नस्लीय भेदभाव करने में शामिल स्कॉटलैंड क्रिकेट के अधिकारी, लंबी जांच के बाद हुआ खुलासा

क्रिकेट
भाषा
Updated Jul 25, 2022 | 21:00 IST

Independent Report on Cricket Scotland: स्कॉटलैंड क्रिकेट के अधिकारियों को नस्ली प्रकरण में लिप्त पाया गया है। संस्थागत नस्लवाद के सैकड़ों उदाहरण सामने आए।

Cricket Scotland
स्कॉटलैंड क्रिकेट में नस्ली प्रकरण। 
मुख्य बातें
  • स्कॉटलैंड क्रिकेट में नस्लवाद के मामले
  • सात महीने तक चली आरोपों पर जांच
  • संस्थागत नस्लवाद के मापदंड पर विफल

स्टर्लिंग: स्वतंत्र समीक्षा में स्कॉटलैंड के क्रिकेट अधिकारियों को संस्थागत नस्लवाद में लिप्त पाया गया है जिससे खेल को एक और बड़ा झटका लगा है। इससे पहले इंग्लैंड में भी इसी तरह का प्रकरण सामने आया था। स्कॉटलैंड के सबसे सफल गेंदबाज माजिद हक और टीम के उनके पूर्व साथी कासिम शेख के आरोपों पर सात महीने चली जांच के बाद यह समीक्षा सोमवार को प्रकाशित हुई।

संस्थागत नस्लवाद के 448 उदाहरण

इसमें पाया गया कि स्कॉटलैंड में क्रिकेट की संचालन संस्था ‘क्रिकेट स्कॉटलैंड’ संस्थागत नस्लवाद के 31 मापदंड में से 29 में विफल रही। जांच की अगुआई कर रही सलाहकार फर्म ने यह मापदंड तय किए थे। संस्था बाकी दो परीक्षण में भी आंशिक रूप से सफल रही और संस्थागत नस्लवाद के 448 उदाहरण सामने आए।

यह भी पढ़ें: टी20 वर्ल्‍ड कप से पहले स्‍कॉटलैंड को लगा तगड़ा झटका, पूर्व कप्‍तान ने की संन्‍यास की घोषणा

सैकड़ों लोगों ने अनुभव साझा किए​

इस जांच के तहत सैकड़ों लोग सामने आए और उन्होंने अपने अनुभव साझा किए। इस दौरान 68 व्यक्तिगत मामलों को आगे की जांच के लिए भेजा गया जिसमें 15 लोगों, दो क्लब और एक क्षेत्रीय संघ के खिलाफ नस्लवाद के 31 आरोप भी शामिल हैं। आरोपों में नस्ली उत्पीड़न, अनुचित भाषा का इस्तेमाल, सार्वजनिक स्कूलों में श्वेत बच्चों का पक्ष लेना और चयन प्रक्रिया में पारदर्शिता की कमी शामिल है। 

यह भी पढ़ें: भारतीय खिलाड़‍ियों ने जीता दिल, मैच के बाद स्‍कॉटलैंड के ड्रेसिंग रूम में जाकर किया ये काम

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर