B'day Spcl: वर्ल्‍ड फूड डे के दिन पैदा हुआ और पूरे करियर में रन-विकेट का भूखा रहा ये क्रिकेटर

जैक्‍स कैलिस ने क्रिकेट की शोभा बढ़ाई। चाहे बल्‍लेबाजी हो या गेंदबाजी या फिर फील्डिंग रिकॉर्ड्स, यह क्रिकेटर हर जगह डटकर आगे खड़ा रहा। दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर को खेल का सच्‍चा दूत (एम्‍बेस्‍डर) भी कहा जाता है।

jacques kallis
जैक्‍स कैलिस 
मुख्य बातें
  • जैक्‍स कैलिस आज 44 साल के हो गए हैं
  • कैलिस ने वनडे जर्सी का नंबर पिता के गुजरने के बाद बदला
  • कैलिस ने कई अफेयर्स होने के बाद चार्लीन एंजेल्स से शादी की

नई दिल्‍ली: ऐसा कहा जाता है कि हर किसी में कोई विशेष प्रतिभा होती है। मगर कुछ अपवाद भी होते हैं, विशेषकर क्रिकेट में। ऐसे लोगों को क्रिकेट में 'ऑलराउंडर्स' कहा जाता है। एक ऑलराउंडर गोंद की तरह होता है तो पूरी टीम को जोड़ता है। एक ऑलराउंडर क्रिकेट टीम में दो लोगों का भार अकेले उठाता है। इसलिए इसे बड़ा महत्‍वपूर्ण और समान रूप से कड़ी जिम्‍मेदारी माना जाता है।

16 अक्‍टूबर 1975 को क्रिकेट के सर्वकालिक महान ऑलराउंडर्स में से एक जैक्‍स कैलिस का जन्‍म हुआ। कैप टाउन में जन्‍में कैलिस आज अपना 44वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। उन्‍होंने क्रिकेट की शोभा बढ़ाई। चाहे बल्‍लेबाजी हो या गेंदबाजी या फिर फील्डिंग रिकॉर्ड्स, यह क्रिकेटर हर जगह डटकर आगे खड़ा रहा। दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर को खेल का सच्‍चा दूत (एम्‍बेस्‍डर) भी कहा जाता है। क्रिकेट जगत में कैलिस को काफी इज्‍जत हासिल है। उनके दुनिया में करोड़ों दीवाने हैं। जैक्‍स कैलिस रनों के भूखे हैं, यह कहावत क्रिकेट जगत में काफी मशहूर है क्‍योंकि 16 अक्‍टूबर को ही फूड डे सेलिब्रेट किया जाता है।

आज कैलिस की महानता उनका करियर अच्‍छे से बयां करता है। कैलिस ने 166 टेस्ट में 55.37 की औसत से 13289 रन बनाए, जिसमें 45 शतक और 58 अर्धशतक शामिल हैं। उन्‍होंने 328 वनडे मैचों में 44.36 के औसत से 11579 रन बनाए, जिसमें 17 शतक और 86 अर्धशतक शामिल हैं। कैलिस ने टेस्ट में 292 और वनडे में 273 विकेट भी अपने नाम किए।

जैक कैलिस वनडे और टेस्ट में 10 हजार से ज्यादा रन और 200 से ज्यादा विकेट लेने वाले इकलौते क्रिकेटर हैं। यही नहीं उन्होंने टेस्ट में 200 कैच और वनडे में 131 कैच भी लपके। इन आंकड़ों से साबित हो जाता है कि दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर के सामने दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ी भी पानी भरते हैं। जैक्‍स कैलिस महान शख्सियत में से एक हैं, लेकिन उनके बारे में कुछ राज हैं, जो कम ही लोगों को पता हैं। 

चलिए आज उनके जन्‍मदिन के मौके पर हम आपको उनके निजी जीवन की कुछ रोचक बातों के बारे में बताते हैं:

# पिता और जर्सी - जैक्‍स कैलिस अपने पिता हेनरी के बेहद करीब थे। जब सीनियर कैलिस के बारे में पता चला कि वह कैंसर से पीड़‍ित हैं, तो जैक्‍स ने क्रिकेट से कुछ समय के लिए ब्रेक लिया और अपने पिता के साथ समय गुजारा। कैलिस ने बताया कि ऐसा करने से उन्‍हें अपने पिता को धन्‍यवाद कहने का समय मिला। कैलिस के पिता का निधन 65 की उम्र में हुआ था। इसके बाद जैक्‍स ने वनडे क्रिकेट में अपनी जर्सी का नंबर बदलकर 65 कर लिया।

# बहन-भाई के बीच जंग - यह कोई असली जंग नहीं है। दरअसल, जैक्‍स कैलिस की बहन जैनिन आईपीएल में चीयरलीडर रह चुकी हैं। आईपीएल के दूसरे एडिशन में जैक्‍स रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की तरफ से खेल रहे थे और उनकी बहन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (सीएसके) की चीयरलीडर थीं। जब कैलिस आउट हुए तो उनकी बहन ने इसका जश्‍न मनाया। जैक्‍स ने इसे खेल भावना मानते हुए कहा कि वह अपने आउट होने के बाद अपनी बहन की डांस स्किल देखकर काफी प्रभावित हुए।

# छोटे कद ने टीम से बाहर किया - कैलिस को वेस्‍टर्न प्रोविंस अंडर-15 टीम से बाहर किया गया था। इसकी जो कहानी सामने आई, वह जानकर क्रिकेट फैंस जरूर हैरान हुए। अली बाचेर और डेविड विलियम्‍स ने कहा कि कैलिस का कद बहुत छोटा है। कहा गया, 'वह इतने छोटे कद के हैं कि गेंद को स्‍क्‍वायर की दिशा में भेज भी नहीं सकते।' जब कैलिस को इस बारे में पता चला तो उन्‍होंने कहा कि मैं उन्‍हें दिखा दूंगा। इसके बाद कैलिस ने दमदार वापसी की और अब तो वह छोटे कद के नजर भी नहीं आते।

# कंगारू खिलाड़ी ने कहा- बहरा है क्‍या? महान खिलाड़ी अक्‍सर खुद को स्‍लेजिंग से दूर रखते हैं। मगर कैलिस इसे एकदम अलग स्‍तर पर ले गए। एक बार ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज माइकल कास्‍प्रोविच उन्‍हें जमकर स्‍लेज कर रहे थे, जिस पर कैलिस कुछ रिएक्‍ट ही नहीं कर रहे थे। कैस्‍पर लगातार बाउंस डालकर स्‍लेजिंग करें, लेकिन बल्‍लेबाज पर इसका कोई असर ही नहीं हो। हैरान-परेशान कास्‍प्रोविच ने अपने साथियों से कहा, क्‍या यह आदमी बहरा है?

# एशिया में किया कमाल - जैक्‍स कैलिस ने एशिया में 25 टेस्‍ट में 55.62 की औसत से 2,058 रन बनाए। वह एशिया में दो हजार या इससे ज्‍यादा रन बनाने वाले पहले गैर-एशियाई खिलाड़ी हैं।

# तीन साल के बाद शादी - जैक कैलिस ने तीन साल के रिश्‍ते के बाद चार्लीन एंजेल्स से शादी की। इससे पहले उनके 4 अफेयर थे। कैलिस मिस दक्षिण अफ्रीका-2002 सेंडी नेल, मिस दक्षिण अफ्रीका-2003 मारिसा एग्गी, शिमोने जार्डिम के साथ रिलेशनशिप में रहे। उनका किम रिवॉल्ड के साथ भी अफेयर रहा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर