IPL big score : इन टीमों के खिलाफ खेलने से बचते हैं गेंदबाज, खड़ा कर देते हैं रनों का पहाड़

क्रिकेट
Updated Mar 16, 2022 | 13:07 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

IPL big score : इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम भले ही कभी चैंपियन नहीं बन सकी लेकिन उसके बल्लेबाजों का लीग में काफी दबदबा रहा है। यही कारण है कि आईपीएल इतिहास में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड आरसीबी के नाम है।

rcb team
rcb team score  |  तस्वीर साभार: Facebook
मुख्य बातें
  • आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ा स्कोर आरसीबी की टीम ने बनाया है
  • 5 विकेट पर 263 रन आरसीबी ने बनाए थे 2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ
  • आईपीएल के शीर्ष दो बड़े स्कोर आरसीबी की टीम के नाम हैं

IPL big score : इंडियन प्रीिमियर लीग (आईपीएल) के 15वें संस्करण की शुरुआत में अब सिर्फ चंद दिन शेष रह गए हैं। प्रशंसकों को उम्मीद है कि लीग के इस सीजन में भी बल्लेबाजों का दबदबा रहेगा और टीमें बड़ा-बड़ा स्कोर बनाएंगी। यदि आईपीएल के इतिहास पर नजर डालें तो बड़े-बड़े स्कोर बनाने के मामले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) का जलवा रहा है। आईपीएल इतिहास के शीर्ष दो सबसे बड़े स्कोर आरसीबी के नाम हैं।

आरसीबी 250 रन से ज्यादा स्कोर बनाने वाली एकमात्र टीम

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) आईपीएल में 250 रन से ज्यादा का स्कोर बनाने वाली एकमात्र टीम है। आरसीबी ने 23 अप्रैल 2013 को बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पुणे वॉरियर्स टीम के खिलाफ 5 विकेट पर 263 रन का विशाल स्कोर बनाया था। यह आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है और आठ साल बीत जाने के बावजूद आज तक कोई टीम इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सकी है। इस मैच में आरसीबी ने पुणे की टीम को 9 विकेट पर 133 रन ही बनाने दिए और 130 रन से मैच जीता था। इस मैच में आरसीबी के लिए ओपनर क्रिस गेल ने 66 गेंदों में 175 रन की नाबाद पारी खेली थी। यह आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी पारी भी है। 

दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी आरसीबी के नाम

आईपीएल इतिहास का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी आरसीबी के नाम है। टीम ने 14 मई 2016 को गुजरात लायंस के खिलाफ बैंगलोर के अपने घरेलू मैदान पर 3 विकेट पर 248 रन का स्कोर बनाया था। इस मैच में आरसीबी की ओर से कप्तान विराट कोहली ने 109 और एबी डिविलियर्स ने नाबाद 129 रन की पारी खेली थी। आरसीबी ने यह मैच 144 रन से जीता था।

धोनी की टीम चेन्नई के नाम तीसरा सबसे बड़ा स्कोर

चार बार आईपीएल का खिताब जीतने वाली चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम ने 03 अप्रैल 2010 को अपने घरेलू मैदान पर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 5 विकेट पर 246 रन का विशाल स्कोर बनाया था। इस मैच में चेन्नई के बल्लेबाज मुरली विजय ने 56 गेंदों में 127 रन की आतिशी पारी खेली थी। राजस्थान रॉयल्स ने भी 5 विकेट पर 223 रन बनाए लेकिन उसे 23 रन से मैच हारना पड़ा। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर