वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कैसे पहुंचेगी टीम इंडिया, समझिए पूरा फॉर्मूला

क्रिकेट
संदीप कुमार
Updated Jul 06, 2022 | 09:59 IST

इंडियन टेस्ट टीम WTC के प्वाइंट्स टेबल में टॉप-3 से भी बाहर हो गई है। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए आखिरी टेस्ट में भारत को हार का सामना करना पड़ा। जानिए भारत कैसे फाइनल में पहुंच सकता है।

Indian cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए आखिरी टेस्ट में भारत को हार का सामना करना पड़ा
  • स्लो ओवर रेट की वजह से इंडिया को 2 प्वाइंट्स का नुकसान हुआ
  • WTC की अंकतालिका में भारत चौथे नंबर पर खिसक गया है

इंग्लैंड के खिलाफ मिली हार के बाद इंडियन टेस्ट टीम की मुश्किलें और बढ़ गई है। एजबेस्टन में खेले गए पांचवे टेस्ट में हार के बाद भारत को स्लो ओवर रेट के कारण 2 प्वाइंट्स का नुकसान हुआ है। इसके साथ ही इंडियन टेस्ट टीम WTC के प्वाइंट्स टेबल में टॉप-3 से भी बाहर हो गई है। 75 अंकों के साथ इंडिया चौथे नंबर पर खिसक गई है। वहीं पाकिस्तान को इसका फायदा हुआ है, बाबर आजम की टीम तीसरे स्थान पर काबिज हो गई है । आईए जानते है कि WTC फाइनल खेलने के लिए इंडियन टेस्ट टीम का फॉर्मूला क्या होगा

 अब हर मैच में जीत की जरूरत 
WTC (2021-2023) के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को अब हर टेस्ट मैच में जीत की जरूरत है। इसके तहत अगले 6 मैचों में जीत दर्ज कर इंडिया फाइनल खेल सकती है। भारत को 2 टेस्ट मैच बांग्लादेश के खिलाफ और 4 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है। 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत का दौरा करेगी।

 ड्रॉ टेस्ट मैच बिगाड़ सकता है खेल 
बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक भी ड्रॉ टेस्ट मैच भारत के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को तोड़ सकता है। रोहित शर्मा की टीम को ड्रॉ मैच खेलने पर दूसरे टीमों के रिजल्ट पर निर्भर रहना पड़ेगा। ऐसे में प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर काबिज टीमों के हारने से भारत को फायदा होगा। बता दें कि WTC की अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया 6 जीत के साथ टॉप पर है। तो वहीं साउथ अफ्रीका दूसरे और पाकिस्तान तीसरे पायदान पर मौजूद है।

 टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स सिस्टम को समझिए 
फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को जीत के साथ प्वाइंट्स का भी ख्याल रखना पड़ेगा। ऐसे में भारतीय टीम को पेनल्टी के तहत प्वाइंट्स गंवाने से बचना होगा। दरअसल, अब तक खेले गए मैचों में इंडिया को पेनल्टी की वजह से 5 अंकों का नुकसान हुआ है। जानकारी के लिए बता दें कि टेस्ट चैंपियनशिप में टीम को मैच जीतने पर 12 अंक, ड्रॉ खेलने पर 6 अंक तो वहीं टाई मैच के लिए 6 प्वाइंट्स दिए जाते है।

फिलहाल, बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले टेस्ट मैचों का शेड्यूल जारी नहीं हुआ है। इस साल के अंत में टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट खेल सकती है। अक्टूबर में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद भारतीय टीम का शे़ड्यूल जारी किया जा सकता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर