टूटंगे सारे रिकॉर्ड, जानिए आईपीएल के मीडिया अधिकारों से अब BCCI को होगी कितने करोड़ की कमाई !

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Feb 02, 2022 | 19:45 IST

BCCI will earn huge from IPL media rights: आईपीएल के मीडिया अधिकार बेचकर बीसीसीआई हर बार भारी-भरकम कमाई करता है। इस बार भी कुछ ऐसा ही होने वाला है और अब सभी रिकॉर्ड टूटने की कगार पर हैं।

BCCI to earn huge from IPL Media Rights
आईपीएल के मीडिया अधिकारों से बीसीसीआई को होगी मोटी कमाई  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईपीएल के मीडिया अधिकारों से बीसीसीआई को होगी बड़ी कमाई
  • इस बार टूटेंगे कमाई के सभी रिकॉर्ड
  • पांच साल के लिए आईपीएल के मीडिया अधिकार देता है बोर्ड

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीजन 15 से पहले मीडिया अधिकारों के अनुबंध से एक अप्रत्याशित लाभ की उम्मीद कर रहा है। सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क, वैश्विक दिग्गज डिज्नी स्टार नेटवर्क, रिलायंस-वायाकॉम जैसे कई नेटवर्क आईपीएल मीडिया अधिकार पाने के लिए मैदान में हैं।

बीसीसीआई आईपीएल के टेलीविजन और डिजिटल प्रसारण अधिकारों को चार साल के लिए बेचेगा। 2023 और 2027 के बीच मार्च के अंतिम सप्ताह में होने वाली ई-नीलामी के माध्यम से निविदा का आमंत्रण (आईटीटी) 10 फरवरी से पहले मंगाया जा सकता है। ई-नीलामी आईटीटी जारी होने के 45 दिनों के भीतर आयोजित की जाएगी।

रिपोटरें से पता चलता है कि बीसीसीआई 2018-2022 सीजन के लिए अर्जित राशि का लगभग तीन गुना कमा सकता है, जब स्टार इंडिया ने 16,347 करोड़ से अधिक के अधिकार खरीदे। स्टार इंडिया से पहले सोनी पिक्च र्स नेटवर्क के पास एक दशक तक 8,200 करोड़ के साथ मीडिया अधिकार थे।

इसे भी पढ़िएः क्या 9 साल बाद आईपीएल में होने जा रही है इस भारतीय खिलाड़ी की वापसी, नाम कराया रजिस्टर

जबकि 2018 में जब स्टार इंडिया ने मीडिया अधिकार अपने हाथ में ले लिया था, तो यह लगभग दोगुना हो गया, बीसीसीआई को अब उम्मीद है कि 2023-27 सीजन में यह राशि तीन गुना हो जाएगी। रिपोटरें का कहना है कि यह 40,000 से 45,000 करोड़ रुपये की सीमा में हो सकता है।

ये भी पढ़िएः आईपीएल 2022 की नीलामी के लिए खिलाड़ियों की सूची जारी, 47 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं रेस में

यह अनुमान लगाया गया है कि आईपीएल मीडिया अधिकारों की बिक्री से होने वाला अप्रत्याशित लाभ बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की 35,000 करोड़ रुपये की भविष्यवाणी से कहीं अधिक हो सकता है।

इनसाइड स्पोर्ट ने बुधवार को बीसीसीआई के एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से कहा, "भारतीय क्रिकेट आईपीएल राइट्स के नए सीजन की बिक्री से बंपर कमाई करने के लिए तैयार है। अगर यह 40,000 से 45,000 करोड़ रुपये तक पहुंच जाए तो आश्चर्यचकित न हों।"

यहां क्लिक करके जानिए आईपीएल 2022 की नीलामी के लिए उत्तर प्रदेश के कितने खिलाड़ी हैं दौड़ में शामिल

बीसीसीआई आईपीएल मीडिया राइट्स टेंडर को 12 से 13 फरवरी को बेंगलुरु में होने वाली आईपीएल 2022 मेगा नीलामी के साथ जारी कर सकता है। डिजनी स्टार नेटवर्क ने कहा है कि वे अगले सीजन के अधिकारों के लिए बोली लगाने के इच्छुक हैं।

वॉल्ट डिजनी को इंडिया और स्टार इंडिया के अध्यक्ष के माधवन ने कहा, "हमारे लिए खेल व्यवसाय एक निवेश मोड है और हम भारी निवेश करने से नहीं कतराएंगे। हम आईपीएल सहित सभी अधिकारों के नवीनीकरण पर उत्साहित हैं।"

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर