क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने की 2021 की बेस्‍ट टेस्‍ट XI की घोषणा, भारत के 4 खिलाड़‍ियों को मिली जगह

Cricket Australia names best test XI of 2021: क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने 2021 की सर्वश्रेष्‍ठ टेस्‍ट एकादश का चयन किया है। इस लिस्‍ट में चार भारतीय और तीन पाकिस्‍तानी खिलाड़‍ियों को जगह मिली है। ऑस्‍ट्रेलिया के केवल एक खिलाड़ी को मिली जगह।

ravichandran ashwin and rohit sharma
रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा 
मुख्य बातें
  • क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने साल 2021 की सर्वश्रेष्‍ठ टेस्‍ट एकादश का चयन किया है
  • रोहित शर्मा और आर अश्विन सहित चार भारतीय खिलाड़‍ियों को मिली जगह
  • पाकिस्‍तान के तीन, श्रीलंका, ऑस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड और इंग्‍लैंड के एक-एक खिलाड़ी को जगह मिली

नई दिल्‍ली: साल 2021 का क्रिकेट कैलेंडर समाप्‍त हो गया है। दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत के बीच सेंचुरियन टेस्‍ट साल का आखिरी मुकाबला रहा। सीजन खत्‍म होने के बाद क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने सभी प्रदर्शन को ध्‍यान में रखते हुए साल 2021 की टेस्‍ट टीम क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू रिलीज की है। इस लिस्‍ट में श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्‍ने को कप्‍तान बनाया गया है। इस टीम में चार भारतीय खिलाड़‍ियों को जगह दी गई है। पाकिस्‍तान के तीन जबकि ऑस्‍ट्रेलिया के केवल एक खिलाड़ी को जगह मिली है।

ओपनर्स : रोहित शर्मा और दिमुथ करुणारत्‍ने

भारतीय टेस्‍ट टीम में ओपनिंग मिलते ही रोहित शर्मा ने दोनों हाथों से मौके को भुनाया। हिटमैन ने दो शतक और चार अर्धशतकों की मदद से 906 रन बनाए हैं। इस साल करुणारत्‍ने ने टेस्‍ट में शानदार प्रदर्शन किया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 69.38 की औसत से 902 रन बनाए। इसमें चार शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: सेंचुरियन टेस्ट में टीम इंडिया की जीत पर आई सौरव गांगुली की प्रतिक्रिया

मिडिल ऑर्डर : मार्नस लाबुशेन, जो रूट और फवाद आलम

इस लिस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया के केवल एक बल्‍लेबाज मार्नस लाबुशेन को जगह मिली है। उन्‍होंने इस साल 65.75 की औसत से 526 रन बनाए, जिसमें दो शतक और चार अर्धशतक शामिल है। इस साल टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले जो रूट को टीम में जगह मिलना ही थी। रूट ने 2021 में 6 शतक और चार अर्धशतकों की मदद से 1708 रन बनाए। पाकिस्‍तान के फवाद आलम ने 2021 में 13 पारियों में 3 शतक और दो अर्धशतक की मदद से 571 रन बनाए।

विकेटकीपर - ऋषभ पंत

ऋषभ पंत टेस्‍ट में विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा की जगह ली और सीमित ओवर क्रिकेट में भी अपनी जगह पक्‍की कर रही है। पंत ने साल में 748 रन बनाए। इसके अलावा उन्‍होंने 30 कैच और 6 स्‍टंपिंग की है।

यह भी पढ़ें: विराट ने बताया, सेंचुरियन टेस्ट में जीत के बाद क्या होगी टीम इंडिया की रणनीति

स्पिनर्स : रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल

स्पिन विभाग में भारतीय जोड़ी रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल को जगह मिली है। जहां अश्विन इस साल टेस्‍ट में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे, अक्षर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ शानदार सीरीज के साथ टीम में अपनी जगह पक्‍की की। अश्विन ने 9 मैचों में 54 विकेट लिए। अक्षर पटेल ने 5 मैचों में 27 विकेट चटकाए।

तेज गेंदबाज : काइल जेमिसन, हसन अली और शाहीन अफरीदी

काइल जेमिसन ने 5 मैचों में 27 विकेट लिए हैं व बल्‍ले से भी उपयोगी योगदान दिया है। उनके साथ पाकिस्‍तान के शाहीन अफरीदी और हसन अली को जगह मिली। अफरीदी ने इस साल 9 मैचों में 47 विकेट लिए, वहीं हसन अली ने 8 मैचों में 41 विकेट लिए।

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया की 2021 की टेस्‍ट XI: रोहित शर्मा, दिमुथ करुणारत्‍ने (कप्‍तान), मार्नस लाबुशेन, जो रूट, फवाद आलम, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, काइल जेमिसन, अक्षर पटेल, हसन अली, शाहीन अफरीदी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर