EXCLUSIVE: जिंबाब्वे के इस खिलाड़ी की आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट पर नजर, दूसरे दर्जे की भारतीय टीम को लेकर कही बड़ी बात

Exclusive Interview of Innocent Kaia: जिंबाब्वे के बल्लेबाज इनोसेंट काइया ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले टाइम्स नाउ से खास बातचीत की। उन्होंने कई सवालों के खुलकर जवाब दिए।

Exclusive Interview of Innocent Kaia
इनोसेंट काइया @ZimCricketv  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इनोसेंट काइया ने सितंबर 2021 में इंटरनेशनल डेब्यू किया
  • उन्होंने अब तक 6 वनडे और 8 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं
  • बल्लेबाज काइया अब भारत के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे

भारत और जिंबाब्वे के बीच 18 अगस्त से तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज होने जा रहा है। भारत के कई धाकड़ खिलाड़ी सीरीज का हिस्सा नहीं हैं, जिसके चलते दूसरे दर्जे की टीम जिंबाब्वे से भिड़ेगी। भारत की अगुवाई केएल राहुल करेंगे। वहीं, हाल ही में बांग्लादेश को टी20 और वनडे सीरीज में शिकस्त देने वाली जिंबाब्वे टीम के हौसले बुलंद हैं। जिंबाब्वे के बल्लेबाज इनोसेंट काइया बांग्लादेश के खिलाफ शतक जड़कर इन दिनों चर्चा में है और उन्हें भारत के विरुद्ध भी अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है। काइया ने सीरीज शुरू होने से पहले टाइम्स नाउ से खास बातचीत की है, जिसमें उन्होंने आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट से लेकर दूसरे दर्जे की भारतीय टीम पर राय जाहिर की।

सवाल: टीम इंडिया जिंबाब्वे आ रही है। आगामी सीरीज के लिए आप कितने उत्साहित हैं?

काइया: हम बहुत उत्साहित हैं। जिंबाब्वे चार-पांच साल बाद भारत के खिलाफ खेलेगा। यह हमारे लिए एक बड़ी सीरीज है और हम इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

सवाल: जिंबाब्वे ने हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। क्या आपको लगता है कि इस नतीजे से जिंबाब्वे को मदद मिलेगी?

काइया: हां, जरूर, जीतना हमेशा एक अच्छा एहसास होता है। अगर आप जीत रहे हैं तो आपकी हमेशा सकारात्मक मानसिकता होती है। ऐसे में हमारे लिए बांग्लादेश के खिलाफ जीतना एक सकारात्मक बात थी।

सवाल:  पिछले कुछ महीनों में टीम के प्रदर्शन में बहुत सुधार हुआ है। इस दौरान क्या बदल गया है?

काइया: वास्तव में क्या बदला है? यह चीजों पर टिक करना नहीं है बल्कि यह सिर्फ मानसिकता है। जब डेविड (मुख्य कोच) आए तो उन्होंने हमेशा बताया और सिखाया कि हमें सकारात्मक क्रिकेट खेलना है और हम यही कर रहे हैं। अब हम अपने शॉट खेलने से नहीं डरते। बस चीजें बदली हैं और वास्तव में कुछ ऐसा बड़ा बदलाव नहीं हुआ है।

सवाल: टीम इंडिया दूसरे दर्जे की टीम लेकर आ रही है क्योंकि रोहित और विराट जैसे दिग्गज स्क्वाड में शामिल नहीं हैं। क्या यह आपकी टीम के लिए फायदेमंद है?

काया: हां, बिलकुल। मुझे यकीन है कि मैं ऐसा कह सकता हूं। लेकिन बेशक आप जानते हैं कि जब विराट कोहली, रोहित शर्मा, या ऋषभ पंत नहीं होते हैं तो टीम इंडिया के क्रिकेटर फिर भी गंभीर होते हैं। मुझे पता है कि जिंबाब्वे आने वाली यह भारतीय टीम मजबूत है और हम यह कहकर उन्हें कम नहीं आंक सकते कि हम उनके खिलाफ खेलने में आसानी होगी। मुझे यकीन है कि हम उन्हें अच्छी टक्कर देंगे।

सवाल: जसप्रीत बुमराह भी टीम में नहीं हैं। ऐसे में यह कितनी बड़ी बात है?

काइया: (मुस्कुराते हुए) जसप्रीत बुमराह के न होने पर हमेशा एक बड़ा फायदा होता है। वह दुनिया के नंबर एक गेंदबाज हैं। ऐसे में जाहिर है कि हमें उनका सामना नहीं करने पर फायदा मिलेगा।

सवाल: आपने बांग्लादेश के खिलाफ पहले वनडे में शानदार पारी खेली थी। आपकी तैयारी कैसी चल रही है?

काइया: मैं बस इसे सिंपल रखने की कोशिश करता हूं। मैं सिर्फ गेंदों को जोर से मारने के बजाए हिट करना पसंद करता हूं। यही मेरी रूटीन है।

सवाल: जब कोई टीम भारत के खिलाफ खेलती है तो खिलाड़ियों पर फोकस होता है। अगर कोई विपक्षी खिलाड़ी अच्छा करता है तो उसके आईपीएल में शामिल किए जाने की बात होती है। यह आप लोगों के लिए एक अवसर है। आप इसे कैसे देख रहे हैं?

काइया: हां, जरूर, यह मेरा सपना है। मैं बस दुआ कर रहा हूं कि मैं भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करूं। मैं चाहता हूं कि बहुत ज्यादा रन बनाऊं ताकि मुझे नोटिस किया जा सके और मैं आईपीएल में जाकर खेल सकूं।

सवाल: आपने हाईएस्ट लेवल पर काफी समय बिताया है और जिंबाब्वे के खेलने के तरीके में बदलाव देखा है। आपका आकलन क्या है और आप भविष्य को कैसे देखते हैं?

काइया: मैं झूठ नहीं बोलना चाहता। जिंबाब्वे आगे बढ़ा रहा है। हमारे क्रिकेट खेलने के तरीके में काफी बदलाव आया है। हमने अब सकारात्मक क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया है और मैं बस यही दुआ करता हूं कि जो युवा सामने आ रहे हैं वे अच्छा खेलते रहें, जैसा हम अभी कर रहे हैं।

सवाल: क्या आपको लगता है कि कप्तान क्रेग एर्विन और अन्य खिलाड़ियों की चोट से जिंबाब्वे टीम को परेशानी होगी?

काइया: नहीं, नहीं, नहीं। मैं ऐसा नहीं मानता। टीम में इस वक्त जो खिलाड़ी हैं, उनमें बाहर हुए लोगों को रिप्लेस करने की क्षमता है।

सवाल: भारत के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज के लिए आपकी भविष्यवाणी क्या है?

काइया: जिंबाब्वे टीम 2-1 से सीरीज जीतने में कामयाब होगी। जहां तक ​​व्यक्तिगत उम्मीदों का सवाल है तो मैं सबसे ज्यादा रन बनाना और शतक लगाना चाहता हूं। सिंपल प्लान है। मैं सिर्फ सीरीज में सर्वाधिक रन बनाना चाहता हूं। वही मेरा लक्ष्य है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर