IND vs SA T20: ये खिलाड़ी पहली बार बना भारत का उपकप्तान, लेकिन क्या फैसला उल्टा होना चाहिए था?

India vs South Africa T20I Series, New captain and vice-captain after KL Rahul ruled out: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच शुरू हो रही टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज से केएल राहुल के बाहर होने के बाद कप्तान और उपकप्तान बदल गए हैं।

Indian cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम (BCCI) 
मुख्य बातें
  • भारत-दक्षिण अफ्रीका टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज
  • केएल राहुल सीरीज शुरू होने से ठीक पहले हुए बाहर
  • रिषभ पंत होंगे कप्तान, तो भारतीय टीम को मिला नया उपकप्तान

New Vice-Captain of Team India: टीम इंडिया और मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम के बीच गुरुवार से टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का आगाज हो रहा है। पहला टी20 दिल्ली में खेला जाएगा। इस सीरीज के शुरू होने से ठीक पहले दिल्ली से एक खबर आती है जो सबको चौंका देती है। रोहित, विराट और बुमराह जैसे तमाम दिग्गजों को आराम देने के बाद केएल राहुल और कुलदीप यादव चोटिल होने की वजह से सीरीज से बाहर हो गए। कप्तानी करने जा रहे केएल राहुल के बाहर होने के बाद रिषभ पंत को कप्तानी सौंप दी गई, जबकि भारत को नया उपकप्तान भी मिला है।

IND vs SA 1st T20 Playing 11, Dream11 Team Prediction, Pitch Report, Live Score: Watch here

रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई थी, लेकिन उनके बाहर होने के बाद रिषभ पंत को वो जिम्मेदारी सौंप दी गई। रिषभ पंत इससे पहले उपकप्तान थे। इसलिए उपकप्तान का पद खाली हुआ तो इस बार ये जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या को सौंपी गई है। हार्दिक पांड्या इससे पहले कभी भी भारतीय कप्तान या उपकप्तान पद पर नहीं रहे हैं। वो लंबे समय बाद भारतीय टीम में लौटे हैं और आते ही उपकप्तानी मिलना उनके लिए खास बात है।

क्या ये फैसला उल्टा होना चाहिए था?

जैसे ही रिषभ पंत को कप्तानी और हार्दिक पांड्या को उपकप्तानी सौंपी गई, सोशल मीडिया पर ये चर्चा तेजी से शुरू हो गई कि क्या ये फैसला उल्टा होना चाहिए था? क्योंकि हाल ही में हार्दिक पांड्या ने शानदार प्रदर्शन करते हुए व बेहतरीन अंदाज में अगुवाई करते हुए गुजरात टाइटंस को पहली ही बार में आईपीएल खिताब जिताया था। जबकि रिषभ पंत पूरे आईपीएल में जूझते नजर आए और कप्तान के रूप में उन्होंने कई ऐसे गलत फैसले लिए जिसकी वजह से दिल्ली कैपिटल्स की टीम आईपीएल से बाहर हो गई और उनकी चौतरफा आलोचना भी हुई।

ये भी पढ़ेंः इस दिग्गज ने आईपीएल से पहले ही कर दी थी उमरान मलिक के भारत से खेलने की भविष्यवाणी

आयरलैंड दौरे पर कप्तान होंगे हार्दिक !

वैसे इस फैसले का एक दूसरा पहलू भी है। बीसीसीआई ने हार्दिक पांड्या को मौजूदा सीरीज के लिए उपकप्तान बनाया है लेकिन इसके बाद आयरलैंड के खिलाफ होने वाली दो टी20 मैचों की सीरीज के लिए उनको कप्तानी सौंपी जा सकती है क्योंकि उस सीरीज में ना केएल राहुल होंगे और ना ही रिषभ पंत क्योंकि दोनों को ही उस सीरीज के लिए आराम दिया जाना है और वे दोनों आयरलैंड नहीं जाएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर