कौन हैं फवाद आलम जिनकी 10 साल बाद हुई पाकिस्तानी टेस्ट टीम में वापसी 

Fawad Alam 10 year Exile ends: बांए हाथ के सलामी बल्लेबाज फवाद आलम की दस साल बाद पाकिस्तानी टेस्ट टीम में वापसी हुई है। उन्हें श्रीलंका के खिलाफ 2 मैच की सीरीज के लिए मौका दिया गया है।

कौन हैं फवाद आलम जिसकी 10 साल बाद हुई पाकिस्तानी टेस्ट टीम में वापसी 
fawad Alam  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • फवाद आलम ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में जड़ा था शतक
  • नवंबर 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था आखिरी टेस्ट
  • हाल ही में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे तेजी से 12 हजार रन बनाने वाले दूसरे पाकिस्तानी बल्लेबाज

कराची: पाकिस्तान के मुख्य चयनकर्ता मिस्बाह उल हक ने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ 11 दिसंबर से शुरू हो रही 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया। टीम में उन्होंने 34 साल के खिलाड़ी फवाद आलम को शामिल करने की घोषणा की। फवाद को 10 साल बाद पाकिस्तानी टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। उन्हें इफ्तिखार अहमद की जगह दी गई है। ऐसे में मिस्बाह की ऑस्ट्रेलिया दौरे से पहले युवा खिलाड़ियों को मौका देने की नीति भी सवालों के घेरे में आ गई। जहां उन्होंने एक साथ कई युवा खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया जैसे मुश्किल दौरे पर भेजा और टीम को मुंह की खानी पड़ी। ऐसे में उन्हें टीम में अनुभव को तरजीह देने के लिए बाध्य होना पड़ा। 

बांए हाथ के बल्लेबाज फवाद ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट डेब्यू साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में किया था। 2 मैच की उस सीरीज में फवाद ने बतौर ओपनर शानदार प्रदर्शन किया था। उस दौरान 4 पारियों में उन्होंने 54 के औसत से 216 रन बनाए थे। जिसमें 1 शतक शामिल था। ये शतक उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट की दूसरी पारी में जड़ा था। 168 रन की पारी के दौरान उन्होंने 15 चौके और 1 छक्का जड़े थे। इसके अलावा सीरीज के अन्य तीन पारियों में वो 16-16 रन बना सके थे। इसके बाद उन्होंने 2009 में ही न्यूजीलैंड के खिलाफ डुनेडिन में एक टेस्ट मैच खेला था जिसकी दोनों पारियों में 29 और 5 रन का योगदान कर सके। इसके बाद उन्हें टेस्ट टीम में मौका नहीं मिला। 

वनडे और टी-20 टीम में मिले मौके 

टेस्ट टीम से दूर रहने के बाद उन्हें वनडे और टी-20 में जगह मिलती रही। उन्होंने 38 वनडे मैचों में 40.25 के औसत से 966 रन बनाए। इस दौरान 1 शतक और 6 अर्धशतक उनके बल्ले से निकले। वनडे में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 114 रन था। ये पारी उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ ढाका में खेली थी। फवाद ने आखिरी वनडे मैच 2015 में ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। 

वहीं टी-20 में उनका प्रदर्शन औसत रहा। साल 2007 में कीनिया के खिलाफ डेब्यू करने के बाद साल 2011 तक उन्होंने पाकिस्तान के लिए 24 टी-20 मैच खेले जिनकी 17 पारियों में 17.63 के औसत और 114.79 के स्ट्राइक रेट से 194 रन बना सके। टी-20 में उनके बल्ले से एक भी अर्धशतकीय पारी नहीं निकली। उनका सर्वाधिक स्कोर 28 रन रहा। 

घरेलू क्रिकेट में किया धमाकेदार प्रदर्शन 

फवाद आलम ने इस साल कायद-ए-आजम ट्ऱॉफी में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने इस साल अब तक 71 के औसत से 781 रन बनाए हैं। जिसमें चार शतक और छह अर्धशतक शामिल हैं। सिंध की टीम से खेलते हुए घर से बाहर पिछली छह पारियों में उन्होंने  116, 211, 65, 107, 29* और 92 रन बनाए हैं। जिसमें से तीनों शतक नेशनल स्टेडियम कराची में आए हैं। इसी मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट खेला जाएगा। 

पिछले पांच साल में फवाद को पाकिस्तान के लिए किसी भी फॉर्मेट में खेलने का मौका नहीं मिला। ऐसे में उन्होंने घरेलू क्रिकेट में ध्यान केंद्रित किया और शानदार बल्लेबाजी की। जिसका इनाम उन्हें मिला है। उनके चयन के बाद मिस्बाह ने भी इसी बात का हवाला दिया कि वो वन सीजन वंडर नहीं है पिछले कई सालों से अच्छा प्रदर्शन घरेलू क्रिकेट में कर रहे हैं। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड बेहद शानदार है। उन्होंने 165 मैच की 258 पारियों में 56.84 की औसत से 12,222 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 34 शतक और 83 अर्धशतक निकले हैं। उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 296* रन रहा है। 

प्रथमश्रेणी क्रिकेट में 12 हजार रन

हाल ही में वो प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे तेज गति से 12 हजार रन बनाने वाले दूसरे पाकिस्तानी बल्लेबाज बने हैं। यह रिकॉर्ड उन्होंने मौजूदा कायदे आजम ट्रॉफी के दौरान दक्षिण पंजाब के खिलाफ 211 रन की पारी खेलते हुए हासिल की। यह उनके प्रथम श्रेणी क्रिकेट का चौथा दोहरा शतक था। फवाद ने ये उपलब्धि अपनी 257वीं प्रथम श्रेणी पारी खेलते हुए हासिल की। वहीं पहले पायदान पर काबिज हनीम मोहम्मद ने 231 पारियों में ये कारनामा कर दिखाया था।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर