Women's ODI World Cup Schedule: महिला वनडे विश्व कप का शेड्यूल घोषित, इस तारीख को टकराएंगे भारत और पाकिस्तान

क्रिकेट
भाषा
Updated Dec 15, 2021 | 12:28 IST

ICC Women's Cricket World Cup 2022 schedule: महिला वनडे विश्व कप 2022 का शेड्यूल घोषित हो गया है। भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी।

India vs Pakistam Women ODI World Cup Match
भारतीय महिला क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • महिला वनडे विश्व कप 2022
  • न्यूजीलैंड में खेला जाएगा टूर्नामेंट
  • टूर्नामेंट में कुल 31 मैच खेले जाएंगे

दुबई: भारत अगले साल चार मार्च से न्यूजीलैंड में शुरू होने वाले महिला वनडे विश्व कप में अपना पहला मैच चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को यह घोषणा की। टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच मेजबान न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा जिसके बाद दो महत्वपूर्ण मुकाबले होंगे जिसमें चिर प्रतिद्वंद्वी टीम आमने सामने होंगी। ऑस्ट्रेलिया पांच मार्च को हैमिल्टन में मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड से भिड़ेगा जबकि भारत छह मार्च को टौरंगा में पाकिस्तान का सामना करेगा।

महिला विश्व कप  31 दिन तक चलेगा

टूर्नामेंट 31 दिन चलेगा जिसमें कुल 31 मैच खेले जाएंगे और आठ टीम प्रतिष्ठित विश्व कप ट्राफी पाने के लिये एक दूसरे का सामना करेंगी। टूर्नामेंट की मेजबानी छह शहर ऑकलैंड, क्राइस्टचर्च, डुनेडिन, हैमिल्टन, टौरंगा और वेलिंगटन करेंगे। आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत ने आईसीसी महिला चैंपियनशिप 2017-20 में अपनी बेहतर स्थिति के आधार पर विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया जबकि न्यूजीलैंड ने मेजबान होने के कारण टूर्नामेंट में स्वत: जगह बनायी। 

महेंद्र सिंह धोनी से ये 'हुनर' सीखना चाहती हैं मिताली राज 

कोविड से जुड़ी अनिश्चितताओं के कारण महिला विश्व कप क्वालीफायर रद्द कर दिये जाने के बाद बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज ने अपनी टीम रैंकिंग के आधार पर अंतिम तीन स्थान हासिल किये। टूर्नामेंट लीग प्रारूप में खेला जाएगा जिसमें प्रत्येक टीम एक दूसरे का सामना करेगी। आखिर में शीर्ष पर रहने वाली चार टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। पहला सेमीफाइनल 30 मार्च को वेलिंगटन के बेसिन रिजर्व में खेला जाएगा, जबकि क्राइस्टचर्च का हेगले ओवल 31 मार्च को दूसरे सेमीफाइनल और तीन अप्रैल को फाइनल की मेजबानी करेगा। 

सेमीफाइनल और फाइनल दोनों के लिये एक सुरक्षित दिन भी रखा गया है। महिलाओं की आखिरी वैश्विक प्रतियोगिता आस्ट्रेलिया में मार्च 2020 में टी20 विश्व कप के रूप में खेली गयी थी जिसमें मेजबान ने फाइनल में भारत को हराया था। भारतीय टीम विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड का दौरा करेगी जिससे वह इस टूर्नामेंट के लिये अच्छी तैयारी कर पाएगी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर