U19 World Cup 2022: अफगानिस्तान को शिकस्त देकर फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड, 24 साल बाद पूरा हुआ ये बड़ा ख्वाब

England U19 vs Afghanistan U19 Semifinal: इंग्लैंड ने अंडर-19 विश्व कप के खिताबी मुकाबली में एंट्री कर ली है। इंग्लिश टीम ने सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को मात दी।

U19 England Cricket Team
इंग्लिश क्रिकेटर्स   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2022
  • इंग्लैंड बनाम अफगानिस्तान सेमीफाइन
  • इंग्लैंड ने करीबी मुकाबले में जीत दर्ज की

अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2022 का पहला सेमीफाइनल इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच हुआ, जो काफी रोमांचक रहा। हालांकि, आखिर में इंग्लैंड 15 रन से विजयी परचम फहराने में सफल रहा। इंग्लैंड ने 232 रन का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में अफगानिस्तान टीम 215 रन ही बना सकी। इंग्लिश टीम का 24 साल बाद टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने का ख्वाबा पूरा हुआ है। इंग्लैंड की फाइनल मैच में भारत या ऑस्ट्रेलिया से भिड़ंत होगी, जो 5 फरवरी को खेला जाएगा। खिताबी मुकाबले में दूसरी टीम कौन सी होगी यह बुधवार को भारत-ऑस्ट्रेलिया के दरम्यान होने वाले सेमीफाइनल में तय होगा।

बारिश से प्रभावित रहा सेमीफाइनल

इंग्लैंड और अफगानिस्तान का मैच बारिश से प्रभावित रहा। ऐसे में मुकाबले को 47-47 ओवर का कर दिया गया। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद 6 विकेट के नुकसान पर 231 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से सर्वाधिक रन जॉर्ज बैल (नाबाद 56) ने बनाए। इंग्लैंड की पारी की निराशाजनक शुरुआत हुई थी। सलामी बल्लेबाज बेथेल (2) सस्ते में पवेलियन लौट गए। सके बाद जॉर्ज थॉमस (50) ने काफी देर तक एक छोर संभाले रखा। वह चौथे बल्लेबाजी के तौर पर आउट हुए।

यह भी पढ़ें: स्‍कोर छोटा, लेकिन उलटफेर बहुत बड़ा, अफगानिस्‍तान ने सेमीफाइनल में पहुंचकर रचा इतिहास

वहीं, इंग्लैंड के कप्तान टॉम प्रेस्ट (17), जेम्स रियू (12), विलियम लक्सटन (11), रेहान अहमद (16) बड़ी पारी नहीं खेल पाए। एलेक्स हॉर्टन (नाबाद 53) ने जॉर्ज बैल का बखूबी साथ दिया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 95 रन की अटूट साझेदारी की और इंग्लैंड को सम्मानजनकर स्कोर तक पहुंचाया। अफगानिस्तान की तरफ से नवीज जादरान और नूर अहमद ने दो-दो जबकि नांगेलिया और इजहारुलहक ने एक-एक विकेट चटकाया।

यह भी पढ़ें: भारत के सभी प्रमुख खिलाड़ी फिट, फाइनल में पहुंचने के लिए होगी ऑस्‍ट्रेलिया से जंग

जीत के करीब पहुंचकर हारा अफगानिस्तान

लक्ष्य का पीछा करे हुए अफगानिस्तान ने खराब आगाज किया। ओपनर नांगेलिया पहले ओवर में बिना खाता खोले विकेट गंवा बैठे। मोहम्मद इसहाक (43) और अल्लाह नूर (60) ने दूसरे विकेट के लिए 93 रन की अहम पार्टनरशिप की। लेकिन इसहाक के आउट होते ही अफगानिस्तान को नियमित अंतराल पर गंवाए। एक समय उसका स्कोर 6 विकेट पर 162 रन था। यहां से अब्दुल हादी (नाबाद 37) और नूर अहमद (25) ने पारी को संभाला। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े। 

अफगानिस्तान को अंतिम 12 गेंदों में जीत के लिए 20 रन चाहिए थे, मगर इंग्लैंड के रेहान ने 46वें ओवर में तीन विकेट निकालकर विपक्षी टीम को बैकफुट पर धकेल दिया। उन्होंने 46वें ओवर की पहली गेंद पर नूर, चौथी पर इजहारुलहक (0) और पांचवीं पर बिलाल समी (0) का शिकार किए। नवीज जादरान 1 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड के लिए रेहान ने सबसे ज्यादा चार विकेट झटके और थॉमस एस्पिनवॉल ने 2 शिकार किए। जोशुआ बॉडेन और प्रेस्ट ने एक-एक विकेट अपने नाम किया। अफगानिसान के एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर