CWG 2022: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड को सेमीफाइनल में हराकर मेडल किया पक्का

INDW vs ENGW Semifinal in Commonwealth Games 2022: भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला अपने नाम कर लिया।

India Women vs England Women SemiFinal Report
भारतीय खिलाड़ी @BCCI  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022
  • भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल
  • इंग्लैंड की महिला टीम ने जीता मैच

हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में दमदार प्रदर्शन जारी है। भारत ने शनिवार को महिला क्रिकेट का सेमीफाइनल मुकाबला जीतकर इतिहास रच दिया और सिल्वर मेडल पक्का कर लिया। भारत ने इस मुकाबले में इंग्लैंड को 4 रन से धूल चटाई। भारतीय टीम फाइनल में पहुंच गई है, जहां वो गोल्ड के लिए ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से भिड़ेगी। फाइनल मैच 7 अगस्त को खेला जाएगा। बता दें कि कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार महिला क्रिकेट शामिल हुआ है।

इंग्लैंड को 6 गेंदों में चाहिए थे 14

भारत ने टॉस जीतने के बाद इंग्लैंड के सामने 165 रन का टारगेट रखा, जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 6 विकेट के नुकसान पर 160 रन जुटाए। भारत के लिए स्नेह राणा ने दो और दीप्ति शर्मा ने एक विकेट चटकाया। वहीं, इंग्लैंड की तीन खिलाड़ी रन आउट हो कर पवेलियन लौटीं। इंग्लैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिए 14 रन की दरकार थी लेकन मेजबान टीम सिर्फ 9 रन ही जुटा सकी। भारत की ओर से स्नेह राणा ने 20वें ओवर में बेहद सूझबूझ के साथ गेंदबाजी की। उन्होंने शुरुआती पांच गेंदों पर केवल 3 रन दिए। हालांकि, सोफी एक्लेस्टोन ने अंतिम गेंद पर सिक्स जड़ दिया। 

नताली सिवर ने बनाए सर्वाधिक रन

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने सधी हुई शुरुआत की। ओपनर सोफिया डंकले (10 गेंदों में 19) डेनिएल व्याट (27 गेंदों में 35) ने पहले विकेट के लिए 28 रन की पार्टनरशिप की। डंकले को तीसरे ओवर में दीप्ति ने एलबीडब्ल्यू किया। इंग्लैंड को दूसरा झटका एलिस कैप्सी (8 गेंदों में 13) के रूप में लगा, जो सातवें ओवर में रन आउट हुईं। व्याट को नौवें ओवर में स्नेल ने बोल्ड कर भारत को बड़ी राहत दी।

हालांकि, नताली सिवर (43 गेंदों में 41) और एमी जोन्स (24 गेंदों में 31) ने चौथे विकेट के लिए 54 रन की साझेदारी कर भारत के लिए परेशानी खड़ी कर दी। हालांकि, जोन्स के 18वें औवर सिवर के 19वें ओवर में रन आउट होने से इंग्लैंड को तगड़ा झटका लगा। कैथरीन ब्रंट (0) अंतिम ओवर की तीसरी गेंद पर स्नेह का शिकार बनीं। वहीं, माया बाउचियर (4*) और सोफी एक्लेस्टोन (7*) नाबाद रहीं। 

ऐसा रहा भारतीय पारी का हाल

इससे पहले, भारत ने स्मृति मंधाना की (32 गेंदों में 61) और जेमिमा रोड्रिगेज की (31 गेंदों में नाबाद 44) की शानदार पारियों के दम पर इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट पर 164 रन का स्कोर खड़ा किया। ओपनर मंधाना (8 चौके और 3 छक्कों) की आक्रामक पारी ने मजबूत स्कोर की नींव रखी जबकि रोड्रिगेज (7 चौके) ने समझादीर से पारी को बढ़ाने में मदद की। मंधाना ने इस दौरान महिला क्रिकेट में टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे तेज अर्धशतक भी जड़ दिया जिसके लिये उन्होंने केवल 23 गेंद खेलीं। दीप्ति शर्मा ने 20 गेंद में 22 रन का योगदान दिया। 

रोड्रिगेज ने की अहम साझेदारी 

हालांकि, भारत ने पावरप्ले के छह ओवर में 64 रन बना लिए थे जिसे देखकर लगता है कि उनके स्कोर में 15 रन कम रह गए। भारतीय पारी में पावरप्ले के बाद के 14 ओवरों में 100 रन जुड़े क्योंकि टीम ने मध्य ओवरों में लगातार तीन विकेट गंवाकर लय खो दी थी। रोड्रिगेज और दीप्ति ने चौथे विकेट के लिए 53 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभाई। महिलाओं के क्रिकेट में मंधाना के ड्राइव शॉट देखने लायक होते हैं। उनके साथ शेफाली वर्मा (15 गेंद में 17 रन) जब बिना आक्रामकता के खेल रही हों तो आंखों पर विश्वास ही नहीं होता। 

मंधाना-शेफाली ने जोड़े 76 रन

मंधाना और शेफाली ने 7.5 ओवर में पहले विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी निभाई। मंधाना ने कैथरीन ब्रंट पर कवर ड्राइव लगाए जबकि नैट स्किवर, इस्सी वोंग और स्पिनर सारा ग्लेन पर छक्के जमाए। इस तरह उन्हाोंने महज 23 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। स्किवर के मंधाना को आउट करते ही रन गति कम हो गई, जिसमें कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक चौके और एक छक्के के बावजूद कई डॉट गेंद खेली जिससे उन्होंने 20 गेंद में इतने ही रन बनाए।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर