India's squad for T20 World Cup 2021: टी20 विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, ये है पूरी टीम

India T20 World Cup Squad 2021: बीसीसीआई ने इस साल होने वाले टी20 विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। विराट कोहली की टीम में जानिए किसे मिला मौका और कौन रहा दुर्भाग्‍यशाली।

india's squad for t20 world cup
India T20 World Cup Squad 2021  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बीसीसीआई ने टी20 विश्‍व कप के लिए 15 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की
  • टी20 विश्‍व कप यूएई और ओमान में 17 अक्‍टूबर से शुरू होगा
  • भारतीय टीम अपने अभियान की शुरूआत चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के खिलाफ 24 अक्‍टूबर को करेगी

नई दिल्‍ली: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने मंगलवार को आगामी टी20 विश्‍व कप (T20 World Cup 2021) के लिए 15 सदस्‍यीय भारतीय टीम  (India Cricket team) की घोषणा कर दी है। इस टूर्नामेंट में टीम की कमान विराट कोहली (Virat Kohli) के हाथों में होगी जबकि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) उपकप्‍तान की जिम्‍मेदारी निभाएंगे। पूर्व दिग्गज कप्तान  महेंद्र सिंह धोनी को टीम का मेंटॉर बनाया गया है। चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति ने टीम का ऐलान किया।

स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका

अनुभवी और स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को विश्व कप टीम में मौका दिया गया है। अश्विन की लंबे अरसे बाद टी20 टीम में वापसी हुई है। उन्होंने अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला साल 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। उनके अलावा तीन और स्पेशलिस्ट स्पिनर को भी जगह दी गई है। लेग स्पिनर राहुल चाहर स्पिनर राहुल चाहर, लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल और मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती भी विश्व कप के लिए टिकट कटाने में कामयाब रहे हैं। वरुण ने श्रीलंका दौरे पर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। 

सूर्यकुमार और ईशान की भी एंट्री

मध्यक्रम के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर बल्लेबाज भी विश्व कप टीम में एंट्री करने में सफल रहे हैं। सूर्यकुमार ने श्रीलंका में अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया था। वहीं, ईशान ने भी तोबड़तोड़ बल्लेबाजी से खूब दिल जीता था। दोनों ने इसी साल अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज किया है। हालांकि, शिखर धवन स्क्वाड में जगह पाने में नाकाम रहे हैं। वहीं, बल्लेबाज श्रेयस अय्यर, ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर और तेज गेंदबाज दीपक चाहर स्टैंडबाई खिलाड़ी होंगे।

टी20 विश्व कप 2021 के लिए भारतीय स्क्वाड

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।
स्टैंडबाई खिलाड़ी- श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर।

17 अक्‍टूबर से शुरू होगा विश्व कप

विश्व कप का आयोजन 17 अक्‍टूबर से 14 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में होगा। खिताब के लिए 12 टीमें भिड़ेंगी, जिन्हें दो ग्रुप 1 और ग्रुप 2 में बांटा गया है। आठ टीमों ने टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालीफाई किया है जबकि 8 अन्य टीमें बाकी चार स्थानों के लिए क्वालीफायर मुकाबलों में आमने-सामने होंगी। भारती टीम को ग्रुप 2 में रखा गया है, जिसमें उसे कुल पांच मैच खेलने हैं। भारत के अलावा ग्रुप में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान हैं। इस ग्रुप में भी दो और टीम क्वलीफारन मैचों के बाद आएंगी। 

भारत की पहली टक्कर पाकिस्तान से 

भारत अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ के खिलाफ मैच से करेगा। यह मुकाबला दुबई में खेला जाएगा। भारत-पाकिस्तान की मौजूदगी के कारण इस ग्रुप पर लोगों का काफी ध्यान रहेगा। दोनों टीमों ने लंबे अरसे से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है और पिछले कई सालों से सिर्फ आईसीसी टूर्मामेंट में ही टकराती हैं।  भारत-पाकिस्तान की आखिरी भिड़ंत 2019 वनडे विश्व कप में हुई थी, जिसे विराट सेना ने अपने नाम किया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर