आईसीसी ने ऐसे दी एमएस धोनी को विदाई, 'एक नाम, लाखों यादें

ICC on MS Dhoni's Retirement: क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था आईसीसी ने एमएस धोनी के संन्यास के ऐलान के बाद उनके मैदान पर किए करिश्मों के वीडियो साझा किए हैं।

MS Dhoni
एमएस धोनी का संन्यास( साभार ICC) 
मुख्य बातें
  • एमएस धोनी ने 15 अगस्त की शाम किया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान
  • 16 साल के करियर में धोनी ने मचाई पूरी दुनिया में भारतीय क्रिकेट की धूम
  • आईसीसी ने धोनी के संन्यास के ऐलान के बाद दी शानदार विदाई

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के संन्यास के ऐलान की खबर हर जगह आग की तरह फैल गई। एक तरफ जहां पूरा देश दिन में आजादी की 74वीं वर्षगांठ के जश्न में डूबा था वहीं दूसरी तरफ शाम को धोनी के संन्यास की खबर से लोगों का मन दुखी हो गया। लोगों को ये दुख था था कि उनका सबसे चहेता सितारा अब टीम इंडिया की नीली जर्सी पहनकर हैलीकॉप्टर शॉट खेलता नजर नहीं आएगा। ऐसे में हर कोई सोशल मीडिया पर धोनी के करियर से जुड़ी यादें साझा करने में जुट गया। ऐसे में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने भी धोनी को संन्यास के ऐलान के बाद एक के बाद कई स्पेशल मैसेज के जरिए विदाई दी है। 

2019 के विश्व कप के दौरान बने वीडियो की शुरुआत में धोनी पवेलियन से नीचे  मैदान पर बल्लेबाजी करने मैदान पर उतर रहे हैं और स्टेडियम में मौजूद दर्शक धोनी-धोनी की आवाज लगा रहे हैं। इल वीडियो में दर्शक धोनी के बारे में अपनी राय साझा कर रहे हैं कोई उन्हें विस्फोटक बल्लेबाज, तो कोई लीजेंड बता रहा है तो कोई उनके प्रति अपना प्यार जता रहा है। 

वहीं कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर भी इस वीडियों में खुद को धोनी के खेल कायल बता रहे हैं। इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर ने कहा कि मैं धोनी का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। वहीं अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद और जोस बटलर जैसे खिलाड़ियों ने भी धोनी के बारे में अपनी राय रखी है। 

इस वीडियो में धोनी के बारे में कप्तान विराट कोहली ने भी राय रखी है। विराट ने इस वीडियो में धोनी के बारे में कहा, बाहर से देखकर आप नहीं बता सकते कि एक व्यक्ति के अंदर क्या चल रहा है। उनकी सबसे बड़ी खूबी है कि वो कठिन परिस्थितियों में भी धैर्य बनाए रखते हैं। इसी वजह से वो इतने सही निर्णय ले पाते हैं। वो हमेशा शांत रहते हैं। वो खुद को वहां तक ले जाते हैं जहां वो ऐसे महत्वपूर्ण निर्णय ले सकें।  विराट ने आगे कहा, मैं जबसे टीम में आया हूं उनसे बहुत कुछ सीखा हूं। जब मैं टीम में आया था वो मेरे कप्तान थे। वो हमेशा मेरे कप्तान बने रहेंगे। 

वहीं जसरप्रीत बुमराह ने वीडियो में कहा है कि जब 2016 में मैं टीम में आया था तब धोनी कप्तान थे। मेरे लिए ये राहत की बात थी कि जब भी मुझे कोई शंका होती थी तो हम उनसे वो पूछ लेते थे।  

आईसीसी ने धोनी के साल 2011 विश्व कप के दौरान लगाए विश्व विजयी छक्के का वीडियो भी साझा किया है। वहीं एक ट्वीट में आईसीसी ने उन्हें आईसीसी के तीनों खिताब जीतने वाला एकलौता कप्तान भी बताया है। 


बतौर विकेटकीपर धोनी की चपलता और चालाकी के बेजोड़ नमूने के रूप में साल 2016 के टी20 विश्व कप में बाग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में अंतिम गेंद पर रनआउट कर टीम इंडिया को जीत दिलाने वाला वीडियो भी आईसीसी ने साझा किया है। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर