विदाई हो तो ऐसी! करियर के आखिरी टेस्ट में किया धमाका, जड़ा दिया सबसे तेज शतक

ब्रैंडन मैकुलम ने अपने करियर के आखिरी टेस्ट मैच में ऐसी धमाकेदार पारी खेलकर विदाई ली थी जिसे हमेशा याद किया जाएगा।

Brendon mccullum
ब्रेंडन मैकुलम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • कीवी बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ने आतिशी अंगाज में ली थी टेस्ट क्रिकेट से विदाई
  • आखिरी टेस्ट में खेल डाली टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज शतकीय पारी
  • 32 रन पर 3 विकेट के स्कोर पर उतरे थे बल्लेबाजी करने

नई दिल्ली: किसी भी खिलाड़ी के लिए उसके करियर का पहला और आखिरी मैच बेहद अहम होता है। क्रिकेट में डेब्यू करने वाला खिलाड़ी अपने पहले और आखिरी मैच को यादगार बनाना चाहता है। कुछ खिलाड़ी अपने पहले मैच में शतक जड़कर या पांच विकेट लेकर अपनी छाप छोड़ने में सफल होते हैं कुछ अपने विदाई मैच में ऐसा प्रदर्शन करके शानदार विदाई लेते हैं। 

ऐसे ही एक खिलाड़ी थे न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम। मैकुलम की दुनियाभर में अपनी आतिशी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे। उन्होंने अपने करियर में बहुत धमाकेदार पारियां खेलीं लेकिन उन्होंने अपने करियर के आखिरी टेस्ट मैच में जो पारी खेली थी उसे कई पीढ़ियां याद करेंगी। लोगों की विदाई मैदान में आतिशबाजी के साथ होती है लेकिन मैकुलम ने तो अपने बल्ले से ही आतिशबाजी करते हुए विदाई टेस्ट में सबसे तेज टेस्ट शतक का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

54 गेंद में जड़ा ताबड़तोड़ शतक
मैकुलम की गिनती ऐसे बल्लेबाज के रूप में होती थी जो किसी भी समय पारंपरिक क्रिकेट खेलते नजर नहीं आते थे। परंपराओं और स्थापित मापदंडों को तोड़ना उनकी फितरत में था। इसी क्रम को उन्होंने अपने आखिरी टेस्ट मैच में भी जारी रखा। फरवरी 2016 में चिरप्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्राइस्टचर्च में उन्होंने महज 54 गेंद में शतक जड़कर पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक और विव रिचर्ड्स के रिकॉर्ड तो तोड़ दिया। दोनों ने 56-56 गेंद में टेस्ट शतक जड़ा था। 

पारी में जड़े थे 21 चौके और 6 छक्के
मैकुलम ने ये कारनामा मैच की पहली पारी में किया था। उन्होंने इस मैच में 79 गेंद में 145 रन की पारी खेली थी। इस दौरान कंगारू गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए उन्होंने 21 चौके और 6 छक्के जड़े थे। जब वो बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे तब कीवी टीम ने 19.2 ओवर में 32 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद उन्होंने मोर्चा संभालते हुए न केवल टीम को संभाला बल्कि टीम को 45 ओवर में 4 विकेट पर 253 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया था। 46वें ओवर की पहली गेंद पर वो आउट हुए थे। इसके बाद पूरी टीम 65.4 ओवर मनें 370 रन बनाकर ढेर हो गई थी। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी। इस मैच की दूसरी पारी में मैकुलम 27 गेंद में 25 रन बना सके थे। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर