टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी का 86 की उम्र में हुआ निधन

Bapu Nadkarni passes away: बापू नाडकर्णी को रिकॉर्ड लगातार 21 मेडन ओवर डालने के लिए याद रखा जाता है। इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट मैच में उन्‍होंने यह रिकॉर्ड स्‍थापित किया था, जो अब तक कायम है।

bapu nadkarni
बापू नाडकर्णी 
मुख्य बातें
  • बापू नाडकर्णी का 86 की उम्र में निधन हुआ
  • नाडकर्णी को रिकॉर्ड लगातार 21 मेडन ओवर डालने के लिए याद रखा जाता है
  • नाडकर्णी ने 41 टेस्‍ट में 1414 रन बनाए और 88 विकेट चटकाए

मुंबई: टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी का 86 की उम्र में शुक्रवार को निधन हो गया। पारिवारिक सूत्रों ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि नाडकर्णी ने शुक्रवार को अंतिम सांस ली। नाडकर्णी के परिवार में उनकी पत्‍नी और दो बेटियां थी। नाडकर्णी के दामाद विजय खरे ने कहा, 'बापू नाडकर्णी का उम्र संबंधी समस्‍याओं के कारण निधन हुआ।' बापू नाडकर्णी को रिकॉर्ड लगातार 21 मेडन ओवर डालने के लिए याद रखा जाता है। इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट मैच में उन्‍होंने यह रिकॉर्ड स्‍थापित किया था, जो अब तक कायम है।

बाएं हाथ के बल्‍लेबाज और स्पिनर नाडकर्णी ने 41 टेस्‍ट में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया, जिसमें 1414 रन बनाए और 88 विकेट चटकाए। उनका सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 43/6 का रहा। मुंबई क्रिकेट के नाडकर्णी ने 191 प्रथम श्रेणी मुकाबले खेले, जिसमें 500 विकेट और 8880 रन बनाए। नासिक में जन्‍में नाडकर्णी ने 1955 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दिल्‍ली में अपने टेस्‍ट क्रिकेट का डेब्‍यू किया। उन्‍होंने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 1968 में अपने करियर का आखिरी टेस्‍ट खेला।

 

 

 

 

 

हालांकि, नाडकर्णी लगातार 21 मेडन ओवर करके चर्चाओं में आएं। उन्‍होंने मद्रास (अब चेन्‍नई) में 32 ओवर में 27 मेडन सहित 5 रन खर्च किए। हालांकि तब वह विकेट लेने में सफल नहीं हुए थे। नाडकर्णी को उनकी सटीकता के लिए जाना जाता था। 1960-61 में पाकिस्‍तान के खिलाफ उन्‍होंने 32 ओवर में 24 मेडन ओवर किए थे और 23 रन खर्च किए थे। तब भी उन्‍हें कोई सफलता नहीं मिली थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर