ICC T20 Rankings: कार्तिक ने लगाई जबरदस्त 'शतकीय छलांग', टॉप-10 में मौजूद किशन को एक पायदान का फायदा

क्रिकेट
भाषा
Updated Jun 22, 2022 | 16:06 IST

Latest ICC T20 Rankings: अनुभवी बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने आईसीसी टी20 रैंकिंग में जबरदस्त 'शतकीय छलांग' लगाई है। वहीं, इशान किशन को एक पायदान का फायदा हुआ है।

Dinesh Karthik T20 Ranking
दिनेश कार्तिक  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ताजा आईसीसी टी20 खिलाड़ी रैंकिंग
  • बाबर आजम टॉप पर बरकरार
  • किशन टॉप-10 में एकमात्र भारतीय

दुबई: अनुभवी दिनेश कार्तिक हाल में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत ताजा जारी आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में 108 पायदान की बड़ी छलांग लगाकर 87वें स्थान पर पहुंच गये जबकि युवा सलामी बल्लेबाज इशान किशन शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे। किशन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला में दो अर्धशतक जड़े थे और उन्होंने 41 के औसत से कुल 206 रन बनाये थे। इस फॉर्म की बदौलत बायें हाथ के क्रिकेटर को बल्लेबाजों की ताजा जारी टी20 रैंकिंग में एक पायदान के फायदा हुआ और वह छठे स्थान पर पहुंच गये हैं।

कार्तिक इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पाचवें सत्र से ही शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 श्रृंखला में कुछ तेजतर्रार पारियां खेलीं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अभी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज है और किशन शीर्ष 10 में शामिल एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। गेंदबाजों की टी20 रैंकिंग में युजवेंद्र चहल ने सबसे लंबी छलांग लगायी है। इस भारतीय स्पिनर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के दौरान छह विकेट की बदौलत तीन पायदान के फायदे से 23वां स्थान हासिल किया।

यह भी पढ़ें: कार्तिक ने तूफानी बल्लेबाजी से जीता द्रविड़ का दिल, हेड कोच ने टी20 विश्व कप को लेकर कही बड़ी बात

जोश हेजलवुड टी20 गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार हैं। अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान (संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर) और श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसारंगा (छठे) दोनों एक एक पायदान के फायदे से शीर्ष 10 में पहुंच गये। रविंद्र जडेजा ने 385 रेटिंग अंक से टेस्ट आल राउंडर सूची में अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है। वह इस समय भारत के इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच के लिये ब्रिटेन में हैं जो पिछले साल पांच मैचों की श्रृंखला का मैच है जो कोविड-19 के कारण पूरा नहीं हो सका था। बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन 346 रेटिंग अंक से दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं।

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली (742) टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में 10वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (850) और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (830) गेंदबाजों की सूची में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज केमार रोच भी बांग्लादेश के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बूते गेंदबाजों की सूची में चार पायदान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गये हैं। आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस टेस्ट गेंदबाजों की सूची में 901 रेटिंग अंक से शीर्ष पर हैं।

यह भी पढ़ें: क्या क्रिकेट स्टेडियम में होगा ये सुधार? भारत-दक्षिण अफ्रीका पांचवां टी20 रद्द होने पर उठी एक बड़ी मांग

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर