ईसीबी ने बताया जोफ्रा आर्चर ने कैसे तोड़ा प्रोटोकॉल, ऐसे पकड़ी गई उनकी चोरी

How Jofra Archer breached biosecurity protocols: तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को दूसरे टेस्ट से ठीक पहल टीम से बाहर किए जाने के कारण का ईसीबी ने खुलासा किया है।

JOFRA ARCHER
जोफ्रा आर्चर   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • साउथैम्पट ने मैनचेस्टर यात्रा के दौरान जोफ्रा आर्चर ने तोड़ा प्रोटोकॉल
  • जीपीएस की मदद से पकड़ी गई उनकी चोरी, टीम की घोषणा के बाद हुआ खुलासा
  • वेस्टइंडीज की टीम का ईसीबी द्वारा उठाए कदमों की दे दी गई है जानकारी

मैनचेस्टर:  इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि जोफ्रा आर्चर को मैनचेस्टर में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए टीम से बाहर कर दिया गया है और उन्होंने इसकी वजह का भी खुलासा कर दिया है। जोफ्रा पर आरोप लगा था कि उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड द्वारा सीरीज के दौरान निर्धारित जैव सुरक्षित वातावरण प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया है। इसी कारण वो दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेल पाएंगे। यह इंग्लैंड की टीम को दूसरे टेस्ट के आगाज से पहले लगा तगड़ा झटका है। 

ब्राइटन में अपने घर पर रुके थे आर्चर 
ईसीबी ने इस मामले पर सफाई देते हुए इस बात का पुष्टि की है कि आर्चर साउथैम्पटन से मैनचेस्टर आते वक्त सोमवार को ब्राइटन में अपने घर पर रुके थे। आर्चर को बुधवार को दूसरे टेस्ट मैच के लिए घोषित 13 सदस्यीय टीम में जगह दी गई थी। लेकिन ईसीबी ने उन्हें टीम से बाहर किए जाने संबंधी बयान गुरुवार को सुबह आठ बजे जारी किया कि वो दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे और पांच दिन आइसोलेशन में रहेंगे। इस दौरान दो बार उनका कोविड 19 टेस्ट किया जाएगा। दोनों जांच निगेटिव आने के बाद ही उन्हें टीम के साथ आने की अनुमति दी जाएगी। 

टीम के ऐलान के बाद हुआ खुलासा
ईसीबी के प्रवक्ता ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा, आर्चर ने साउथैमप्टन के एजेस बाउल से मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान के बीच यात्रा के दौरान ईसीबी द्वारा लागू किए गए बायो सिक्योर प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया गया था। बाद में ये बात स्पष्ट हो सकी कि वो मैनचेस्टर आते वक्त रास्ते में ब्राइटन में अपने फ्लैट पर रुके थे। इस बात का खुलासा टीम का ऐलान किए जाने के बाद हुआ। 

जीपीएस की वजह से पकड़ी गई चोरी 
इस सीरीज के दौरान खिलाड़ियों को अपने एक्रिडेशन कार्ड के साथ जीपीएस ट्रैंकिंग डिवाइस भी पहनना पड़ रही है। खिलाड़ी एक वेन्यू से दूसरे वेन्यू तक अकेले यात्रा कर रहे हैं। ऐसे में उनपर नजर रखी जा रही है। इसी से आर्चर के प्रोटोकॉल तोड़ने का खुलासा हुआ है। ईसीबी के प्रवक्ता ने कहा, इस बारे में वेस्टइंडीज की टीम को सूचना दे दी गई है और वो उठाए गए कदमों से पूरी तरह संतुष्ट हैं। 

आर्चर ने मांगी माफी
आर्चर ने मैच से बाहर किए जाने के बाद इस कृत्य के लिए माफी मांगते हुए कहा, 'जो कुछ भी हुआ उसके लिये मुझे बेहद खेद है। मैंने स्वयं को ही नहीं बल्कि पूरी टीम और प्रबंधन को खतरे में डाला। मैं अपने इस कृत्य के नतीजों को स्वीकार करता हूं और मैं जैव सुरक्षित वातावरण में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति से क्षमा मांगता हूं। टेस्ट मैच से बाहर होने से मैं बेहद दुखी हूं विशेषकर जबकि श्रृंखला महत्वपूर्ण मोड़ पर है। मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मैंने दोनों टीमों को परेशानी में रखा और मैं फिर से इसके लिये क्षमाप्रार्थी हूं।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर