भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने पूर्व खिलाड़ियों के लिए खोला खजाना, पेंशन राशि में किया तगड़ा इजाफा

क्रिकेट
भाषा
Updated Jun 13, 2022 | 23:02 IST

BCCI on Pension of former cricketers: भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने पूर्व खिलाड़ियों के लिए अपना खजाना खोल दिया है। बोर्ड ने पूर्व क्रिकेटर्स की पेंशन दोगुनी कर दी है।

sourav ganguly
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई का का बड़ा ऐलान
  • पूर्व क्रिकेटर्स की पेंशन में बढ़ोतरी
  • पूर्व अंपायरों की पेंशन में भी बढ़ी

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग की मीडिया अधिकारों की नीलामी से अब तब करीब 46000 करोड़ रुपये की कमाई कर चुके भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व क्रिकेटरों (पुरुष और महिला) और पूर्व अंपायरों की मासिक पेंशन में बढ़ोतरी की घोषणा की।

प्रथम श्रेणी खिलाड़ियों को इतने मिलेंगे

प्रथम श्रेणी के खिलाड़ियों में जिन्हे पहले 15,000 रुपये मिलते थे, उन्हें अब 30,000 रुपये मिलेंगे, जबकि 37,500 रुपये पाने वाले पूर्व टेस्ट खिलाड़ियों को अब 60,000 रुपये और 50,000 रुपये पेंशन वालों को 70,000 रुपये मिलेंगे।

अंतरराष्ट्रीय महिला खिलाड़ी, जिन्हें अब तक 30,000 रुपये मिलते थे उन्हें अब से 52,500 रुपये मिलेंगे। इसके अलावा 2003 से पहले संन्यास लेने और 22,500 रुपये पाने वाले प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों को पेंशन के तौर पर अब 45,000 रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: सौरव गांगुली के ट्वीट के बाद जय शाह का आया बयान- 'वो अब भी BCCI अध्यक्ष हैं'

''जरूरी है कि आर्थिक स्थिति का ध्यान रखें''

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, ''यह बेहद जरूरी है कि हम अपने पूर्व क्रिकेटरों की आर्थिक स्थिति का ध्यान रखें। खिलाड़ी बोर्ड के लिए जीवन रेखा की तरह है और बोर्ड के तौर पर यह हमारी जिम्मेदारी है कि खेल से संन्यास के बाद हम उनका ख्याल रखें।' उन्होंने कहा, 'अंपायर गुमनाम नायकों की तरह हैं और बीसीसीआई उनके योगदान को समझता है।''

यह भी पढ़ें: 'ये BCCI को तय करना है लेकिन मैं...', महिला IPL पर नेस वाडिया ने कह दी बड़ी बात

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर