BCCI सचिव जय शाह ने T20 World Cup Trophy को दुबई में किया लांच

Jay Shah launched T20 World Cup Trophy in Dubai: बीसीसीआई सचिव जय शाह ने गुरुवार को अन्‍य आईसीसी अधिकारियों के साथ टी20 विश्‍व कप ट्रॉफी का अनावरण किया। इस साल टी20 विश्‍व कप 17 अक्‍टूबर से शुरू होगा।

ICC T20 World Cup Trophy Launch
आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप ट्रॉफी लांच 
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टी20 विश्‍व कप ट्रॉफी लांच की
  • जय शाह के साथ टी20 वर्ल्‍ड कप ट्रॉफी लांच में आईसीसी के अन्‍य अधिकारी साथ थे
  • इस साल टी20 विश्‍व कप की शुरूआत 17 अक्‍टूबर से होगी

दुबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) सचिव जय शाह ने एच ई शेख नहायन मबारक अल नहयान, खालिद अल जरूनी और अन्‍य आईसीसी अधिकारियों के साथ गुरुवार को दुबई में आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप (ICC T20 World Cup) ट्रॉफी लांच की। भारत इस मेगा इवेंट की मेजबानी करने वाला था, लेकिन देश में महामारी की स्थिति के कारण बीसीसीआई ने यूएई और ओमान में आईसीसी टी20 वर्ल्‍ड कप शिफ्ट किया।

हालांकि, इसका मेजबान बीसीसीआई ही बना रहेगा, लेकिन मुकाबले इन दो देशों में खेले जाएंगे। जय शाह ने ट्विटर अकाउंट पर टी20 वर्ल्‍ड कप ट्रॉफी लांच सेरेमनी के कुछ फोटो शेयर किए। उन्‍होंने इसके साथ कैप्‍शन लिखा, 'एच ई शेख नहायन मबारक अल नहायन, खालिद अल जरूनी और आईसीसी अधिकारियों के साथ दुबई में टी20 विश्‍व कप ट्रॉफी लांच की। आगामी टी20 विश्‍व कप में बीसीसीआई का विदेश में अमीरात क्रिकेट घर होगा।'

भारतीय टीम की घोषणा इस दिन होगी

बता दें कि बीसीसीआई सूत्रों ने जानकारी दी है कि इस साल होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा 6 या फिर 7 सितंबर को होगी। आईसीसी ने सभी हिस्‍सा लेने वालों की समयसीमा 10 सितंबर तय कर रखी है। अब तक न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍ट्रेलिया ने अपने स्‍क्‍वाड की घोषणा की है। पापुआ न्‍यू गिनी भी स्‍क्‍वाड की घोषणा कर चुका है।

टी20 विश्‍व कप का कार्यक्रम

आईसीसी टी20 विश्‍व कप की शुरूआत 17 अक्‍टूबर को होगी। पहले आठ टीमों के बीच क्‍वालीफायर मुकाबले खेले जाएंगे। दोनों ग्रुप की शीर्ष दो टीमों को सुपर-12 में एंट्री मिलेगी। फिर 23 अक्‍टूबर से सुपर-12 मुकाबले शुरू होंगे, जहां टीमें खिताब के लिए भिड़ेंगी। भारत और पाकिस्‍तान एक ही ग्रुप में है और चिर-प्रतिद्वंद्वी के बीच मुकाबला 24 अक्‍टूबर को खेला जाएगा।

ड्रॉ इस प्रकार हैं:

  • सुपर-12, ग्रुप-1 : इंग्‍लैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्‍टइंडीज, ग्रुप की विजेता, ग्रुप बी की रनर-अप
  • सुपर-12, ग्रुप-2 : भारत, पाकिस्‍तान, न्‍यूजीलैंड, अफगानिस्‍तान, ग्रुप ए की रनर अप, ग्रुप बी की विजेता।
  • राउंड 1 - ग्रुप ए : श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, नामीबिया
  • राउंड - 1, ग्रुप बी : बांग्‍लादेश, स्‍कॉटलैंड, पापुआ न्‍यू बिनी, ओमान
  • टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को अबुधाबी में खेला जाएगा जबकि दूसरा नॉकआउट गेम और फाइनल दुबई में 11 व 14 नवंबर को खेले जाएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर