आईसीसी ने महिला फ्यूचर टूर प्रोग्राम का किया ऐलान, तीन साल में होंगे 301 मैच, भारतीय टीम खेलेगी दो टेस्ट

ICC released Women's Future Tours Program: आईसीसी ने महिला क्रिकेट का तीन साल का फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) जारी किया है। इस दौरान तीन विश्व कप का आयोजन होगा।

Indian Women Cricket Team
भारतीय क्रिकेटर  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • महिला क्रिकेट का फ्यूचर टूर प्रोग्राम जारी
  • आईसीसी ने पहली बार इसका ऐलान किया
  • भारतीय महिला टीम दो टेस्ट मैच खेलेगी

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) द्वारा सिर्फ पुरुष क्रिकेट के फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) की घोषणा की जाती थी लेकिन अब इसे लेकर बड़ा बदलाव आया है। आईसीसी ने पहली बार महिला क्रिकेट के एफटीपी का ऐलान किया है, जिसमें तीन साल के शेड्यूल की जानकारी दी गई है। इस दौरान कुल 301 मैच (सात टेस्ट, 135 वनडे और 159 टी20) खेले जाएंगे।

आईसीसी ने मंगलवार को आधिकारिक बयान में बताया कि 2022-25 एफटीपी में 10 अंतरराष्ट्रीय टीमें द्विपक्षीय सीरीज में टकराएंगी। वहीं, मेगा इवेंट का भी आयोजन होगा, जिसमें दो टी20 विश्व कप और एक वनडे वर्ल्ड कप शामिल है। वनडे वर्ल्ड कप साल 2025 में भारत की मेजबानी में होगा।

भारत को खेलने हैं इतन मैच

भारतीय महिला क्रिकेट टीम अगले तीन साल में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट के अलावा 27 वनडे और 36 टी20 मैच खेलेगी। मई 2022 में एफटीपी शुरू होने के बाद से भारत तीन वनडे और तीन टी20 खेल चुका है। टीम इंडिया दिसंबर 2023 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट में भिड़ेगी। गौरतलब है कि 2022-25 की अवधि में भारत समेत अन्य टीमें कुल सात टेस्ट में मैदान पर उतरेंगी।

इन टीमों की मेजबानी करेगा भारत

भारतीय टीम अपनी सरजमीं पर न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और आयरलैंड की मेजबानी करेगी। इसके अलावा आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, श्रीलंका (खेल चुकी है) और बांग्लादेश का दौरा करेगी। इसके अलावा ‘सदर्न स्टार्स ’ के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज इस साल के आखिर में खेली जाएगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम 2023 . 24 में भारत का दौरा करके एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 खेलेगी। भारतीय टीम 2025-26 में आस्ट्रेलिया दौरे पर इतने ही मैच खेलेगी।

आईसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक वसीम खान ने एक बयान में कहा,‘‘महिला क्रिकेट के लिये यह बड़ा पल है । एफटीपी से भावी दौरा कार्यक्रम में निश्चितता आती है। इससे ढांचे की नींव भी तैयार होती है जो आने वाले समय में विकसित होगा।’’ आईसीसी के अनुसार 2022 . 25 महिला चैम्पियनशिप में टीमें 2025 विश्व कप से पहले तीन मैचों की द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेलेंगी।

यह भी पढ़ें: पीएम मोदी से मिलने के बाद इमोशनल हुईं हरमनप्रीत कौर, बोलीं- जब प्रधानमंत्री बात कर रहे थे तो लगा कि...

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर