कोरोना का कहर: इस क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों की तनख्वाह में कटौती तय!

कोरोना वायरस के करह के थमने और दुनियाभर में खेल गतिविधियों के सामान्य होने में लंबा वक्त लगने की संभावना है। ऐसे में एक क्रिकेट बोर्ड अपने खिलाड़ियों की तनख्वाह में कटौती करने जा रहा है।

England Cricket team
England Cricket team  
मुख्य बातें
  • 28 मई तक इंग्लैंड में किसी तरह की क्रिकेट प्रतियोगिता को नहीं होगा आयोजन
  • फिलहाल स्थितियां सामान्य होती नहीं दिख रहीं, 1 हजार से ज्यादा लोगों की कोविड 19 के कारण जा चुकी है जान
  • इंग्लैंड की वस्टइंडीज, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के ऊपर लटर रही है तलवार

नई दिल्ली: चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस ने यूरोप में सबसे ज्यादा तांडव मचाया है। यूरोप में अकेले अबतक तकरीबन 20 हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं जिसमें से 10 हजार से ज्यादा लोग केवल इटली में इस जानलेवा वायरस का शिकार बने हैं। वहीं यूरोप में सबसे ज्यादा मौतों के मामले में स्पेन और ब्रिटेन यूरोप में दूसरे और तीसरे स्थान पर है। पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था पर इस वायरस का कहर बरपा है और माना जा रहा है कि इसकी वजह से पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था में 3 प्रतिशत की गिरावट आएगी। 

खेलों की दुनिया पर भी आर्थिक मंदी का व्यापक असर पड़ने जा रहा है। क्योंकि खेलों के प्रसारण से लेकर स्पॉन्सरशिप तक सबकुछ विज्ञापन पर टिका है। ऐसे में यदि इसकी वजह से आमदनी में गिरावट होगी तो खिलाड़ियों की तनख्वाह में भी सीधे तौर पर कटौती होगी। क्रिकेट भी इस मंदी से अछूता नहीं रहेगा। रिपोर्ट्स आ रही हैं कि इंग्लैंड मंदी के दौर को देखते हुए ईसीबी जल्दी ही अपने खिलाड़ियों की तनख्वाह में कटौती का ऐलान कर सकता है। 

हालात सामान्य होने में लगेंगे 6 महीने 
विशेषज्ञों का मानना है कि इंग्लैंड में कोरोना के कारण उपजे हालात को सामान्य होने में तकरीबन 6 महीने का वक्त लगेगा। पहले ही 28 मई तक ब्रिटेन में क्रिकेट स्पर्धाओं के आयोजन पर प्रतिबंध लगा हुआ है। जिसका असर काउंटी सीजन पर पड़ता दिख रहा है इस प्रतिबंध को और बढ़ाए जाने की भी संभावना है। ऐसे में ईसीबी ने पहले ही घोषित कर दिया है कि कोविड-19 के प्रकोप की वजह से मौजूदा सीजन में बोर्ड आर्थिक रुप से प्रमुख स्पर्धाओं के आयोजन की तरफ ध्यान केंद्रित कर रहा है। 

पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज पर लटक रही है तलवार 
श्रीलंका के दौरे को कोरोना संक्रमण की वजह से इंग्लैंड को बीच में छोड़ वापस स्वदेश लौटना पड़ा। इंग्लैंड की वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज पर भी रद्द होने का खतरा मंडरा रहा है। वहीं उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी सीमित ओवरों की सीरीज खेलनी है। ऐसे में यदि स्थितियां सामान्य नहीं होती हैं और इन्हें रद्द करना पड़ा तो बोर्ड को मोटा नुक्सान होगा। ऐसे में उसके लिए खिलाड़ियों को तनख्वाह दे पाना आसान नहीं होगा। 

दिग्गज खिलाड़ियों की तनख्वाह में होगी कटौती 
द टाइम्स अखबार से बात करते हुए ईसीबी के प्रवक्ता ने कहा, हम हर उस पहलू पर विचार कर रहे हैं जहां खेल से पैसे बचाए जा सकें। खिलाड़ियों के साथ अनुबंध करना एक सामान्य प्रक्रिया है लेकिन ऐसी स्थिति में सबको साथ मिलकर चलना होगा। खिलाड़ियों को परिस्थितियों के अनुसार दूरदृष्टि से निर्णय लेना होगा। ईसीबी ने जिन खिलाड़ियों के साथ दस टेस्ट और 12 सीमित ओवर के मैच के लिए केंद्रीय अनुबंध किए हैं उन्हें पूरी तनख्वाह मिलेगी। लेकिन जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर जैसे खिलाड़ी जो इंग्लैंड के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं माना जा रहा है उनकी सेलरी में तीन महीने की मंदी के दौरान 2 लाख पाउंड( 1 करोड़ 80 लाख) रुपये की कटौती की जा सकती है।  


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर