ENG vs PAK 3rd Test: आज शुरू होगा इंग्लैंड-पाक तीसरा टेस्ट, जानिए टीमें, मौसम और किन रिकॉर्ड्स पर हैं नजरें

England vs Pakistan third test: इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच शुक्रवार से साउथैम्पटन में तीसरा टेस्ट शुरू होगा। आइए जानते हैं टीमें, पिच व मौसम रिपोर्ट और कुछ रिकॉर्ड्स जिन पर होंगी नजरें।

England vs Pakistan third test at Southampton
इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान तीसरा टेस्ट, साउथैंप्टन  |  तस्वीर साभार: AP

ENGLAND vs PAKISTAN 2nd Test: आज साउथैम्पटन में इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुरू होने जा रहा है। इंग्लैंड ने मैनचेस्टर टेस्ट जीता जबकि दूसरा टेस्ट बारिश के कारण ड्रॉ रहा। अब इंग्लैंड यहां से सीरीज गंवा नहीं सकती है। अगर टेस्ट जीता तो वो 2-0 से सीरीज जीत लेंगे, अगर वो हारे तो सीरीज 1-1 से ड्रॉ हो जाएगी, जबकि अगर ये मैच ड्रॉ रहा तब भी इंग्लैंड 1-0 से सीरीज जीत जाएगी। जाहिर तौर पर ऐसे में पाकिस्तानी टीम दबाव में होगी। दोनों टीमें कुछ रिकॉर्ड दर्ज करने की कोशिश करेंगी। आइए जानते हैं इस मैच से जुड़ा सब कुछ।

10 साल में पाकिस्तान के खिलाफ पहली जीत का इंतजार

इंग्लैंड ने पिछले एक दशक में लगभग हर टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती है लेकिन इनमें पाकिस्तान शामिल नहीं है जिसके विरुद्ध वो शुक्रवार से तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत दर्ज करके 2010 से चले आ रहे इंतजार को खत्म करने की कोशिश करेगा। इंग्लैंड ने ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गये पहले टेस्ट मैच में जोस बटलर और क्रिस वोक्स की साहसिक पारियों से तीन विकेट से जीत दर्ज की थी जबकि दूसरा टेस्ट मैच बारिश के कारण अनिर्णीत समाप्त हुआ था। इससे इंग्लैंड ने स्वदेश में पिछली 13 सीरीज से अपना अजेय रिकार्ड बरकरार रखा लेकिन वह पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज नहीं जीत पाया।

इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी टेस्ट श्रृंखला 2010 में 3-1 से जीती थी। इसके बाद पाकिस्तान ने उसे 2012 और 2015 में संयुक्त अरब अमीरात में क्रमश: 3-0 और 2-0 से पराजित किया था। पाकिस्तान 2016 के इंग्लैंड दौरे में श्रृंखला 2-2 से और 2018 में 1-1 से बराबर करने में सफल रहा था। वह फिर से इसी परिणाम की उम्मीद में मैदान पर उतरेगा जिसमें बारिश फिर से खलल डाल सकती है।

समय की भरपाई के लिए नया नियम

बारिश के कारण ओल्ड ट्रैफर्ड में दूसरे टेस्ट मैच में केवल 134.3 ओवर का ही खेल हो पाया था और इसलिए इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बारिश का व्यवधान पड़ने पर समय की भरपायी के लिये अगले दिनों के मैच आधे घंटे पहले यानि स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर बाद तीन बजे) शुरू करने का फैसला किया है।

तीसरे टेस्ट में कैसा रहेगा मौसम? और पिच..

मौसम विभाग ने मैच के पांच दिनों में से तीन दिन बारिश की भविष्यवाणी की है। पहले दिन बादल छाये रहने की संभावना है और ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला कर सकती है। इसलिए दोनों टीमें अपने तेज गेंदबाजी विभाग को मजबूत रखना चाहेंगी। पिच पर एक बार फिर गेंदबाजों और बल्लेबाजों, दोनों को फायदा होने का आसार हैं।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के आंकड़ों पर नजर

इंग्लैंड अगर इस मैच में जीत दर्ज करता है तो वह न सिर्फ 2010 के बाद पाकिस्तान के खिलाफ पहली टेस्ट श्रृंखला जीतेगा बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टेस्ट चैंपियनशिप में भी आस्ट्रेलिया से आगे दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। इंग्लैंड के अभी 279 अंक हैं तथा वह भारत और आस्ट्रेलिया के बाद तीसरे स्थान पर है। पाकिस्तान के 153 अंक हैं और यह मैच जीतने पर वह न्यूजीलैंड से आगे चौथे स्थान पर पहुंच जाएगा।

इंग्लैंड को इन खिलाड़ियों से उम्मीदें

इंग्लैंड को आलराउंडर बेन स्टोक्स की कमी खलेगी जो अपने पिता के खराब स्वास्थ्य के कारण पिछले मैच में भी नहीं खेल पाये थे। इंग्लैंड ने उनकी जगह जॉक क्राउली को रखा था जिन्होंने अर्धशतक जमाया था। स्टोक्स की अनुपस्थिति में इंग्लैंड वोक्स और सैम कुरेन को अंतिम एकादश में बनाये रख सकता है। तेज गेंदबाजी विभाग में स्टुअर्ट ब्राड लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बाहर किये जाने के बाद उन्होंने पिछले चार मैचों में 26 विकेट लिये हैं। जेम्स एंडरसन यहां की परिस्थितियों में सफल हो सकते। इंग्लैंड तेज गेंदबाजों की रोटेशन की नीति पर चलता है तो फिर जोफ्रा आर्चर या मार्क वुड में से किसी को मौका मिल सकता है।

पाकिस्तान का भरोसा इन धुरंधरों पर

पाकिस्तान ने पिछले मैच मध्यक्रम के बल्लेबाज फवाद आलम को मौका दिया था जिन्होंने लंबे अर्से बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की लेकिन वह केवल चार गेंद तक टिक पाये। यह देखना दिलचस्प होगा कि पाकिस्तानी टीम प्रबंधन घरेलू क्रिकेट के इस अनुभवी बल्लेबाज पर भरोसा दिखाता है या नहीं। पाकिस्तान की बल्लेबाजी काफी हद तक बाबर आजम पर निर्भर है भले ही कुछ अवसरों पर शान मसूद और आबिद अली ने अच्छा प्रदर्शन किया। पिछले मैच में विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ अच्छी बल्लेबाजी की थी। तेज गेंदबाजी विभाग में शाहीन अफरीदी और मोहम्मद अब्बास ने अब तक नयी गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया है जबकि नसीम शाह ने पहले बदलाव के रूप में अच्छी भूमिका निभायी है। पाकिस्तान इसी गेंदबाजी आक्रमण के साथ उतर सकता है। पिच से भी शुरू में तेज गेंदबाजों को मदद मिलने की उम्मीद है।

ओली पोप का बयान

इंग्लिश बल्लेबाज ओली पोप ने मैच की पूर्वसंध्या पर गुरुवार को स्काई स्पोटर्स के लिए अपने ब्लॉग में लिखा, 'तीसरा टेस्ट हमारे लिए इस साल हमारा आखिरी टेस्ट हो सकता है, इसलिए इसे जीतने के लिए हमारे पास अतिरिक्त प्रेरणा है, खासकर खराब रोशनी और बारिश के लिए इतना समय गंवाने के बाद। उन्होंने कहा, पिछले सप्ताह निराशाजनक रहने के बाद ओल्ड ट्रेफर्ड की जीत हमारे लिए एक अच्छा अहसास है। शुक्र है कि एजेस बाउल में हमारा होटल यहां के चेंजिंग रूम से जमीन के आर-पार है, इसलिए जब खराब मौसम के कारण खेल में रुकावट होती है तो हम अपने कमरों में वापस चले जाने में सक्षम हैं।'

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

इंग्लैंड क्रिकेट टीम: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डोमिनिक बेस, स्टुअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्‍स, जोस बटलर, जैक क्रॉवले, सैम कुरैन, मार्क वुड, जेम्स ब्रेससी, बेन फॉक्स, जैक लीच, ओली पोप, डोम सिबली और क्रिस वोक्स।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम: अजहर अली (कप्तान), बाबर आजम, आबिद अली, अशद शफीक, फहीम अशरफ, फवाद आलम, इमाम उल हक, इमरान खान, काशिफ भट्टी, मोहम्मद अब्बास, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सरफराज अहमद, सोहेल खान, उस्मान शिनवारी, वहाब रियाज, यासिर शाह, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी और शान मसूद।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर