ICC Test Rankings: स्‍टीव स्मिथ बने नंबर-1 बल्‍लेबाज, विराट कोहली समेत भारतीय खिलाड़‍ियों का ये है हाल

क्रिकेट
भाषा
Updated Jun 16, 2021 | 18:30 IST

ICC Test Rankings: ऑस्‍ट्रेलिया के स्‍टार बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ एक बार फिर आईसीसी टेस्‍ट बल्‍लेबाजी रैंकिंग में नंबर-1 बन गए हैं। स्मिथ ने पिछले साल बॉक्सिंग डे टेस्ट के बाद पहली बार शीर्ष स्थान हासिल किया।

steve smith
स्‍टीव स्मिथ 
मुख्य बातें
  • आईसीसी ने बुधवार को ताजा टेस्‍ट रैंकिंग जारी की
  • स्‍टीव स्मिथ ने विलियमसन को पछाड़कर शीर्ष स्‍थान हासिल किया
  • भारतीय कप्‍तान विराट कोहली सहित अन्‍य भारतीय खिलाड़‍ियों का ऐसा है हाल

दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली बुधवार को जारी ताजा आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गये जबकि ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने फिर से शीर्ष स्थान हासिल कर लिया। शुक्रवार से साउथैम्‍प्‍टन के हैंपशायर बाउल में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भारत की अगुआई करने वाले कोहली के 814 अंक हैं।

शीर्ष 10 में शामिल अन्य भारतीयों में कोहली के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (747 अंक) और स्टार ओपनर रोहित शर्मा (747 अंक) मौजूद हैं, जिन्होंने अपना संयुक्त छठा स्थान बरकरार रखा है। स्मिथ ने पिछले साल बॉक्सिंग डे टेस्ट के बाद पहली बार शीर्ष स्थान हासिल किया। उन्होंने न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का हटाया जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में अपनी टीम की अगुआई करेंगे।

विलियमसन चोटिल होने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में नहीं खेले थे जिससे वह स्मिथ से पांच रेटिंग अंक खिसक गये और बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गये। स्मिथ के 891 रेटिंग अंक हैं। इसका मतलब है कि स्मिथ कुल 167 टेस्ट में शीर्ष पर रहे हैं और वह केवल गैरी सोबर्स (189 मैच) और विव रिचर्ड्स (179 अंक) से पीछे हैं।

टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में सीनियर भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (850 अंक) ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (908 अंक) के बाद दूसरे स्थान पर कायम हैं। वह शीर्ष 10 गेंदबाजों में एकमात्र भारतीय भी हैं। वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में 412 रेटिंग अंक से शीर्ष पर बरकरार हैं। भारत के रविंद्र जडेजा (386 अंक) और अश्विन (353 अंक) क्रमश: दूसरे और चौथे स्थान पर हैं।

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हैनरी अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 307 अंक और 64वें स्थान पर पहुंचे जबकि एजाज पटेल ने भी करियर के अभी तक सर्वाधिक 323 अंक जुटाये। डेवोन कॉनवे ने अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखी जिससे वह संयुक्त 61वें स्थान पर हैं। इस रैंकिंग अपडेट में दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट भी शामिल है। क्विंटन डि कॉक इससे चेतेश्वर पुजारा के साथ संयुक्त 12वें स्थान पर पहुंच गये।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर