ENG vs WI: दिग्गज खिलाड़ियों विवियन रिचर्ड्स और इयान बॉथम के सम्मान में बदला 'विजडन ट्रॉफी' का नाम

Wisden Trophy renamed as Richards-Botham Trophy: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाली विजडन ट्रॉफी का नाम दोनों देशों के दो दिग्गज खिलाड़ियों के नाम पर कर दिया गया है।

Joe root Jason holder with wisden Trophy
विजडन ट्रॉफी के साथ जो रूट और जेसन होल्डर   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेली जाने वाले टेस्ट सीरीज के नाम को बदल दिया गया है
  • साल 1963 से खेली जा रही विजडन ट्रॉफी का नाम अब बदलकर रिचर्ड्स-बॉथम ट्रॉफी कर दिया गया है
  • मैनटेस्टर में 24 जुलाई से दोनों टीमों के बीच खेला जाने वाला टेस्ट मैच विजडन ट्रॉफी के लिए दोनों के बीच आखिरी भिड़ंत होगी

मैनचेस्टर: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम सफेद जर्सी में शुक्रवार को आखिरी बार विजडन ट्रॉफी पर कब्जा करने के लिए मैदान पर उतरेगी। दोनों क्रिकेट बोर्ड्स के बीच इस ट्रॉफी के नाम में बदलाव करने की सहमति बन गई है। दोनों देशों के महान टेस्ट खिलाड़ियों के सम्मान में इसका नाम बदल दिया गया है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीसरा टेस्ट आखिरी होगा जिसे विजडन ट्रॉफी के लिये खेला जायेगा।

विजडन ट्रॉफी को अगली बार से रिचर्ड्स-बॉथम सीरीज के नाम से जाना जाएगा। इसका नया नाम वेस्टइंडीज के महान टेस्ट खिलाड़ी सर विवियन रिचर्ड्स और इंग्लैंड के महान ऑलराउंडर इयान बॉथम के नाम पर साझा रूप से रखा गया है।  इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और क्रिकेट वेस्टइंडीज ने संयुक्त बयान में यह घोषणा की।

अगली सीरीज से रिचर्ड्स-बॉथम ट्रॉफी के लिए भिड़ेंगे
ईसीबी ने ट्रॉफी का नाम बदले जाने के संबंध में बयान जारी करते हुए कहा, 'इंग्लैंड और वेस्टइंडीज अगली टेस्ट श्रृंखला के लिये खेलेंगे तो उसे रिचडर्स-बॉथम ट्रॉफी कहा जायेगा। ये उन दोनों महान खिलाड़ियों के प्रति सम्मान होगा जिनकी मैदानी प्रतिद्वंद्विता और दोस्ती से दोनों टीमों के बीच करीबी रिश्तों और आपसी सम्मान की बानगी मिलती है। मैदान पर कड़े प्रतिद्वंद्वी और मैदान से बाहर करीबी दोस्त रही इन दोनों टीमों के रिश्तों का जश्न मनाने का यह शानदार तरीका होगा।'

सर विवियन रिचडर्स ने वेस्टइंडीज के लिए खेले 121 टेस्ट में 24 शतक समेत 8,540 रन बनाये जबकि सर इयान बॉथम ने 102 टेस्ट में 5200 रन बनाने के साथ-साथ 383 विकेट भी झटके।

दोनों ने कहा ये गर्व का है पल  
ट्रॉफी का नाम बदले जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए विव रिचडर्स ने कहा, 'यह मेरे और मेरे अच्छे दोस्त इयान के लिये बड़े गर्व की बात है। क्रिकेट के मैदान पर हमारी उपलब्धियों के सम्मान में इस ट्रॉफी का नाम रखा जाना हमारे लिये गर्व की बात है। यह मैदान के बाहर भी हमारे रिश्तों के बारे में काफी कुछ कहती है।'

वहीं इयान बॉथम ने कहा, 'विवियन उन सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है जिनके खिलाफ हमने खेला है। वह शानदार दोस्त है और हम मैदान पर हमेशा कड़े प्रतिद्वंद्वी रहे हैं। उनसे ज्यादा किसी के विकेट ने मुझे इतना आनंदित नहीं किया।' बॉथम ने हालांकि ये स्वीकार किया कि सत्तर और अस्सी के दशक में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलना काफी कठिन था।

1963 में हुआ था विजडन ट्रॉफी का आगाज
क्रिकेट की बाइबल कही जाने वाली विजडन क्रिकेटर्स अलमैनेक के सौवें संस्करण के मौके पर साल 1963 में शुरू हुई विजडन ट्रॉफी अब रिटायर हो जायेगी। इस ट्रॉफी को लॉडर्स स्थित एमसीसी संग्रहालय में रखा जायेगा। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर