ब्रायन लारा की नजर में मौजूदा युग में ये है सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज और गेंदबाज, दो भारतीयों को मिली जगह

Brian Lara: वेस्‍टइंडीज के महान ब्रायन लारा ने मौजूदा समय के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाज और बल्‍लेबाज के नाम का खुलासा किया है। लारा ने जो नाम बताए, उसमें दो भारतीय क्रिकेटर अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं।

brian lara
ब्रायन लारा 
मुख्य बातें
  • ब्रायन लारा ने मौजूदा युग के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाज और बल्‍लेबाज के नाम का खुलासा किया
  • भारत के दो क्रिकेटर लारा की लिस्‍ट में जगह पाने में कामयाब रहे
  • जानिए आखिर ब्रायन लारा ने सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों और बल्‍लेबाजों में किस-किसको चुना

नई दिल्‍ली: वेस्‍टइंडीज के महान बल्‍लेबाज ब्रायन लारा ने आधुनिक युग के अपने सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों और बल्‍लेबाजों के नाम का खुलासा किया है। लारा ने अपने साथ या विपक्षी टीम में खेले सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़‍ियों के नामों का खुलासा भी किया। लारा ने अपने साथ या विपक्ष में खेले पांच सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़‍ियों के नाम भी इंस्‍टाग्राम पोस्‍ट पर बताए। क्रिकेट फैंस अच्‍छी तरह जानते हैं कि मौजूदा भारतीय टीम में कई विश्‍व स्‍तरीय बल्‍लेबाज और गेंदबाज हैं। लारा भी इस बात से सहमत हैं कि विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह उनकी लिस्‍ट में शीर्ष स्‍थान पर काबिज हैं। बुमराह और कोहली दोनों ने लारा की लिस्‍ट में शीर्ष स्‍थान हासिल किया।

कोहली और बुमराह ने एक बार फिर अपनी महानता साबित की और इस तरह की लिस्‍ट में उनके नामों को नजरअंदाज करना आसान नहीं। इस समय बुमराह और कोहली दोनों ऑस्‍ट्रेलिया में है और टीम को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं। पूर्व कैरेबियाई कप्‍तान ने आधुनिक युग में सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, न्‍यूजीलैंड के केन विलियमसन और इंग्‍लैंड के जो रूट को चुना है। लारा ने मौजूदा समय में महानतम बल्‍लेबाजों की श्रेणी में स्‍टीव स्मिथ और एबी डिविलियर्स को भी शामिल किया है। इन पांचों महान बल्‍लेबाजों ने अपने शानदार खेल के दम पर दुनिया में प्रभाव बनाया है।

सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों में बुमराह-आर्चर के नाम शामिल

वहीं मौजूदा समय में सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों के नाम लेते हुए लारा ने भारत के जसप्रीत बुमराह, इंग्‍लैंड के जोफ्रा आर्चर, जेम्‍स एंडरसन, दक्षिण अफ्रीका के कगिसो रबाडा और अफगानिस्‍तान के राशिद खान का नाम लिया। जानकारी के लिए बता दें कि दोनों लिस्‍ट में लिए गए खिलाड़‍ियों के नाम क्रमबद्ध नहीं है। एंडरसन हाल ही में 600 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने थे।

बहरहाल, लारा ने 1990 में विश्‍व क्रिकेट में कदम रखा और अपने जमाने के पांच सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों व गेंदबाजों के नाम बताए, जिनके साथ या खिलाफ उन्‍होंने खेला। लारा के सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, जैक्‍स कैलिस, कुमार संगकारा और राहुल द्रविड़ का नाम है। वहीं गेंदबाजों में लारा ने वसीम अकरम, शेन वॉर्न, वकार यूनिस, मुथैया मुरलीधरन और ग्‍लेन मैक्‍ग्रा को चुना।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर