विश्व कप विजेता कप्तान ईयोन मोर्गन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा

England captain Eoin Morgan retires: इंग्लैंड के एकमात्र विश्व कप विजेता कप्तान ईयोन मोर्गन ने अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का अपना आधिकारििक फैसला मंगलवार को सुना दिया है।

Eoin Morgan
ईयोन मोर्गन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • ईयोन मोर्गन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा
  • तमाम चर्चाओं के बाद विश्व कप विजेता कप्तान ने सुनाया आधिकारिक फैसला
  • इंग्लैंड को एकमात्र विश्व कप जिताने वाले कप्तान रहे मोर्गन

Eoin Morgan Retires: इंग्लैंड की सीमित ओवर क्रिकेट टीम के कप्तान ईयोन मोर्गन ने अचानक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला सुना दिया है। सोमवार को खबरें आई थीं कि वो अपने खराब फॉर्म के चलते कप्तानी छोड़ सकते हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से भी संन्यास ले सकते हैं, लेकिन मंगलवार को आखिरकार उन्होंने खुद आधिकारिक रूप से अपने रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। मोर्गन ने अपनी आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज नीदरलैंड्स के खिलाफ खेली, जहां वो दो बार बिना खाता खोले आउट हुए।

इयोन मोर्गन ने पिछले साल कथित तौर पर कहा था कि वो ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्‍ड कप और फिर भारत में होने वाले 2023 वर्ल्‍ड कप तक खेलना चाहते हैं। हालांकि, खराब फॉर्म और फिटनेस समस्‍याओं के चलते मोर्गन ने अपने करियर पर विराम लगाने का फैसला किया। ईसीबी नु मोर्गन के अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लेने के फैसले की पुष्टि की।

मोर्गन का बयान

मोर्गन ने कहा, 'मैंने यह फैसला विचार के बाद लिया है और मैं तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से अपने संन्यास की घोषणा कर रहा हूं। मेरे करियर में कई अच्छे पल रहे हैं, जिसके बाद ऐसा निर्णय लेना आसान नहीं था, लेकिन मेरा मानना है कि मेरे व्यक्तिगत रूप से और इंग्लैंड दोनों के लिए ऐसा करने का सही समय है। मैंने एक खिलाड़ी और कप्तान के रूप में जो हासिल किया है, उस पर मुझे बहुत गर्व है, लेकिन जिन चीजों को मैं संजो कर रखूंगा और सबसे ज्यादा याद रखूंगा, वे यादें हैं जो मैंने कुछ महान खिलाड़ियों के साथ बनाई हैं, जिन्हें मैं अपनी यात्रा के दिनों से जानता हूं।'

इंग्लैंड के 2019 विश्व कप विजेता कप्तान ने कहा, 'मैं दो विश्व कप विजेता टीमों में खेलने के लिए भाग्यशाली रहा हूं, लेकिन मेरा मानना है कि इंग्लैंड की सफेद गेंद वाली टीमों का भविष्य पहले से कहीं ज्यादा उज्जवल है। हमारे पास पहले से कहीं अधिक अनुभवी खिलाड़ी हैं।'

क्रिकेट को जन्म देने वाले इंग्लैंड ने इस खेल में वनडे विश्व कप का एक भी खिताब नहीं जीता था। वो ईयोन मोर्गन ही थे, जिनकी अगुवाई में इंग्लैंड ने 2019 आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का खिताब जीता और इंग्लैंड का विश्व कप सूखा खत्म किया।

दो देशों से खेलने वाला दिग्गज

मोर्गन क्रिकेट इतिहास के उन धुरंधरों में से एक हैं जिन्होंने दो देशों के लिए क्रिकेट खेलने का गौरव हासिल किया। उनका जन्म आयरलैंड के डबलिन में हुआ था और उन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज 19 की उम्र में आयरिश टीम के साथ ही 2006 में स्कॉटलैंड के खिलाफ वनडे मैच खेलते हुए किया। मोर्गन ने 2009 में इंग्लैंड के लिए व अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेला, फिर साल 2010 में उन्होंने इंग्लैंड के लिए टेस्ट डेब्यू किया।

ईयोन मोर्गन के आंकड़े

वनडे क्रिकेट

मैच- 248, रन- 7701, शतक-14, अर्धशतक- 47

टेस्ट क्रिकेट

मैच- 16, रन- 700, शतक-2, अर्धशतक- 3

टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट

मैच- 115, रन- 2458, शतक- 0, अर्धशतक- 14

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर