आईसीसी वनडे रैंकिंग: तीन साल बाद छिनी विराट कोहली की 'बादशाहत', टॉप पर पहुंचे बाबर आजम

क्रिकेट
भाषा
Updated Apr 14, 2021 | 17:27 IST

ICC ODI Player Rankings: भारतीय कप्तान विराट कोहली की तीन साल बाद आईसीसी वनडे रैंकिंग में 'बादशाहत' छिन गई है। अब टॉप पर बाबर आजम पहुंच गए हैं।

Babar Azam Virat Kohli
बाबर आजम  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को आईसीसी बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को गंवा दिया जिस पर वह काफी लंबे समय से काबिज थे। वहीं बाबर अपने देश से रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले चौथे खिलाड़ी बन गये। 26 साल के बाबर ने सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के अंतिम मैच में 82 गेंद में 94 रन की पारी खेली थी जिससे उन्हें 13 रेंटिंग अंक हासिल करने में मदद मिली और वह 865 अंक पर पहुंच गए।

इतने वक्त तक शीर्ष पर रहे कोहली 

कोहली 1,258 दिन तक बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर कायम रहे जो तीन साल से ज्यादा समय रहा। बाबर ने हमवतन जहीर अब्बास (1983-84), जावेद मियांदाद (1988-89) और मोहम्मद यूसुफ (2003) की तरह नंबर एक वनडे बल्लेबाज की उपलब्धि हासिल की। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक बयान में कहा कि बाबर अब कोहली (857 अंक) पर आठ अंक की बढ़त बनाये हैं।

बाबर के सीरीज से पहले 837 अंक थे 

बाबर के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला से पहले 837 रेटिंग अंक थे लेकिन पहले मैच में 103 रन की पारी से वह 858 अंक (कोहली से ज्यादा) पर पहुंच गए। दूसरे वनडे में 32 रन के स्कोर से वह पिछली साप्ताहिक रैंकिंग में 852 अंक पर खिसक गए। टेस्ट में बाबर सर्वश्रेष्ठ पांचवां स्थान हासिल कर चुके हैं और इस समय छठे स्थान पर काबिज हैं जबकि टी20 अंतरराष्ट्रीय में वह तीसरे स्थान पर हैं लेकिन वह पहले नंबर एक भी रह चुके हैं।

फखर जमां ने लंबी छलांग लगाई

बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज फखर जमां एक अन्य पाकिस्तानी बल्लेबाज हैं जो वनडे बल्लेबाजी सूची में ऊपर बढ़े हैं, उन्होंने 101 रन की पारी से पांच पायदान की छलांग लगाई जिससे वह करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर पहुंच गए। बायें हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी (चार पायदान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 11वें स्थान) और बायें हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज (29 पायदान ऊपर चढ़कर 96वें स्थान पर) ने भी मैच में तीन विकेट चटकाकर प्रगति की है।

रोहित शर्मातीसरे स्थान पर मौजूद

वहीं भारतीय उप कप्तान रोहित शर्मा 825 अंक से रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं और देश के शीर्ष 10 बल्लेबाजों की सूची में दूसरे क्रिकेटर हैं। वह न्यूजीलैंड के रॉस टेलर से आगे हैं। गेंदबाजों में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपना चौथा स्थान बरकरार रखा। शीर्ष 10 आल राउंडरों की सूची में नौवें स्थान पर रविचंद्रन अश्विन एकमात्र भारतीय हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर