बहरीन की कप्तान दीपिका ने टी20 में बनाया बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, ये कारनामा करने वाली बनीं पहली क्रिकेटर

Bahrain vs Saudi Arabia, GCC Women’s T20I Championship: बहरीन महिला क्रिकेट टीम की कप्तान दीपिका रसंगिका ने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

Deepika Rasangika
दीपिका रसंगिका  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जीसीसी महिला टी20 चैंपियनशिप कप
  • बहरीन बनाम सउदी अरब मुकाबला
  • दीपिका रसंगिका का खूब चला बल्ला

बहरीन की महिला क्रिकेट टीम ने सऊदी अरब के खिलाफ कमाल कर डाला। बहरीन ने जीसीसी महिला टी20 चैंपियनशिप कप 2022 में सऊदी अरब को 269 रन से मात दी। यह चैंपियनशिप का सातवां मुकाबला था। बहरीन ने ओमान के अल अमीरात क्रिकेट ग्राउंड ओमान क्रिकेट स्टेडियम में एक विकेट के नुकसान पर 318 रन बनाए और फिर सऊदी अरब को 49/8 पर रोक दिया। बहरीन ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट (पुरुष और महिला) इतिहास का सबसे विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद जीत हासिल की। इससे पहले यह रिकॉर्ड यूगांडा की महिला टीम के नाम था, जिसने 2019 में माली के विरुद्ध मुकाबले में 314 रन जुटाए थे।

बहरीन की कप्तान ने भी बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

बहरीन की टीम के साथ-साथ उसकी 38 वर्षीय कप्तान दीपिका रसंगिका ने भी एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 150 रन से अधिक की पारी खेलनी वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। वह सऊदी अरब के सामने 66 गेंदों में 161 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटीं। उन्होंने महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर के मामले में ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हेली और मैग लेनिंग को पछाड़ा है। हेली ने 2019 में श्रीलंका के खिलाफ 61 गेंदों में नाबाद 148 रन ठोके थे जबकि लेनिंग ने उसी साल इंग्लैंड के विरुद्ध 63 गेंदों में नाबाद 133 रन जोड़े।

यह भी पढ़ें: झूलन गोस्‍वामी ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, यह उपलब्धि हासिल करने वाली बनी दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर

श्रीलंका के लिए भी खेल चुकी हैं दीपिका

दीपिका फिलहाल बहरीन की अगुवाई कर रही हैं, लेकिन वह श्रीलंका के लिए भी खेल चुकी हैं। वह 2008 से 2014 तक श्रीलंका टीम का हिस्सा रहीं।कोलंबो में जन्मीं दीपिका ने 14 साल के अपने करियर में अब तक कुल 35 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उन्होंने इस दौरान 22.54  की औसत और    97.06 के स्ट्राइक रेट से 496 रन बनाए हैं, जिसमें सिर्फ एक शतक शामिल है। इसके अलावा, दीपिका 31 वनडे में मैदान पर उतरी हैं, जिसमें उन्होंने 
18.19 की औसत और 67.76 के स्ट्राइक रेट से 698 रन जुटाए हैं। उन्होंने वनडे में दो अर्धशतक जमाए।

यह भी पढ़ें: आईसीसी ने महिला दिवस पर की ये खास पहल, भारत और पाकिस्तान की कप्तान ने खुलकर किया सपोर्ट

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर