फाइनल में बेथ मूनी ने खेली धमाकेदार पारी, तोड़ा मेग लेनिंग का वर्ल्ड कप रिकॉर्ड 

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की बल्लेबाज बेथ मूनी ने रविवार को विश्व कप के फाइनल मुकाबले में धमाकेदार पारी खेलकर अपनी ही कप्तान का 6 साल पुराना विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Beth Mooney
Beth Mooney  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बेथ मूनी ने विश्व कप फाइनल में खेली 78 रन की नाबाद पारी
  • बनीं विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज
  • तोड़ा कप्तान मेग लेनिंग का रिकॉर्ड, उन्होंने साल 2014 में कायम किया था ये रिकॉर्ड

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम की आरंभिक बल्लेबाज बेथ मूनी ने रविवार को भारत के खिलाफ टी-20 विश्व कप के फाइनल में 54 गेंद में नाबाद 78 रन की पारी खेली। उन्होंने एलिसा हीली(75) के साथ पारी की शुरुआत करते हुए पहले विकेट के लिए 70 गेंद में 115 रन की साझेदारी की। दोनों की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 184 रन का स्कोर खड़ा किया। पारी की शुरुआत करने आईं मूनी अंत तक नाबाद रहीं। इस दौरान उन्होंने दो वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। 

मूनी महिला टी20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में सबसे बड़ी पारी खेलने वाली बल्लेबाज बन गईं। उन्होंने इसी मैच में 75 रन की पारी खेलने वाली एलिसा हिली का रिकॉर्ड तोड़ी। इन दोनों बल्लेबाजों से पहले फाइनल में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज की हैली मैथ्यूज के नाम दर्ज था। उन्होंने साल 2016 में कोलकाता के इडेन गार्डन्स में 66 रन की पारी खेली थी। ऐसे में एक ही मैच में दो बार विश्व रिकॉर्ड टूटा। एलिसा का विश्व रिकॉर्ड आधे घंटे भी नहीं टिका रह सका। 

एक विश्व कप में सबसे ज्यादा रन
भारत के खिलाफ फाइनल में नाबाद 78 रन की पारी खेलने के बाद मूनी टी20 विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गई हैं। उन्होंने अपनी ही टीम की कप्तान मेग लेनिंग का रिकॉर्ड तोड़ा लेनिंग ने साल 2014 में विश्व कप की 6 पारियों में 257 रन बनाए थे । मूनी ने मौजूदा विश्व कप में खेले 6 मैच की 6 पारी में 2 बार नाबाद रहते हुए 64.75 के औसत और 125.12 के स्ट्राइकरेट से 259 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 3 अर्धशतक जड़े और उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 81 रन रहा। 

महिला टी20 विश्व कप के एक संस्करण में सबसे ज्यादा रन:

खिलाड़ी             टीम           पारी       रन        साल 
मूनी बेथ           ऑस्ट्रेलिया        6       259      2020
मेग लेनिंग        ऑस्ट्रेलिया        6       257       2014
स्टेफिनी टेलर    वेस्टइंडीज       6        246       2016 
एलिसी हीली     ऑस्ट्रेलिया       6        236       2020 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर