ICC Meeting: आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की अहम बैठक, टी20 विश्व कप सहित इन अन्य मुद्दों पर चर्चा

क्रिकेट
भाषा
Updated Jun 01, 2021 | 06:05 IST

1st June, ICC meeting Today: आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की अहम बैठक होगी। वर्चुअली होने वाली इस बैठक में बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली भी हिस्सा लेंगे। टी20 विश्व कप पर सबसे अहम है चर्चा।

T20 World Cup trophy
T20 World Cup trophy  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • आज होगी आईसीसी की बैठक, वर्चुअल होगी मीटिंग
  • बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली लेंगे मीटिंग में हिस्सा
  • टी20 विश्व कप 2021 को लेकर भारत की प्रतिबद्धता पर अहम चर्चा

नई दिल्लीः अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) बोर्ड की आज (मंगलवार) होने वाली वर्चुअल बैठक में भारत की टी20 विश्व कप की मेजबानी पर निर्णय टलना तय है क्योंकि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) इस पर अंतिम फैसला करने के लिये एक महीने का समय मांगेगा। पहले यह फैसला किया गया था कि बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली स्वयं इस बैठक में मौजूद रहेंगे लेकिन अब पता चला है कि वह ऑनलाइन ही इसमें भाग लेंगे तथा इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आयोजन को लेकर अमीरात क्रि​केट बोर्ड से चर्चा करने के लिये बुधवार को यूएई रवाना होंगे। वहीं, बीसीसीआई अधिकारियों का एक दल आईपीएल की रणनीति बनाने के लिए यूएई पहुंच चुका है।

आज होने वाली आईसीसी की बैठक में किसी ठोस नतीजे की उम्मीद नहीं है तथा एक जुलाई के बाद बीसीसीआई एक अन्य विशेष आम बैठक (एसजीएम) बुलाएगा। आईसीसी 18 जुलाई को शुरू होने वाले वार्षिक सम्मेलन के दौरान अपने अंतिम फैसले की औपचारिक घोषणा कर सकता है। आईपीएल के बाकी बचे मैचों का आयोजन 15 सितंबर से 15 अक्टूबर के बीच संयुक्त अरब अमीरात में होगा लेकिन भारतीय क्रिकेट बोर्ड टी20 विश्व कप के आयोजन का मौका नहीं गंवाना चाहता है जिसके लिये यूएई वैकल्पिक स्थान है।

अभी विश्व कप आयोजन के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त नहीं कर सकता बीसीसीआई

बीसीसीआई के सूत्रों ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ''कोविड-19 के मामलों में कमी आयी है लेकिन अभी ऐसी स्थिति नहीं हैं जिसमें हम विश्व कप की मेजबानी के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त कर सकें। गांगुली और सचिव जय शाह ने फैसला करने के लिये एक महीने का समय मांगा है।'' उन्होंने कहा, ''उन्हें निश्चित तौर पर सरकार से भी सलाह मिलेगी कि भारत में मेजबानी करना सही होगा या नहीं। बीसीसीआई यदि अक्टूबर-नवंबर में मेजबानी करने में सफल रहता है तो इसे नौ स्थलों के बजाय मुंबई में तीन स्थलों पर आयोजित किया जा सकता है।''

बीसीसीआई जिस एक अन्य मसले का सामना कर रहा है वो आईसीसी को वैश्विक प्रतियोगिताओं के लिये मिलने वाली छूट है। पता चला है कि बीसीसीआई सरकार के शीर्ष अधिकारियों से इसको लेकर चर्चा कर रहा है लेकिन इसका आसान समाधान संभव नहीं है।

आठ सालों के कार्यक्रम पर भी चर्चा

इसके अलावा 2023 से 2031 तक आठ वर्षों के लिये भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) पर भी चर्चा होगी। इसमें द्विपक्षीय श्रृंखलाओं के अलावा आईसीसी की प्रमुख प्रतियोगिताएं भी शामिल हैं।

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप भी इस वजह से होगा चर्चा का विषय

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप को भी लेकर भी चर्चा होगी क्योंकि महामारी के कारण इसकी शुरुआती चैंपियनशिप में कुछ सीरीज का आयोजन नहीं हो पाया था। आईसीसी इस खेल के वैश्विक विकास की रणनीति पर भी चर्चा करेगी जिसमें महिला क्रिकेट पर विशेष जोर दिया जाएगा। आईसीसी इस खेल को 104 देशों में समान रूप से फैलाना चाहता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर