यहीं शुरू, यहीं खत्म: हरभजन सिंह ने जहां सीखा क्रिकेट का ककहरा, वहीं सिर नवाकर लगाया करियर पर विराम

Harbhajan Singh Retirement: पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने एक अलग अंदाज में अपने क्रिकेट करियर पर विराम लगाया। वह रिटायरमेंट के बाद उसी मैदान पर पहुंचे जहां से उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया था।

harbhajan singh jalandhar
हरभजन सिंह 
मुख्य बातें
  • हरभजन सिंह क्रिकेट को अलविदा कहा दिया है
  • वह 1998 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय मैच खेले थे
  • उन्होंने अंतरराष्ट्रीय करियर में 711 विकेट झटके

भारत के लिए लंबे अरसे तक खेलने वाले हरभजन सिंह ने शुक्रवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया। हरभजन आखिरी बार पांच साल पहले भारतीय टीम की जर्सी में मैदान पर उतरे थे। संन्यास की घोषणा के एक दिन बाद हरभजन शनिवार को जालंधर के बर्ल्टन पार्क पहुंचे, जहां उन्होंने क्रिकेट का ककहरा सीखा। उन्होंने यहां की पिच पर आदर से सिर नवाकर अपने करियर पर विराम लगाया। पूर्व स्पिनर ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि उन्होंने इसी मैदान से क्रिकेट खेलने का आगाज किया और अब रिटायरमेंट की प्रेस कांफ्रेंस यहीं कर रहे हैं। 

कई साल से संन्यास के बारे में सोच रहे थे भज्जी

भज्जी ने रिटायरमेंट के समय शेयर किए गए वीडियों में कहा था कि वह कई साल से संन्यास लेने के बारे में सोच रहे थे। उन्होंने कहा, 'मैं पिछले कुछ सालों से ऐलान करना चाह रहा था और उस चीज का मैं इंतजार कर रहा था कि मैं उस मोमेंट को आप लोगों के साथ कब साझा करूं। मैं अब क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास ले रहा हूं। हालांकि मानसिक तौर पर मैं रिटायरमेंट पहले ही ले चुका था। लेकिन उसका ऐलान नहीं कर पाया। ऐसे भी पिछले कुछ वक्त से मैं एक्टिव क्रिकेट नहीं खेल रहा था। लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ कमिटमेंट की वजह से चाहता था कि आईपीएल सीजन में मैं उनके साथ रहूं। पर सीजन के दौरान ही मैंने रिटायरमेंट का मन बना लिया था।'

'मुझे अलग-अलग पार्टियों से ऑफर मिले हैं'

हरभजन के संन्यास की घोषणा के साथ ही उनके राजनीति में एंट्री करने की चर्चा शुरू हो गई है। दरअसल, हाल ही में हरभजन ने पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू से मुलाकात की थी, जिसके बाद यह अटकलें  लगाई जाने लगीं। हरभजन ने जालंधर में मीडिया से बातचीत के दौरान राजनीति में आने के संकेत दिए, लेकिन किसी पार्टी का जिक्र नहीं किया। उन्होंने कहा कि हर पार्टी के नेताओं को जानता हूं। अगर मैं किसी पार्टी को ज्वाइन करूंगा तो पहले ही घोषणा कर दूंगा। पंजाब की सेवा करूंगा। फिर चाहे राजनीति के जरिए हो या फिर किसी और माध्य से। मुझे अलग-अलग पार्टियों से शामिल होने के ऑफर मिले हैं। मैंने सिद्धू से बतौर क्रिकेटर मुलाकात की।

हरभजन सिंह ने संन्यास लिया तो सौरव गांगुली ने उनको लेकर दिया ये बयान

ऐसा रहा हरभजन सिंह का  करियर​

41 वर्षीय हरभजन ने भारत की ओर से 103 टेस्ट में 417 विकेट, 236 वनडे में 269 और 28 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में 25 विकेट हासिल किए। उन्होंने कुल 711 अंतरराष्ट्रीय विकेट झटके। हरभजन ने 1998 में न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे मैच से अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया था। उन्होंने भारत के लिए मार्च 2016 में ढाका में संयुक्त अरब अमीरात के खिलाफ अपना आखिरीअंतरराष्ट्रीय में मैच खेला, जो टी20 मुकाबला था। वह 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर