एक तारीख, दो कमाल..जब 'सुपरमैन' और 'यूनिवर्स बॉस' ने गेंदबाजों का किया बुरा हाल

ODI Double century: भारतीय फैंस की बात करें तो आज की तारीख वो शायद ही भूलेंगे जब सचिन तेंदुलकर ने ग्वालियर में कुछ अनोखा कर दिखाया था। उसके कुछ समय बाद इसी तारीख को क्रिस गेल ने कमाल रिपीट कर दिया।

Sachin Tendulkar
सचिन तेंदुलकर (BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter

आज की तारीख (24 फरवरी) को अगर क्रिकेट जगत में '200 वाला दिन' कहा जाए, तो ये गलत नहीं होगा। तारीख एक ही थी, लेकिन साल अलग..और दो दिग्गज खिलाड़ियों ने दुनिया को वो करके दिखाया जो कुछ समय पहले तक नामुमकिन सा लगता था। क्रिकेट जगत का एक ऐसा आंकड़ा जो उससे पहले तक खिलाड़ी और फैंस सोचते भी नहीं थे लेकिन वो कहते हैं ना- 'दिग्गज ही रास्ता बनाते हैं।'

24 फरवरी 2010

साल 2010 भारत के खेल इतिहास का खास दिन था क्योंकि देश पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन करने जा रहा था। पूरे देश में जश्न का माहौल था, लेकिन इस जश्न व उस साल को एक खिलाड़ी ने और खास बना दिया। सचिन रमेश तेंदुलकर। ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच में सचिन तेंदुलकर ने इस दिन जड़ा था वनडे क्रिकेट का पहला दोहरा शतक। एबी डीविलियर्स को तो लोग आज 'सुपरमैन' बुलाते हैं लेकिन रवि शास्त्री ने उस दिन कमेंट्री करते हुए सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट जगत का 'सुपरमैन' घोषित कर दिया था।

उस मैच में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी और सहवाग (9) का विकेट 25 के स्कोर पर गिर गया था। लेकिन इसके बाद सचिन तेंदुलकर ने 147 गेंदों पर 3 छक्के और 25 चौके जड़ते हुए नाबाद 200 रनों की पारी खेली। कार्तिक और धोनी ने भी अर्धशतक जड़े। भारत ने 3 विकेट पर 401 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया।

जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 248 रन पर सिमट गई और भारत ने 153 रनों से मैच जीत लिया। सचिन के बाद कई खिलाड़ियों ने वनडे में 200 रन का आंकड़ा पार किया लेकिन शुरुआत, शुरुआत ही होती है।

24 फरवरी 2015

सचिन तेंदुलकर के दोहरे शतक के बाद 5 साल बीते और उसी तारीख को 'यूनिवर्स बॉस' के नाम से मशहूर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल ने भी धूम मचा दी। गेल ने भी वनडे में दोहरा शतक अपने नाम कर लिया, लेकिन गेल का दोहरा शतक सचिन, सहवाग और रोहित शर्मा के दोहरे शतकों से अलग था। दरअसल, उनका दोहरा शतक सबसे तेज दोहरा शतक साबित हुआ और दूसरी बात कि गेल ने ये कमाल किसी द्विपक्षीय सीरीज में नहीं, बल्कि विश्व कप मैच में किया था।

वेस्टइंडीज और जिंबाब्वे के बीच विश्व कप 2015 का मैच ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में खेला जा रहा था। मैच में वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी गेल ने महज 138 गेंदों पर सबसे तेज वनडे दोहरा शतक ठोक डाला। उन्होंने 147 गेंदों पर 215 रनों की पारी खेली जिसमें 16 छक्के और 10 चौके शामिल थे।

गेल के साथ-साथ मार्लन सैमुअल्स का बल्ला भी गरजा और सैमुअल्स ने नाबाद 133 रनों की पारी खेली। वेस्टइंडीज ने 50 ओवर में 2 विकेट पर 372 रनों का स्कोर खड़ा किया।

जवाब में उतरी जिंबाब्वे की टीम 44.3 ओवर में 289 रनों पर ही सिमट गई और बारिश से प्रभावित इस मुकाबले को वेस्टइंडीज ने 73 रन से जीता (D/L)। दो दिग्गज बल्लेबाजों ने 24 फरवरी को 200 के लिए खास बना दिया। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या आने वाले सालों में क्या कोई खिलाड़ी फिर से इस तारीख को खास बना पाता है या नहीं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर