हरभजन सिंह की सियासी पारी का आगाज, आम आदमी पार्टी भेजेगी राज्यसभा

Harbhajan Singh nominated for Rajya Sabha: पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह अब राजनीति की 'पिच' पर नजर आएंगे। हरभजन ने पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

harbhajan singh
हरभजन सिंह 
मुख्य बातें
  • आम आदमी पार्टी का बड़ा निर्णय
  • हरभजन सिंह जाएंगे राज्यसभा
  • पंजाब से ऊपरी सदन के लिए नॉमिनेट

भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह क्रिकेट की पिच पर कमाल दिखाने के बाद अब सियासी पारी का आगाज करने जा रहे हैं। उन्हें आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब से राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। बता दें कि पंजाब में आप को प्रचंड जीत मिली है, जिसके बाद पूर्व स्पिनर को संसद के ऊपरी सदन के लिए नॉमिनेट किया गया है। पंजाब में असेंबली इलेक्शन के बाद अब राज्यसभा सदस्यों का चुनाव होने वाला है। चुनाव आयोग ने पंजाब में राज्यसभा की सात में से पांच सीटों के लिए अधिसूचना जारी की है। 21 मार्च को नामांकन की आखिरी तारीख है जबकि 31 मार्च को चुनाव होगा।

हरभजन ने भगवंत मान की दी थी बधाई

पंजाब में आप की जबरदस्त जीत के बाद 41 वर्षीय हरभजन सिंह ने ट्वीट कर भगवंत मान को बधाई दी थी। हरभजन ने कहा कि था कि मेरे दोस्त भगवंत मान को हमारा नया मुख्यमंत्री बनने के लिए बहुत-बहुत शुमकामनाएं। मालूम हो कि आम आदमी पार्टी को एकतरफा जीत हासिल हुई है। कुल 117 सीटों में से आप को 92 सीटें मिलीं। सीएम पद का शपथ लेने के बाद भगवंत मान ने कहा था कि यह पूरे पंजाब की विश्वास की जीत है। हमें एक ऐसा जनादेश मिला है जिसमें उम्मीद और लोगों का विश्वास है।

यह भी पढ़ें: 'मैं इस वजह से टीम इंडिया का कप्तान नहीं बन सका', हरभजन सिंह ने बीसीसीआई को लेकर किया सनसनीखेज दावा

काफी दिन से राजनीति में एंट्री की थी चर्चा

41 वर्षीय हरभजन ने दिसंबर 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। हरभजन के संन्यास की घोषणा के साथ ही उनके राजनीति में एंट्री करने की चर्चा शुरू हो गई थी। उन्होंने तब मीडिया से बातचीत के दौरान राजनीति में आने के संकेत दिए थे, लेकिन किसी पार्टी का जिक्र नहीं किया। उन्होंने विधानसभा चुनाव से पहले कहा था कि हर पार्टी के नेताओं को जानता हूं। अगर मैं किसी पार्टी को ज्वाइन करूंगा तो पहले ही घोषणा कर दूंगा। पंजाब की सेवा करूंगा। फिर चाहे राजनीति के जरिए हो या फिर किसी और माध्य से। मुझे अलग-अलग पार्टियों से शामिल होने के ऑफर मिले।

यह भी पढ़ें: 'अनिल भाई आप बहुत लालची हो'..हरभजन सिंह ने बेहद खास दिन पर कुंबले को लेकर किया ये ट्वीट

ऐसा रहा हरभजन का अंतरराष्ट्रीय करियर​

हरभजन ने भारत की ओर से 103 टेस्ट में 417 विकेट, 236 वनडे में 269 और 28 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में 25 विकेट हासिल किए। उन्होंने कुल 711 अंतरराष्ट्रीय विकेट झटके। हरभजन ने 1998 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच से अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था। उन्होंने भारत के लिए मार्च 2016 में ढाका में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ अपना आखिरीअंतरराष्ट्रीय में मैच खेला, जो टी20 मुकाबला था। वह 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर