क्‍या आप जानते हैं! टीम इंडिया के खिलाफ किस इंग्लिश बल्‍लेबाज ने बनाया है सबसे बड़ा टेस्‍ट स्‍कोर?

Joe Root: जो रूट ने भारत के खिलाफ चेन्‍नई टेस्‍ट की पहली पारी में 218 रन बनाए। चलिए आपको बताते हैं कि टीम इंडिया के खिलाफ सबसे बड़ा टेस्‍ट स्‍कोर का रिकॉर्ड किस इंग्लिश बल्‍लेबाज के नाम दर्ज है।

joe root
जो रूट 
मुख्य बातें
  • जो रूट ने चेन्‍नई टेस्‍ट की पहली पारी में 218 रन बनाए
  • इंग्‍लैंड के ग्राहम गूच ने भारत के खिलाफ सबसे बड़ा टेस्‍ट स्‍कोर बनाया है
  • एलिस्‍टर कुक भारत के खिलाफ दोहरा शतक जमाने से चूक गए थे

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया का घरेलू जमीन पर टेस्‍ट रिकॉर्ड शानदार है। हालांकि इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान जो रूट ने विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम की बखिया उधेड़ते हुए चेन्‍नई टेस्‍ट में दोहरा शतक जमाया दिया। रूट के ऐतिहासिक दोहरे शतक की बदौलत इंग्‍लैंड की टीम पहले टेस्‍ट में बेहद मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। रूट (218) पारी की बदौलत इंग्‍लैंड ने दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक 180 ओवर में 8 विकेट खोकर 555 रन बना लिए हैं।

यह डबल सेंचुरी जो रूट के लिए बेहद स्‍पेशल रही। रूट 100वें टेस्ट में दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले और कोई खिलाड़ी ऐसा नहीं कर सका था। ह उनके करियर का पांचवां दोहरा और कप्तान के रूप में तीसरा दोहरा शतक है। पिछले तीन टेस्ट मैच में रूट ने दूसरी बार 200 रन के आंकड़े को पार किया है। भारत के खिलाफ रूट का यह पहला दोहरा शतक है। वह 377 गेंदों में 19 चौके और दो छक्‍के की मदद से 218 रन बनाकर शाहबाज नदीम के शिकार बने।

भारत के खिलाफ किस इंग्लिश बल्‍लेबाज का सबसे बड़ा टेस्‍ट स्‍कोर

जो रूट ने भारत में इंग्लिश बल्‍लेबाज द्वारा सबसे बड़े टेस्‍ट स्‍कोर के मामले में माइक गैटिंग के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। गैटिंग ने 1985/86 के भारत दौरे पर चेन्‍नई में 207 रन की पारी खेली थी। हालांकि, टीम इंडिया के खिलाफ टेस्‍ट में सबसे बड़ा स्‍कोर बनाने के मामले में रूट काफी पीछे हैं। यह रिकॉर्ड ग्राहम गूच के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 1990 में लॉर्ड्स पर 333 रन की पारी खेली थी। ग्राहम गूच अकेले इंग्लिश बल्‍लेबाज हैं, जिन्‍होंने भारत के खिलाफ तिहरा शतक जमाया है। 

इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान एलिस्‍टर कुक 2011 में गूच के रिकॉर्ड के करीब पहुंचे थे। कुक ने बर्मिंघम में भारत के खिलाफ 294 रन की पारी खेली थी। जो रूट ने 218 रन की पारी खेली और वह भारत के खिलाफ सबसे बड़ा टेस्‍ट स्‍कोर बनाने वाले इंग्लिश बल्‍लेबाजों में तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं।

भारत के खिलाफ सबसे बड़ा टेस्‍ट स्‍कोर

  • 333 - ग्राहम गूच (1990)
  • 294 - एलिस्‍टर कुक (2011)
  • 218 - जो रूट (2021)
  • 207 - माइक गैटिंग (1979)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर