'मैं खुद का लीडर बनना चाहता हूं', कप्तानी को लेकर विराट कोहली ने कही दमदार बात, जो क्रिकेट फैंस को आएगी पसंद!

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Jan 31, 2022 | 20:46 IST

Virat Kohli on Captaincy: विराट कोहली ने कप्तानी को लेकर दमदार बात कही है, जो क्रिकेट फैंस को पसंद आ सकती है। उन्होंने 15 जनवरी को अचानक टेस्ट कप्तानी छोड़ी दी थी।

Virat Kohli on Captaincy
विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • विराट कोहली अब किसी फॉर्मेट में कप्तान नहीं हैं
  • उन्होंने सात साल तक भारतीय टीम की कमान संभाली
  • कोहली ने कप्तानी को लेकर अपनी राय रखी है

नई दिल्ली: इस महीने की शुरुआत में टेस्ट कप्तानी छोड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने कहा कि आगे बढ़ना भी नेतृत्व का एक हिस्सा है। उससे यह पता चलता है कि टीम को नई दिशा की जरूरत है। एक व्यापार मंच पर बोलते हुए कोहली ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कप्तानी का एक निश्चित कार्यकाल और समय होता है। कोहली ने साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज में भारत का नेतृत्व किया, लेकिन 2-1 से हारने के एक दिन बाद, कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया था।

'हर चीज का एक कार्यकाल और समय है'

उन्होंने फायरसाइड चैट के एक एपिसोड में बोलते हुए कहा, 'देखिए, मुझे लगता है कि सबसे पहले आपको इस बात की पूरी समझ होनी चाहिए कि आपने क्या हासिल करने के लिए निर्धारित किया है और आपने उन लक्ष्यों को हासिल किया है या नहीं। हर चीज का एक कार्यकाल और समय अवधि होती है, इसलिए आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। एक बल्लेबाज के रूप में आप टीम को और अधिक देने में सक्षम हो सकते हैं, इसलिए उस पर गर्व करें।' कोहली ने 2014 की शुरुआत में भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में एमएस धोनी से पदभार संभाला। उन्होंने 68 टेस्ट में भारत को 40 जीत दिलाई, जिससे सबसे लंबे प्रारूप में भारत के सबसे सफल कप्तान बने।

यह भी पढ़ें: विराट कोहली ने नए रिकॉर्ड बनाने के लिए छोड़ी कप्‍तानी, ऑस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज ने किया दावा

'मैं खुद का लीडर बनना चाहता हूं'

उन्होंने कहा, 'लीडर बनने के लिए आपको कप्तान होने की आवश्यकता नहीं है। जब एमएस धोनी टीम में थे, ऐसा नहीं था कि वह लीडर नहीं थे, वह अभी भी वह व्यक्ति थे जिनसे हम इनपुट लेना चाहते थे। जीतना या नहीं जीतना आपके हाथ में नहीं है, लेकिन बेहतर प्रयास कर सकते हैं।' पूर्व कप्तान ने कहा, 'मुझे लगता है कि सभी प्रकार की भूमिकाओं और अवसरों को अपनाना होगा। मैंने कुछ समय के लिए एमएस धोनी के नेतृत्व में खेला है और फिर मैं कप्तान बन गया, मेरी मानसिकता इस समय भी वही है। मैं टीम को जीत दिलाना चाहता हूं। मैं अपना खुद का लीडर बनना चाहता हूं।'

यह भी पढ़ें: रवि शास्त्री ने विराट कोहली को दी खास सलाह, बोले ऐसा करने से पुरानी लय में लौट आएगा 'किंग'

कोहली अब रोहित के नेतृत्व में खेलेंगे

कोहली ने पिछले साल अक्टूबर में टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तानी छोड़ दी थी, लेकिन उस समय कहा था कि वह वनडे और टेस्ट कप्तान के रूप में आगे बढ़ना चाहते हैं। हालांकि, बाद में उन्हें टी20 विश्व कप में भारत के जल्दी बाहर होने के बाद खेल के 50 ओवर के प्रारूप में कप्तान के रूप में हटा दिया गया था। इसके बाद, उन्होंने साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज में केएल राहुल की कप्तानी में खेला। वह फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी वनडे और टी20 सीरीज में रोहित शर्मा के नेतृत्व में खेलेंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर