ENG vs NZ 2nd Test Day 3: इंग्लैंड की दमदार वापसी, दोहरे शतक की ओर बढ़े जो रूट 

जो रूट और ओली पोप की धमाकेदार शतकीय पारियों की बदौलत इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड को करारा जवाब दिया है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 5 विकेट पर 473 रन बना लिए हैं। 

Joe-Root
जो रूट  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को दूसरे टेस्ट की पहली पारी में दिया करारा जवाब
  • जो रूट और ओली पोप ने जड़े धमाकेदार शतक
  • तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद कीवी टीम के पास है 80 रन की बढ़त

नॉटिंघम: इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने पूर्व कप्तान जो रूट की नाबाद 163 और ओली पोप की 145 रन की शतकीय पारियों की बदौलत दूसरे टेस्ट की पहली पारी में न्यूजीलैंड को करारा जबाव दिया है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के 553 रन के जवाब में अपनी पहली पारी में 5 विकेट पर 473 रन बना लिए हैं। जो रूट 163 और बेन फोक्स 24 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे हैं। जो रूट दोहरे शतक की ओर बढ़ते दिख रहे हैं और इंग्लैंड अभी भी कीवी टीम से 80 रन पीछे है।

लीस ने जड़ा टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक
नॉटिंघम टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड ने 90 रन पर 1 विकेट से आगे खेलना शुरू किया। एलेक्स लीस और ओली पोप ने पारी को आगे बढ़ाया। लीस ने 109 गेंद में अपना अर्धशतक 9 चौकों की मदद से पूरा किया। लेकिन 147 के स्कोर पर 67(125) रन बनाकर मैट हेनरी की गेंद पर डेरिल मिचेल के हाथों लपके गए। दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 141 रन की साझेदारी हुई। 

पोप ने इंग्लैंड की धरती पर जड़ा पहला टेस्ट शतक 
लीस के आउट होने के बाद लॉड्स टेस्ट के हीरो जो रूट मैदान पर पोप का साथ देने उतरे दोनों ने लंच तक टीम को 195 रन तक पहुंचाया। लंच के बाद पोप ने जहां 160 गेंद में 10 चौकों और 2 छक्कों की मदद से अपना दूसरा और घरेलू सरजमीं पर पहला टेस्ट शतक पूरा किया। इसके कुछ ही देर बात तेजी से रन बना रहे रूट ने 56 गेंद पर 10 चौकों की मदद से पचासा जड़ दिया। दोनों ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए 127 गेंद में शतकीय साझेदारी पूरी कर ली और चायकाल से पहले साझेदारी को 193 गेंद में 150 के पार पहुंचा दिया। 

रूट ने 116 में पूरा किया करियर का 27वां टेस्ट शतक
चायकाल से पहले रूट ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी जारी रखी और पहले टीम 300 रन के पार पहुंचाया इसके बाद सीरीज में लगातार दूसरा और करियर का 27वां शतक 116 गेंदों में 17 चौकों की मदद से जड़ दिया। दूसरे सत्र में इंग्लैंड का कोई विकेट नहीं गिरा। कीवी गेंदबाज रन लुटाते रहे और विकेट के लिए तरसते रहे। चायकाल तक इंग्लैंड ने 2 विकेट पर 331 रन बना लिए थे। रूट 109 और पोप 142 रन बनाकर नाबाद थे। 

ट्रेंट बोल्ट ने थामी पोप की पारी  
चायकाल के बाद ओली पोप 145(239) बोल्ट की गेंद पर मैट हेनरी के हाथों लपके गए। नई गेंद से एक बार फिर बोल्ड शिकार करने में सफल रहे। पोप और रूट के बीच तीसर विकेट के लिए 187 (249) रन की साझेदारी हुई। पोप के आउट होंने के बाद बल्लेबाजी करने आए जॉनी बेयर्स्टो को भी बोल्ट ने जल्दी ही पवेलियन वापस भेज दिया। वो 8(11) रन बना सके। इस तरह इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 344 रन हो गया। 

स्टोक्स ने खेली 33 गेंद में 46 रन की पारी
जल्दी जल्दी दो विकेट गंवाने के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान बेन स्टोक्स के साथ रूट ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की और इंग्लैंड को 400 के पार पहुंचा दिया। लेकिन इसके ठीक बाद स्टोक्स 33 गेंद में 46 रन की आतिशी पारी खेलकर ब्रेसवेल की गेंद पर बोल्ट के हाथों लपके गए। 

दोहरे शतक से 37 रन दूर रूट
405 के स्कोर पर इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। लेकिन रूट एक छोर पर डटे रहे और दूसरे छोर से उनका साथ विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स ने दिया। रूट और फोक्स ने मिलकर इंग्लैंड को 450 रन के पार पहुंचाया। इसके ठीक बार रूट ने 181 गेंद में 23 चौकों की मदद से 150 रन पूरे कर लिए। रूट और फोक्स के बीच छठे विकेट के लिए 76 गेंद में अर्धशतकीय साझेदारी भी पूरी हो गई। दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 5 विकेट पर 473 रन बना लिए हैं और वो अभी भी न्यूजीलैंड से पहली पारी के आधार पर 80 रन पीछे है। रूट 163 रन बनाकर नाबाद हैं और दोहरा शतक जड़ने के करीब हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर