IPL 2022: ये हैं आईपीएल इतिहास के 5 सबसे महंगे खिलाड़ी, जो नीलामी में कुछ ही मिनटों में हुए 'धनकुबेर'

Highest bid players in IPL: आईपीएल में खिलाड़ियों पर जमकर धनवर्षा होती है। अब तक अनेक भारतीय और विदेशी खिलाड़ी नीलामी में मालामाल हो चुके हैं।

Ben Stokes
बेन स्टोक्स  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022
  • नीलामी में अब कुछ दिन बाकी रह गए हैं
  • बेंगलुरु में नीलामी का आयोजन होना है

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 की नीलामी 12 और 13 फरवरी को होने की जा रही है। यह मेगा ऑक्शन है, जिसमें कई धाकड़ खिलाड़ियों की किस्मत दांव पर होगी। किस खिलाड़ी को कितनी रकम मिलेगी और कौन अनसोल्ड रहेगा, यह इसी हफ्ते क्लीयर हो जाएगा। साथ ही हर बार की तरह आईपीएल फैंस की इस बात में भी दिलचस्पी होगी कि कौन-सा खिलाड़ी 15वें सीजन में सर्वाधिक पैसे हासिल करने में कामयाब रहा। फिलहाल इस सवाल का जवाब भविष्य के गर्भ में छिपा है तो ऐसे में आइए आईपीएल इतिहास के 5 सबसे महंगे खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं।

क्रिस मॉरिस

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस आईपीएल नीलामी में सबसे ज्यादा रकम हासिल करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2021 में 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। राजस्थान ने मॉरिस को हरफनमौला काबिलियत के लिए चुना था, लेकिन वह पूरे सीजन कुछ खास नहीं कर पाए। उन्होंने 11 मैचों में 9.17 की इकोनॉमी के साथ 15 विकेट चटकाए और उनके बल्ले से 13.40 की औसत से केवल 67 रन निकले।

यह भी पढ़ें: आकाश चोपड़ा का दावा- IPL नीलामी में ये परिवार होने वाला है मालामाल

युवराज सिंह

पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर युवराज सिंह को दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने 2015 में तगड़ी बोली लगाकर अपने साथ जोड़ा था। युवराज को तब 16 करोड़ रुपये मिले थे। उन्होंने सीजन में 14 मैच खेले और 19.07 की औसत से 248 रन बनाए। इसके अलावा युवराज ने 6 विकेट भी लिए। युवराज को आरसीबी ने 2014 में 14 करोड़ में खरीदा था। 

पैट कमिंस

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस पर आईपीएल 2020 की नीलामी में सबसे महंगी बोली लगी थी। उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने अपने खेमे में शामिल करने के लिए 15.5 करोड़ रुपये खर्च किए। हालांकि, कमिंस 14 मैचों में 7.86 की इकॉनमी से केवल 12 विकेट ही ले सके। उन्होंने निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए 146 रन जोड़े, जिसमें एक अर्धशतक भी था।

गौतम गंभीर

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर आईपीएल 2011 की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी थे। साल 2010 तक दिल्ली के लिए खेलने वाले गंभीर को बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान की आईपीएल टीम केकेआर ने 14.9 करोड़ रुपये में खरीदा था। केकेआर के साथ अपने पहले सीजन में गंभीर ने 15 मैचों में 34.36 की औसत से 378 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: इन 9 दिग्गजों ने आईपीएल 2022 नीलामी को कहा 'नो'

बेन स्टोक्स

इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स पर आईपीएल 2017 की नीलामी में सबसे बड़ी बोली लगी थी। उन्हें तब राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स (आरपीएस) ने 14.5 करोड़ रुपए में अपने साथ जोड़ा था। उनका बेस प्राइस 2 करोड़ था। स्टोक्स ने आईपीएल में अपने पहले सीजन में 31.60 की औसत से 316 रन बनाए थे, जिसमें एक नाबाद शतक भी शामिल है। इसके अलावा उन्होंने 12 विकेट अपनी झोली में डाले। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर