ऐतिहासिक होगा भारत-बांग्लादेश के बीच पहला टी-20 मुकाबला, ये है वजह

भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच रविवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा। ये मुकाबला आंकड़ों के लिहाज से ऐतिहासिक बन गया है।

indian cricket team
indian cricket team  

दिल्ली: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज रविवार को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होने जा रहा है। विवादों के बवंडर में फंसी बांग्लादेश की टीम भारत के खिलाफ टी-20 में पहली जीत हासिल करने के इरादे से मैदान में उतरेगी। लेकिन ये मैच आंकड़ों को लिहाज से अपने आप ही ऐतिहासिक हो गया है। 

भारत और पड़ोसी बांग्लादेश के बीच खेला जाने वाला ये मुकाबला 1000वां अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबला होगा। टी-20 क्रिकेट ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह सफर 14 साल में पूरा किया है। पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मुकाबला 7 फरवरी 2005 को ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। 

भारत और बांग्लादेश के बीच अबतक कुल 8 बार भिड़ंत हुई है। इन सभी मैचों में टीम इंडिया विजयी रही है जबकि बांग्लादेश की झोली खाली रही है। भले ही आंकड़ों की बाजीगरी में भारतीय टीम के पक्ष में सबकुछ दिख रहा है लेकिन दोनों टीमों के बीच अधिकांश भिडंत बेहद रोमांचक रही है जहां हार जीत का फैसला मैच की आखिरी गेंद पर हुआ है। 

नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम की कमान संभाल रहे हैं। ऐसे में रोहित एक बार फिर अपनी कप्तानी में टीम इंडिया की दबंगई बरकरार रखने की पुरजोर कोशिश करेंगे। 

भारत और बांग्लादेश साल 2016 के विश्व कप के बाद पहली बार भारतीय सरजमीं पर एक दूसरे के खिलाफ फटाफट क्रिकेट खेलने उतरेंगे। वो मैच बेहद रोमांचक रहा था जहां हार्दिक पांड्या की शानदार गेंदबाजी और एमएस धोनी के आखिरी गेंद पर शानदार रन आउट की बदौलत 147 रन के स्कोर का सफलतापूर्वक बचाव करते हुए बंगाल टाइगर्स के जबड़े से जीत छीन ली थी। अंतिम 3 गेंद पर बांग्लादेश को जीत के लिए 2 रन की दरकार थी बावजूद इसके बाजी टीम इंडिया के हाथ लगी थी। 

इसके अलावा श्रीलंका में खेली गई निदहास ट्रॉफी के फाइनल में दिनेश कार्तिक की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की थी। आखिरी गेंद पर छक्का जड़कर कार्तिक ने भारतीय टीम को ऐतिहासिक जीत दिलाई थी। उस सीरीज के दौरान भी टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में ही थी। ऐसे में एक बार फिर रोहित टीम को उसी अंदाज में राजधानी दिल्ली में जीत दिलाने की कोशिश करेंगे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर