ENG vs NZ: रोमांचक मोड़ पर लॉर्ड्स टेस्ट, इंग्लैंड जीत से 61 रन और न्यूजीलैंड 5 विकेट दूर

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला जा रहा सीरीज का पहला टेस्ट रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। मेजबान टीम की जीत का दारोमदार जो रूट के कंधों पर है।

England-vs-New-Zealand
दूसरी पारी में आउट होने के बाद पवेलियन लौटते बेन स्टोक्स  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • जीत के लिए 277 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने बना लिए हैं 5 विकेट पर 216 रन
  • लॉर्ड्स टेस्ट में जीत से 61 रन दूर है इंग्लैंड, न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए 5 विकेट
  • पहले टेस्ट के चौथे दिन के पहले सत्र में हो जाएगा हार जीत का फैसला

लंदन: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला जा रहा तीन मैच की सीरीज का पहला टेस्ट रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड द्वारा जीत के लिए दिए 277 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 5 विकेट पर 216 रन बना लिए हैं। पहले टेस्ट में जीत के लिए इंग्लैंड को 61 रन और बनाने हैं वहीं कीवी टीम जीत से पांच विकेट दूर है। दिवन का खेल खत्म होने तक पूर्व कप्तान जो रूट 77 और बेन फोक्स 9 रन बनाकर नाबाद हैं।

डेरिल मिचेल ने जड़ा सैकड़ा
शनिवार को दूसरे दिन के स्कोर 236/4 से आगे खेलने उतरी कीवी टीम को पहला झटका जल्दी ही डेरिल मिचेल के रूप में लगा। लेकिन आउट होने से पहले उन्होंने अपना शतक 189 गेंद में 11 चौकों की मदद से पूरा कर लिया। लेकिन 108 रन बनाने के बाद स्टुअर्ट ब्रॉड ने मिचेल को विकेटकीपर फोक्स के हाथों लपकवाकर पवेलियन वापस भेज दिया। इसी के साथ ही ब्लंडेल और मिचेल के बीच पांचवें विकेट के लिए 195 रन की साझेदारी का अंत हो गया।

न्यूजीलैंड ने गंवाए लगातार तीन विकेट
मिचेल के आउट होने के बाद अगली ही गेंद पर कोलिन डि ग्रैंडहोम रनआउट हो गए। उसके बाद बल्लेबाजी करने आए काइल जैमिसन को ब्रॉड ने बोल्ड कर दिया। लगातार तीन विकेट गंवाकर न्यूजीलैंड की टीम मुश्किल में आ गई और उसका स्कोर 251 रन पर 7 विकेट हो गया।

शतक से चूके ब्लंडेल
इसके बाद टॉम ब्लंडेल को जेम्स एंडरसन ने एलबीडब्लू कर दिया। वो अपना शतक पूरा करने से चूक गए। उन्होंने 96 रन बनाए। इसके बाद टिम साउदी(21) ने एजाज पटेल(4) और ट्रेंट बोल्ट(4*) के साथ मिलकर स्कोर को 285 रन तक पहुंचा दिया। 

जीत के लिए इंग्लैंड को मिला 277 का लक्ष्य
पहली पारी में 9 रन की बढ़त हासिल करने वाली इंग्लैंड को जीत के लिए 277 रन का लक्ष्य मिला। लेकिन दूसरी पारी में भी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 31 के स्कोर पर एलेक्स लीस को काइल जैमिसन ने बोल्ड कर दिया। उन्होंने 20(32) रन बनाए। इसके बाद जैमिसन ने दूसरे सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉले को जैमिसन की गेंद पर साउदी के हाथों लपकवा दिया। क्रॉले 9 रन बना सके। 

69 पर इंग्लैंड ने गंवाए 4 विकेट
इसके बाद बोल्ट ने मोर्चा संभाला और ओली पोप को बोल्ड करके इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया। पोप 10 रन बना सके। ऐसे में इंग्लैंड का स्कोर 46 रन पर 3 विकेट हो गया। ऐसे में जो रूट के साथ पारी को आगे बढ़ाने की जॉनी बेयर्स्टो की कोशिश रंग नहीं लाई औप वो तेजी से 16(15) रन बनाकर जैमिसन का तीसरा शिकार बने। ऐसे में इंग्लैंड का स्कोर 69/4 हो गया।

रूट और स्टोक्स ने मुश्किल से उबारा
69 रन पर 4 विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड के ऊपर हार का खरता मंडराने लगा। ऐसे में पूर्व कप्तान जो रूट और नए कप्तान बेन स्टोक्स ने मोर्चा संभाला। दोनों ने मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और टीम को 159 रन तक पहुंचाया। लेकिन स्टोक्स 106 गेंद में 5 चौके और 3 छक्के की मदद से अर्धशतक पूरा करने के बाद जैमिसन की गेंद पर विकेट के पीछे लपके गए।  उन्होंने 54 रन बनाए। रूट-स्टोक्स के बीच पांचवें विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी हुई।

रूट ने पहुंचाया जीत के करीब
स्टोक्स के आउट होने के बाद एक बार फिर इंग्लैंड की टीम मुश्किल में नजर आने लगी लेकिन जो रूट ने फोक्स के साथ मोर्चा संभाला। रूट ने 107 गेंद में अपना अर्धशतक चार चौकों की मदद से पूरा किया। दिन का खेल खत्म होने तक दोनों ने और कोई विकेट नहीं गिरने दिया और टीम को 5 विकेट पर 215 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। रूट नाबाद 77 और फोक्स 9 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे हैं। 


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर