ICC Test Rankings: न्‍यूजीलैंड पर रिकॉर्ड जीत दर्ज करके आईसीसी रैंकिंग में भी नंबर-1 बनी टीम इंडिया

क्रिकेट
भाषा
Updated Dec 06, 2021 | 15:41 IST

India on top of ICC test Rankings: भारतीय टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले गए दूसरे टेस्‍ट में न्‍यूजीलैंड को रिकॉर्ड 372 रन से मात दी। इस जीत के साथ ही भारत ने आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान हासिल किया।

india cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम आईसीसी टेस्‍ट रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर पहुंची
  • टीम इंडिया ने न्‍यूजीलैंड को दूसरे टेस्‍ट में 372 रन से हराया
  • विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के अब 124 रेटिंग अंक हैं

दुबई: विश्व टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की सीरीज जीतकर भारत ने सोमवार को आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया। भारत ने कानपुर में पहला मैच ड्रॉ होने के बाद मुंबई में खेले गये दूसरे टेस्ट के चौथे दिन 372 रन की शानदार जीत दर्ज की।

भारत जून में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड से हार गया था। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम के अब 124 रेटिंग अंक हैं और उसके बाद न्यूजीलैंड (121), ऑस्ट्रेलिया (108), इंग्लैंड (107), पाकिस्तान (92), दक्षिण अफ्रीका (88), श्रीलंका (83), वेस्टइंडीज (75), बांग्लादेश (49) और जिम्बाब्वे (31) का नंबर आता है।

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) तालिका में भारत 42 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। श्रीलंका दो मैचों में दो जीत के साथ इस तालिका में शीर्ष पर है जबकि पाकिस्तान 66.66 के जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है।

याद दिला दें कि भारतीय टीम ने सोमवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 372 रन से बड़ी जीत हासिल की। भारत ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में 540 रन का टारगेट था लेकिन कीवी टीम दूसरी पारी में महज 167 पर सिमट गई। भारत ने पहली पारी में 325 रन बनाए थे जबकि दूसरी पारी 276/7 के स्कोर पर घोषित की। न्यूजीलैंड की पारी 62 रन पर ढेर हो गई थी। पहले मैच ड्रॉ होने के बाद भारत ने दो मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर