इंग्‍लैंड ने पहले टेस्‍ट में श्रीलंका को 7 विकेट से दी मात, जो रूट का डबल शतक रहा स्‍पेशल

Sri Lanka vs England: इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम ने श्रीलंका दौरे की शानदार शुरूआत करते हुए दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्‍ट में 7 विकेट से जीत दर्ज की। जो रूट को दोहरा शतक जमाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

england beat sri lanka by 7 wickets in first test
इंग्‍लैंड ने पहले टेस्‍ट में श्रीलंका को 7 विकेट से मात दी 
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड ने श्रीलंका को पहले टेस्‍ट में 7 विकेट से मात दी
  • इंग्‍लैंड ने दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई
  • इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट को मैन ऑफ द मैच चुना गया

गॉल: इंग्‍लैंड ने श्रीलंका दौरे की धमाकेदार शुरूआत की। जॉनी बेयरस्‍टो (35*) और डेब्‍यूटेंट डान लॉरेंस (21*) की पारियों की बदौलत इंग्‍लैंड ने सोमवार को गॉल में खेले गए पहले टेस्‍ट के पांचवें दिन श्रीलंका को सात विकेट से मात दी। इंग्‍लैंड ने 74 रन का लक्ष्‍य 24.2 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसी के साथ इंग्‍लैंड ने दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का दूसरा व अंतिम टेस्‍ट 22 जनवरी से गॉल में ही खेला जाएगा। इंग्लिश कप्‍तान जो रूट को दोहरा शतक जमाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

बता दें कि श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया था और उसकी पहली पारी केवल 135 रन पर ढेर हो गई थी। जवाब में इंग्‍लैंड ने जो रूट (228) के दोहरे शतक के दम पर अपनी पहली पारी में 421 रन बनाए और श्रीलंका के खिलाफ 286 रन की विशाल बढ़त हासिल की। इसके बाद श्रीलंका ने लाहिरू थिरिमाने (111) के शतक की बदौलत अपनी दूसरी पारी में 359 रन बनाए और इंग्‍लैंड के सामने 74 रन का आसान लक्ष्‍य रखा। मेहमान टीम ने अंतिम दिन तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

इंग्‍लैंड ने सोमवार को अपनी पारी 38/3 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। उसे जीत के लिए महज 36 रन की दरकार थी। जॉनी बेयरस्‍टो और डान लॉरेंस ने सुनिश्चित किया कि कोई और विकेट नहीं गिरने दिया और पहले ही सेशन में मैच खत्‍म करते हुए इंग्‍लैंड को सीरीज में बढ़त दिला दी। ध्‍यान हो कि इंग्लैंड ने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज डॉम सिबले (02) का विकेट गंवा दिया। जिसके बाद दूसरी सलामी बल्लेबाज जैक क्राले (08) भी सस्ते में पवेलियन लौट गये। दोनों विकेट लसिथ एम्बुलदेनिया (13 रन देकर दो विकेट) ने हासिल किये। वहीं पहली पारी में दोहरा शतक जड़ने वाले कप्तान जो रूट एक रन बनाकर आउट हो गये।

जो रूट का रिकॉर्ड दोहरा शतक

यह मैच इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट के लिए बेहद विशेष साबित हुआ। रूट ने दोहरा शतक जमाया और कई कीर्तिमान अपने नाम किए। चलिए आपको उनकी उपलब्धियों के बारे में बताते हैं।

  • जो रूट ने इंग्‍लैंड के लिए 98वां टेस्‍ट खेलते हुए 8,000 टेस्‍ट रन पूरे किए। वो यह उपलब्धि हासिल करने वाले सातवें इंग्लिश बल्‍लेबाज बने हैं। इससे पहले एलिस्‍टर कुक (12,472), ग्राहम गूच (8900), एलेक स्‍टीवर्ट (8463), डेविड गॉवर (8231), केविन पीटरसन (8181) और ज्‍योफ्री बॉयकॉट (8114) यह कमाल कर चुके हैं। रूट ने अपने करियर में अब तक 18 शतक और 49 अर्धशतक जमाए हैं।
  • जो रूट ने रिकॉर्ड्स बुक को तहस-नहस कर दिया है क्‍योंकि वह श्रीलंका में दोहरा टेस्‍ट शतक जमाने वाले पहले इंग्लिश बल्‍लेबाज बन गए हैं। जी हां, रूट से पहले इंग्‍लैंड का कोई बल्‍लेबाज श्रीलंकाई सरजमीं पर दोहरा शतक नहीं जमा पाया था। रूट और इंग्‍लैंड क्रिकेट के लिए यह बेहद खास उपलब्धि है। यही नहीं, रूट ने एक और खास उपलब्धि अपने नाम की। वह श्रीलंका में एक से ज्‍यादा टेस्‍ट शतक जमाने वाले भी पहले इंग्लिश खिलाड़ी बन गए हैं। जो रूट ने एक ही पारी में तीन-चार उपलब्धियां हासिल की हैं।
  • जो रूट इंग्‍लैंड के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने कप्‍तान के रूप में दो दोहरे टेस्‍ट शतक जमाए हैं। रूट ने श्रीलंका के खिलाफ शनिवार को 228 रन की पारी खेली। इससे पहले उन्‍होंने पिछले साल नवंबर में हैमिल्‍टन में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 226 रन की पारी खेली थी।
  • बता दें कि इंग्‍लैंड के लिए सबसे ज्‍यादा दोहरे टेस्‍ट शतक जमाने वालों में जो रूट संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर काबिज हो गए हैं। सर्वाधिक टेस्‍ट दोहरे शतक का रिकॉर्ड वॉली हेमंड के नाम दर्ज हैं। हेमंड ने सात दोहरे शतक जमाए। इसके बाद एलिस्‍टर कुक पांच दोहरे शतक के साथ दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं। लेन हटन और जो रूट संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं। हटन और रूट दोनों के चार-चार दोहरे शतक हैं। केविन पीटरसन तीन दोहरे शतक के साथ टॉप-5 में शामिल हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर