Women's World Cup: रोमांचक मैच में न्यूजीलैंड को एक विकेट से मिली हार, इंग्लैंड की सेमीफाइनल की उम्मीदें बरकरार

क्रिकेट
भाषा
Updated Mar 20, 2022 | 14:05 IST

England vs New Zealand in Women's World Cup 2022: इंग्लैंड ने मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ महिला विश्व कप में रोमांचक जीत दर्ज की। इंग्लैंड को 204 रन का टारगेट मिला था।

New Zealand Women Cricket Team
इंग्लैंड की खिलाड़ी।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईसीसी महिला वनडे विश्व कप 2022
  • न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड मुकाबला
  • इंग्लैंड की सेमीफाइनल की उम्मीदें जिंदा

ऑकलैंड: गत चैंपियन इंग्लैंड ने रविवार को यहां आईसीसी महिला विश्व कप के लीग चरण के रोमांचक मैच में मेजबान न्यूजीलैंड पर एक विकेट की जीत से सेमीफाइनल की उम्मीदें जीवंत रखीं। अनुभवी मध्यक्रम बल्लेबाज मैडी ग्रीन न्यूजीलैंड के लिये नाबाद 52 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहीं जबकि कप्तान सोफी डेविन ने 41 रन का योगदान दिया। लेकिन इंग्लैंड ने ईडन पार्क पर मेजबानों को 203 रन पर समेट दिया। इंग्लैंड की तेज गेंदबाज केट क्रास (35 रन देकर तीन विकेट) और स्टार स्पिनर सोफी एक्सेलस्टोन (41 रन देकर तीन विकेट) ने मिलकर छह विकेट झटके जबकि स्पिनर चार्ली डीन (36 रन देकर दो विकेट) ने दो विकेट प्राप्त किये।

ऑलराउंडर नटाली स्किवर (61 रन) ने फिर संयमित अर्धशतक से पारी को संभाला लेकिन गत चैम्पियन टीम पांच ओवर के अंदर पांच विकेट पर 176 रन के स्कोर की अच्छी स्थिति से नौ विकेट पर 196 रन के स्कोर पर पहुंच गयी। इससे टीम जीत की स्थिति से करीब करीब हार की कगार पर पहुंच चुकी थी। पर आन्या श्रबसोल (07) और चार्ली डीन (शून्य) ने धैर्य बनाये रखा और इंग्लैंड को लक्ष्य तक पहुंचाया जिससे टीम ने टूर्नामेंट में दूसरी जीत दर्ज की। इस जीत से इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल की दौड़ में बरकरार है। उसने पांचवें स्थान से न्यूजीलैंड को हटा दिया है। भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड सभी के चार अंक हैं।

यह भी पढ़ें: Women's World Cup 2022: हरमनप्रीत कौर ने तोड़ा 40 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड 

भारत और इंग्लैंड के दो मैच बचे हैं जबकि न्यूजीलैंड का सिर्फ एक मैच बाकी है। इंग्लैंड ने अपनी स्पिनरों के शानदार प्रदर्शन से न्यूजीलैंड को ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं खड़ा करने दिया और इसके बाद उसके शीर्ष क्रम ने 204 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आक्रामक शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज डैनी वाट (12) जेस केर का शिकार हुई जबकि टैमी ब्यूमोंट (25) को ली ताहुहू (18 रन देकर एक विकेट) ने क्लीन बोल्ड किया। कप्तान हीथर नाइट ने 53 गेंद में 42 रन बनाये लेकिन वह 23वें ओवर में फ्रैंकी मैके की गेंद परयह  पगबाधा आउट हो गयीं। विकेटकीपर एमी जोंस (01) भी चलती बनीं।

स्किवर ने फिर सोफी डंकले (33) के साथ मिलकर 70 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभायी जिससे इंग्लैंड की टीम की जीत निश्चित लग रही थी। पर न्यूजीलैंड की गेंदबाजों ने लगातार विकेट झटककर वापसी की और इंग्लैंड पर दबाव बढ़ा दिया। इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद न्यूजीलैंड की टीम एक समय विशाल स्कोर की ओर बढ़ रही थी जिसमें डेविन इच्छानुसार रन जुटा रही थीं और अमेलिया केर (24) उनके साथ डटी थीं।

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद कैसे सेमीफाइनल में पहुंचेगी मिताली राज की सेना

हालांकि डेविन को 15वें ओवर में पीठ की समस्या के कारण रिटायर हर्ट होना पड़ा और अमेलिया केर 24 रन पर चार्लोट डीन (36 रन देकर दो विकेट) का पहला शिकार हो गयीं। फिर इंग्लैंड ने मध्य ओवरों में अच्छी वापसी की। अनुभवी एम सैटर्थवेट (24) और ग्रीन ने जुझारू जज्बा दिखाया लेकिन इंग्लैंड ने क्षेत्ररक्षण में अच्छा प्रदर्शन करते हुए दो खिलाड़ियों को रन आउट कर दिया। हालांकि पिछले मैचों में इंग्लैंड का क्षेत्ररक्षण लचर रहा था। सैटर्थवेट को डीन ने पगबाधा आउट किया और फिर क्रास और एक्सेलस्टोन ने पुछल्ले बल्लेबाजों को जल्दी आउट कर न्यूजीलैंड की पारी समाप्त की।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर