Pakistan vs West Indies: शतक जड़कर फवाद आलम ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, भारत के 4 खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा

पाकिस्तान के 35 साल के धाकड़ बल्लेबाज फवाद आलम ने रविवार को शतक जड़कर चार भारतीय बल्लेबाजों को पछाड़ दिया। 

Fawad Alam
फवाद आलम 
मुख्य बातें
  • करियर का 13वां टेस्ट मैच खेलते हुए फवाद ने जड़ा पांचवां टेस्ट शतक
  • 124 रन बनाकर अंत तक रहे नाबाद, पाकिस्तान को पहुंचाया 300 रन के पार
  • सबसे कम टेस्ट पारियों में पांच टेस्ट शतक जड़ने का एशियाई रिकॉर्ड किया अपने नाम

किंग्सटन: पाकिस्तान के 35 साल के स्टार बल्लेबाज फवाद आलम ने रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच के तीसरे दिन 124 रन की नाबाद शतकीय पारी खेलकर इतिहास रच दिया। करियर का 13वें टेस्ट की 22वीं पारी को शतक में तब्दील करते ही फवाद सबसे कम टेस्ट पारियों में पांच शतक जड़ने वाले एशियाई बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने चार भारतीय बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया। 

186 गेंद में पूरा किया शतक 
मैच के तीसरे दिन फवाद 213 गेंद में नाबाद 124 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनकी इस शानदार शतकीय पारी की बदौलत सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही पाकिस्तानी टीम कैरेबियाई टीम के खिलाफ दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 302 रन का स्कोर खड़ा कर सकी। फवाद ने अपने टेस्ट करियर का पांचवां टेस्ट शतक 186 गेंद में पूरा किया। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 17 चौके जड़े।

2 रन पाकिस्तान ने गंवा दिए थे 3 विकेट 
फवाद जब दूसरे टेस्ट मैच में बल्लेबाजी करने उतरे थे तब पाकिस्तानी टीम ने महज 2 रन के स्कोर पर तीन विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद उन्होंने कप्तान बाबर आजम के साथ पारी को संभालते हुए चौथे विकेट शतकीय साझेदारी करके टीम को संभाला। हालांकि बल्लेबाजी के दौरान फवाद चोटिल होकर रिटायर्ड हर्ट हो गए थे लेकिन उन्होंने जब मैदान पर वापसी की तो अपना शतक पूरा करके टीम को संभालने में सफल रहे। 

इन भारतीय बल्लेबाजों का तोड़ा रिकॉर्ड
फवाद आलम ने 22 पारियों में पांचवां टेस्ट शतक जड़कर चेतेश्वर पुजारा का एशियाई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पुजारा ने 24 टेस्ट पारियों में पांच टेस्ट शतक जड़े थे। वहीं सौरव गांगुली और सुनील गावस्कर को इसके लिए 25-25 और  विजय हजारे को 26 टेस्ट पारियां खेलनी पड़ी थीं।  

पिछले 8 टेस्ट में चौथा शतक 
टेस्ट डेब्यू के बाद फवाद आलम की 10 साल तक किसी ने सुध नहीं ली थी। लेकिन एक दशक तक घरेलू क्रिकेट में रनों का अंबार लगाने के बाद जब उन्होंने वापसी की है तब से धमाल मचा रखा है। पिछले 8 टेस्ट मैच में वो चार शतक जड़ चुके हैं। ये सभी शतक उन्होंने वेस्टइंडीज, जिंबाब्वे, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड में जड़े हैं। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर