ENG vs WI: पहले टेस्ट में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ले सकती है हैरान करने वाला बड़ा फैसला

ENG vs WI 1st Test: इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने 8 जुलाई से शुरू हो रहे टेस्ट सीरीज के पहले मैच के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। लेकिन मैच से ठीक पहले एक चौंकाने वाला फैसला आ सकता है।

Stuart Broad
Stuart Broad  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • वेस्टइंडीज का इंग्लैंड दौरा 2020
  • इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पहले टेस्ट के लिए घोषित की है टीम
  • इंग्लिश टीम मैनेजमेंट मैच से पहलो कर सकती है बड़ा ऐलान

साउथम्पटनः कोरोना महामारी की वजह से तकरीबन 4 महीने तक क्रिकेट गतिविधियों पर रोक लगी हुई थी, लेकिन 8 जुलाई से एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आगाज होने जा रहा है। जैविक सुरक्षित माहौल में वेस्टइंडीज की टीम मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज का पहल मैच खेलने उतरेगी। इस मैच के लिए इंग्लैंड ने रविवार को अपनी 13 सदस्यी टीम का ऐलान कर दिया। कुछ नाम तो इस टीम में शीर्ष-11 के लिए तय नजर आ रहे हैं लेकिन यहां एक ट्विस्ट फंस रहा है जिसकी वजह से एक बड़ा फैसला देखने को मिल सकता है।

हम यहां बात कर रहे हैं इंग्लैंड के सीनियर तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड की। ब्रॉड फिट हैं लेकिन इसके बावजूद वेस्टइंडीज के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाले पहले टेस्ट क्रिकेट मैच की अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना नहीं है। इंग्लैंड का टीम प्रबंधन तेज गेंदबाजी के अगुआ जेम्स एंडरसन के साथ जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड को अंतिम एकादश में रखने पर गंभीरता से विचार कर रहा है।

आठ साल में पहली बार

‘द गार्डियन’ की रिपोर्ट के अनुसार, ‘ब्रॉड को आठ साल में पहली बार घरेलू टेस्ट मैच से बाहर होना पड़ सकता है क्योंकि इंग्लैंड जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड की तेज गेंदबाजी की जोड़ी को जल्द से जल्द मौका देने पर गंभीरता से विचार कर रहा है।’ ब्रॉड को आखिरी बार 2012 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ही घरेलू टेस्ट में विश्राम दिया गया था। उन्होंने अब तक 485 टेस्ट विकेट लिये हैं और इंग्लैंड की तरफ से एंडरसन के बाद सर्वाधिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। वुड और आर्चर दोनों चोटों से परेशान थे लेकिन अब वे फिट है। इंग्लैंड के दक्षिण अफ्रीकी दौरे के दौरान चोटिल होने वाले वुड अब खेलने के लिये तैयार हैं। टीम में ऑफ स्पिनर डोमिनिक बेस के रूप में केवल एक स्पिनर है और ऐसे में ब्राड को अंतिम एकादश से बाहर रखा जा सकता है।

कोई अतिरिक्त बल्लेबाज नहीं

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘बुधवार से शुरू होने वाले मैच के लिये चुनी गयी (तेरह सदस्यीय) टीम में कोई अतिरिक्त बल्लेबाज नहीं है और एक स्पिनर डॉम बेस है, ऐसे में मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड और कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स को केवल तेज गेंदबाजी आक्रमण के बारे में ही सोचना होगा।’ यहां तक कि इंग्लैंड की टीम के बीच आपस में खेले गये अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन करने वाले क्रिस वोक्स को भी एजिस बॉउल में मौका मिलने की संभावना नहीं है।

कोच और कप्तान का फैसला

इंग्लैंड के मुख्य कोच सिल्वरवुड और कार्यवाहक कप्तान स्टोक्स हालांकि वुड को प्राथमिकता दे सकते हैं जो 90 मील प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं। इंग्लैंड को वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ लगातार छह टेस्ट मैच खेलने हैं और ऐसे में तेज गेंदबाजों को तरोताजा बनाये रखने के लिये वह रोटेशन की नीति अपना सकता है।

ये है इंग्लैंड की 13 सदस्यीय टीम

बेन स्टोक्स (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डोमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), जॉक क्रॉली, जो डेनली, ओली पोप, डोम सिबली, क्रिस वोक्स और मार्क वुड।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर