दूसरे वनडे में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को करारी मात देकर की सीरीज में वापसी

इंग्लैंड क्रिकेट टीम दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 118 रन के अंतर से पटखनी देकर सीरीज में वापसी करने में सफल रही है।

England-vs-South-Africa-2nd-ODI
इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका दूसरा वनडे  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • बारिश से प्रभावित मैच में इंग्लैंड ने द. अफ्रीका के सामने रखा था 202 रन का लक्ष्य
  • लक्ष्य का पीछा करते हुए महज 83 रन पर ढही द. अफ्रीका की पारी
  • 118 रन के अंतर से इंग्लैंड ने दर्ज की जीत और 1-1 से बराबर हुई तीन मैच की सीरीज

मैनचेस्टर: जोस बटलर की कप्तानी वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम शुक्रवार को खेले गए बारिश से प्रभावित सीरीज के दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका को 118 रन के अंतर से मात देकर वापसी करने में सफल रही। बारिश की वजह से मैच को तीस ओवर का कर दिया गया था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम 29.1 ओवर में 201 रन बनाकर ढेर हो गई। लेकिन गेंदबाजी में इंग्लैंड ने शानदार वापसी करते हुए द. अफ्रीका को 20.4 ओवर में 83 रन पर ढेर कर दिया और सीरीज 1-1 से बराबर कर ली।

इंग्लैंड की खराब रही शुरुआत 
पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 22 के स्कोर पर जेसन रॉय(14) एनरिक नॉर्खिया ने चलता कर दिया। इसके बाद जॉनी बेयर्स्टो और फिल साल्ट ने पारी को आगे बढ़ाया और स्कोर को 50 रन के पार पहुंचाया लेकिन 52 रन पर साल्ट प्रीटोरियस की गेंद पर मिलर के हाथों लपके गए। 

इंग्लैंड ने गंवाए 72 रन पर 5 विकेट
इसके बाद विकेटों की झड़ी लग गई और स्कोर अचानक 11.4 ओवर में 72 रन पर 5 विकेट हो गया। बेयर्स्टो(28), साल्ट(17), जो रूट(1), मोईन अली(6) रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ऐसे में कप्तान बटलर ने लियाम लिविंगस्टोन के साथ मोर्चा संभाला लेकिन वो भी 101 रन के स्कोर पर तबरेज शम्सी की गेंद पर प्रीटोरियस के हाथों लपके गए। 

कुरेन और लियामस्टोन ने बड़े स्कोर तक पहुंचाया
छह विकेट गंवान के बाद मुश्किल में दिख रही इंग्लैंड की पारी को सैम कुरेन ने लियामस्टोन के साथ आगे बढ़ाया। दोनों ने तेजी से रन बनाए। 144 रन के स्कोर पर लियामस्टोन नॉर्खिया की गेंद पर मिलर को कैच दे बैठे। उन्होंने 38(26) रन बनाए। इसके बाद डेविड विली ने कुरेन का साथ दिया। 18 गेंद में 35 रन की पारी खेलने के बाद कुरने भी शम्सी की गेंद पर लपके गए और टीम का स्कोर 23.4 ओवर में 8 विकेट पर 167 रन हो गया।

अंत में डेविड विली ने 21 गेंद में 21 और आदिल राशिद ने 12 गेंद में 12 रन की पारी खेलकर टीम को 200 रन के पार पहुंचाया लेकिन अंत में 28.1 ओवर में इंग्लैंड 201 के स्कोर पर ढेर हो गई। दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा 4 विकेट ड्वेन प्रीटोरियस ने लिए। वहीं 2-2 सफलता नॉर्खिया और शम्सी के हाथ लगी। 1 विकेट केशव महाराज के खाते में गया। 

द. अफ्रीका ने 6 के स्कोर पर गंवाए चार विकेट 
जीत के लिए 202 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत भी बेहद खराब रही। 6 रन के स्कोर पर मेहमान टीम के तीन बल्लेबाज रीस टॉप्ले और डेविड विली की कहर परपाती गेंदों के सामने ढेर हो चुके थे। क्विटन डिकॉक 5 रन बनाकर आउट हुए। तीन बल्लेबाज जानेमन मलान, रासी वान डर डुसें और एडेन मार्करम अपना खाता भी नहीं खोल पाए।

क्लासेन ने की संभालने की नाकाम कोशिश
ऐसी मुश्किल स्थिति में हेनरिक क्लासेन ने डेविड मिलर के साथ मोर्चा संभाला लेकिन 27 के स्कोर पर मिलर 12 रन बनाकर सैम कुरेन की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद 14.4 ओवर में क्लासेन भी मोईन अली की फिरकी में फंसकर स्टंपिंग हो गए और द. अफ्रीका का स्कोर 66 रन पर 6 विकेट हो गया। 

मोईन और राशिद की फिरकी में फंसे अफ्रीकी बल्लेबाज
अंत में एक बार फिर विकेटों की झड़ी लग गई। राशिद और मोईन अली ने अपनी फिरकी के जाल में द. अफ्रीकी बल्लेबाजों को वापस पवेलियन भेज दिया। पूरी टीम 20.4 ओवर में महज 83 रन बनाकर ढेर हो गई। क्लासेन(33) द. अफ्रीका के सबसे सफल बल्लेबाज रहे। टीम के आठ बल्लेबाज दो अंक के आंकड़े को भी नहीं छू सके और चार अपना खाता भी नहीं खोल पाए। 

कुरेन बने मैन ऑफ द मैच 
इंग्लैंड ने 118 रन के विशाल अंतर से जीत दर्ज करके सीरीज में वापसी करने में सफल हुई। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 3 विकेट आदिल राशिद ने लिए। वहीं 2-2 सफलता रीस टॉप्ले और मोईन अली के हाथ लगी। 1-1 विकेट डेविड विली और सैम कुरेन के खाते में गया। सैम कुरेन को उनके ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर