IPL 2021 Auction: क्या आईपीएल नीलामी में फ्रेंचाइजी कर सकेंगी आरटीएम कार्ड का इस्तेमाल? जानिए नियम

Indian Premier League 2021 Auction: क्या आईपीएल 2021 नीलामी में फ्रेंचाइजी आरटीएम कार्ड का इस्तेमाल सकेंगी? जानिए इस बारे में नियम क्या है।

IPL 2021 Auction
सांकेतिक फोटो 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी गुरुवार को चेन्नई में होगी। इस नीलामी का आईपीएल फैंस को बेसब्री से इंतजार है। नीलामी में कुल 292 खिलाड़ी उतरेंगे। यह मिनी ऑक्शन है, जिसमें आठ फ्रेंचाइजी 61 खिलाड़ियों के लिए बोली लगाएंगी। सभी फ्रेंचाइजी अपनी टीम में अधिकतम 25 और न्यूनतम 18 खिलाड़ी रख सकती हैं। किसी भी टीम में अधिकत 8 विदेशी खिलाड़ी ही हो सकते हैं। हालांकि, नीलामी से पहले कई लोगों के मन में सवाल है कि इस बार फ्रेंचाइजी राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड का इस्तेमाल सकेंगी या नहीं। आइए जानते हैं आईपीएल 2021 नीलामी को लेकर इस बारे में क्या नियम है।

क्या है राइट टू मैच कार्ड? 

राइट टू मैच कार्ड के जरिए फ्रेंचाइजी अपने किसी पुराने खिलाड़ी को नीलामी में दोबारा हासिल कर सकती है। हालांकि, इसके लिए फ्रेंचाइजी को नीलामी में खिलाड़ी पर लगी सबसे बड़ी बोली की रकम चुकानी होती है। मिसाल के तौर पर टीम ने अपने किसी खिलाड़ी को रिटेन नहीं किया, मगर नीलामी के दौरान वह उसे अपने पास रखना चाहती है। ऐसे में फ्रेंचाइजी आरटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर सकती है और सर्वाधिक बोली के बराबर की कीमत अदा कर खिलाड़ी को टीम में ले सकती है। बता दें कि  फ्रेंचाइजी अधिकतम 5 खिलाड़ियों को आरटीएम कार्ड के जरिए रिटेन कर सकती है।

नहीं चलेगा आरटीएम कार्ड 

फ्रेंचाइजी आईपीएल 2021 में खिलाड़ियों को रिटेन करने के लिए आरटीएम कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगी। नीलामी में फ्रेंचाइजी के पास राइट टू मैच कार्ड का विकल्प इसलिए नहीं होगा, क्योंकि यह एक मिनी ऑक्शन है। गौरतलब है कि फ्रेंचाइजी के पास आरटीम सिर्फ मेगा-ऑक्शन में होता है। आईपीएल की नीलामी इस बार भले ही छोटी हो लेकिन फिर भी इसके रोचक होने की उम्मीद जताई रही है। कई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हैं, जिनपर फ्रेंचाइज नीलाी में पैसों की बारिश कर सकती है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर