9 गेंदों में 5 विकेट गिरे, आखिरी बॉल पर चाहिए थे 4 रन..लॉर्ड्स मैदान पर हुआ बेहद रोमांचक टी20 मैच

Essex vs Middlesex, Vitality Blast T20 tournament: इंग्लैंड के सबसे प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर वाइटैलिटी ब्लास्ट टूर्नामेंट मेंं इस मैदान का सबसे दिलचस्प टी20 मुकाबला खेला गया।

Essex vs Middlesex, Vitality Blast T20
Essex vs Middlesex, Vitality Blast T20 (Lords Cricket Ground)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • वाइटैलिटी ब्लास्ट टी20 टूर्नामेंट
  • एसेक्स की मिडिलसेक्स टीम पर शानदार जीत
  • स्टीवी एस्कीनाजी का शतक भी हुआ बेकार, अंतिम गेंद पर हुआ फैसला

इंग्लैंड के टी20 टूर्नामेंट 'वाइटैलिटी ब्लास्ट' (Vitality Blast) में इन दिनों जमकर धमाल मचा हुआ है। रोजाना तमाम क्रिकेट क्लब और कई देशों के शानदार क्रिकेटर अपनी प्रतिभा का दम दिखाने मैदान पर उतरते हैं। क्रिकेट के सबसे प्रतिष्ठित मैदान लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर इस टूर्नामेंट का एक मुकाबला खेला गया जो टी20 के रोमांच के साथ हर पल धड़कनें बढ़ाने वाला था। आमने-सामने थीं एसेक्स क्लब और मिडिलसेक्स क्लब की टीमें। इस मैच में एक के बाद एक कई कमाल देखने को मिले।

स्टीवी एस्कीनाजी का धुआंधार शतक

मैच में एसेक्स टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के अहम गेंदबाज रह चुके स्टीवन फिन की कप्तानी में खेल रही मिडिलसेक्स की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी। टीम के ओपनर 27 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज स्टीवी एस्कीनाजी ने शुरुआत से ही आक्रामक तेवर अपनाए और धुआंधार बल्लेबाजी शुरू कर दी। एस्कीनाजी ने बेहतरीन टी20 शतक जड़ा और 61 गेंदों में नाबाद 102 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल डाली। उनकी इस पारी में 2 छक्के और 11 चौके शामिल थे। इस पारी में सिर्फ दो विकेट गिरे और मिडिलसेक्स की टीम ने 20 ओवर में 183 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया।

Stevie Eskinazi

Stevie Eskinazi (Twitter)

डेन लॉरेंस ने खेली शानदार अर्धशतकीय पारी, मैच अंतिम क्षणों में पहुंचा

इसके बाद जब एसेक्स की टीम बैटिंग करने उतरी तो 46 रन पर वो अपने 2 विकेट गंवा चुके थे। लेकिन तीसरे नंबर पर बैटिंग करने उतरे इंग्लैंड के 23 वर्षीय ऑलराउंडर डैन लॉरेंस ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर उम्मीदें जगा दीं। वहीं माइकल पेप्पर ने उनका बखूबी साथ देते हुए 32 गेंदों में 43 रनों की पारी खेली। पेप्पर 13वें ओवर में ग्रीन की गेंद पर आउट हो गए।

Dan LawrenceDan Lawrence (Essex Eagles)

बस 2 ओवर बाकी थे और शुरू हुआ रोमांच

पारी में 18 ओवर निकल गए थे और 184 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही एसेक्स टीम को अब अंतिम दो ओवरों में जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। उनके सिर्फ 3 विकेट गिरे थे और पिच पर डेन लॉरेंस और न्यूजीलैंड के जाने-माने ऑलराउंडर जेम्स नीशम खेल रहे थे। पारी के 19वें ओवर में टॉम हेल्म गेंदबाजी करने आए और इसी ओवर की दूसरी और पांचवीं गेंद पर उन्होंने डेन लॉरेंस (37 गेंदों में 59 रन) और जेम्स नीशम (22 गेंदों में 30 रन) को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इस ओवर में सिर्फ 7 रन आए।

दिलचस्प अंतिम ओवर, 9 गेंदों में 5 विकेट

अब आखिरी 6 गेंदों पर एसेक्स को 9 रन चाहिए थे और उनके पास 5 विकेट बाकी थे। लेकिन पिच पर दो नए बल्लेबाज खेल रहे थे, जो अभी-अभी मैदान में आए थे। अंतिम ओवर फेंकने आए न्यूजीलैंड के लिए 15 अंतरराष्ट्रीय टी20 खेल चुके 30 वर्षीय डेरिल मिचेल। इस गेंदबाज ने अंतिम ओवर की पहली दोनों गेंदों में विकेट ले डाले। पहले पॉल वॉल्टर (1 रन) को कैच आउट कराया और अगली ही गेंद पर रेयान टेन डसशाटे (0) को भी विकेट के पीछे कैच करा दिया। तीसरी गेंद पर नए बल्लेबाज नीजर ने चौका जड़ा। लेकिन मिचेल ने चौथी गेंद पर नीजर (4 रन) को भी आउट कर दिया। यानी पिछली 9 गेंदों में 5 विकेट गिर गए थे। अब एसेक्स के सिर्फ 2 विकेट बाकी थे और उनको जीत के लिए 5 रन चाहिए थे।

अंतिम दो गेंदों का थ्रिलर

अब विकेटों की बौछार के बीच सैम कुक और साइमन हार्मर बल्लेबाजी कर रहे थे। एसेक्स को जीत के लिए 5 रन और चाहिए थे। पांचवीं गेंद पर कुक ने 1 रन लेकर हार्मर को स्ट्राइक दे दी। अब अंतिम गेंद पर 4 रनों की जरूरत थी। कप्तान ने फील्डर्स को पीछे कर दिया था। लेकिन कुछ काम नहीं आया। हार्मर ने शानदार अंदाज में चौका जड़कर एसेक्स को 2 विकेट से जीत दिला दी। एक ऐसी जीत जो पिछली कुछ गेंदों में नामुमकिन सी लगने लगी थी।

लॉर्ड्स में सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड

इसी के साथ एसेक्स की टीम ने 184 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर टी20 क्रिकेट का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर बना दिया, जो कुछ मिनट पहले तक मिडिलसेक्स के नाम था। डेन लॉरेंस को उनकी अर्धशतकीय पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड दिया गया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर