नीतू डेविड बनीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम की मुख्य चयनकर्ता

भारतीय महिला टीम की पूर्व स्टार स्पिनर नीतू डेविड को भारतीय महिला क्रिकेट टीम की नई मुख्य चयनकर्ता चुना गया है। उनके साथ चार अन्य सदस्यों को भी पैनल में जगह मिली है।

Neetu david
नीतू डेविड   |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत की पूर्व स्टार स्पिनर रही हैं नीतू डेविड
  • झूलन गोस्वामी उन्हीं का रिकॉर्ड तोड़कर बनीं थी भारत सबसे सफल एकदिवसीय गेंदबाज
  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नीतू के नाम दर्ज हैं 182 विकेट

नई दिल्ली: भारत की बांए हाथ की स्पिनर और बेहतरीन महिला क्रिकेटरों में से एक नीतू डेविड को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के महिलाओं के राष्ट्रीय चयन पैनल का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। उनके साथ चयन समिति में कल्पना वेंकटचर, आरती वैद्य, मिथु मुखर्जी और रेनु मार्ग्रेट को पैनल में जगह मिली है। 

नीतू डेविड ने भारत के लिए 10 टेस्ट खेले और 41 विकेट चटकाए। 90 के दशक के अंत और 2000 के शुरुआती दौर तक शानदार प्रदर्शन करने वाली डेविड भारत की महिला वनडे में सर्वााधिक विकेट लेने वाली खिलाड़ी थीं। जिन्हें बाद में झूलन गोस्वामी ने पछाड़ दिया। उन्होंने 97 वनडे मैचों में  141 विकेट लिये थे।

हेमलता काला की अगुआई वाले पिछले पैनल का कार्यकाल मार्च 2020 में ही समाप्त हो गया था। इसमें सुधा शाह, अंजलि पेंढरकर, शशि गुप्ता और लोपामुद्रा बनर्जी अन्य सदस्य थीं। पैनल ने ऑस्ट्रेलिया में महिला विश्व टी20 के लिये टीम चुनी थी जो उनका अंतिम चयन था। इसमें भारतीय टीम उप-विजेता रही थी।

बीसीसीआई ने नये चयन पैनल की घोषणा नहीं की थी जिसकी काफी आलोचना की जा रही थी लेकिन इस विलंब के पीछे कारण कोविड-19 के कारण लॉकडाउन में किसी भी क्रिकेट गतिविधि का नहीं होना था। भारतीय महिला टीम अब संयुक्त अरब अमीरात में तीन टीमों की महिला चैलेंजर सीरीज खेलेगी और इसके लिये बीसीसीआई को सबसे पहले नया महिला चयन पैनल बनाने की जरूरत थी।
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर