इस मैदान पर खेला जा सकता है आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताबी मुकाबला

दूसरी आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की खिताबी भिड़ंत कहां हो सकता है इस बारे में आईसीसी अध्यक्ष ने हिंट दिया है। आधिकारिक तौर पर वेन्यू का ऐलान अगले महीने हो सकता है।

Lords-Cricket-Ground
लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड 
मुख्य बातें
  • लॉर्ड्स में खेला जा सकता है दूसरी आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खिताबी मुकाबला
  • पिछली हार कोरोना की वजह से फाइनल को लॉर्ड्स से साउथैंप्टन करना पड़ा था स्थानांतरित
  • आईसीसी लॉर्ड्स को फाइनल का वेन्यू चुनने के लिए बना रहा है आम सहमति

लंदन: आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप( ICC World Test Championship) का दूसरा दौर तकरीबन आधा हो चुका है। कोराना वायरस का कहर भी अब कम हो गया है। ऐसे में पूरी दुनिया में क्रिकेट पटरी पर लौटता दिख रहा है। खिलाड़ी अब दर्शकों की मौजूदगी में अपना हुनर दिखा रहे हैं। ऐसे में आईसीसी (ICC) भी साल 2023 में खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को लेकर योजना बना रहा है।

लॉर्ड्स में हो सकती है खिताबी भिड़ंत
आईसीसी क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान(Lords Cricket Ground) पर अगले साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के आयोजन की योजना रहा है। पिछले साल पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले खिताबी मुकाबले का आयोजन लॉर्ड्स में होना था लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से उत्पन्न परिस्थितियों की वजह से इसका आयोजन साउथैम्पटन के एजेस बाउल स्टेडियम में करना पड़ा था। 

पिछली बार लॉर्ड्स में नहीं खेला जा सका फाइनल
कोरोना संक्रमण की स्थितियों में ब्रिटेन सहित पूरी दुनिया में सुधार होने के बाद आईसीसी को पूरी आशा है कि इस बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला लॉर्ड्स में खेला जा सकेगा। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट के दूसरे दिन आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा, मुझे लगता है कि इसके( फाइनल मैच) के लॉर्ड्स में आयोजन की योजना है। हमारी ये हमेशा से इच्छा रही है। 

जून में होगा फाइनल, मौसम की वजह से कई दावेदार हो जाएंगे बाहर 
उन्होंने आगे कहा, ये मुकाबला जून में खेला जाएगा। ऐसे में बहुत से वेन्यू अपने आप ही मौसम की वजह से दौड़ से बाहर हो जाएंगे जहां इसके आयोजन की संभावना है। अब हम कोरोना की स्थिति से भी बाहर आ गए हैं। ऐसे में हमें लॉर्ड्स में खिताबी मैच के आयोजन के लिए रजामंदी हासिल करनी होगी। इसके बाद ही इसका लॉर्ड्स में आयोजन हो सकेगा।'

अभी तक नहीं हुआ है फाइनल की टीमों का फैसला
अभी तक खिताबी मुकाबले में भिड़ने वाले दोनों टीमों के नाम का फैसला नहीं हो सका है। अंक तालिका में फिलहाल पहले नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलिया को अगले साल एशेज सीरीज के लिए इंग्लैंड दौरे पर आना ही है। ऐसे में अगर वो फाइनल में पहुंचता है तो लॉर्ड्स में खिताबी भिड़ंत की संभावना बढ़ जाएगी।

अगले महीने हो सकता है आधिकारिक तौर पर ऐलान
आईसीसी चाहता है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भाग ले रही सभी 9 टीमों के बीच फाइनल के वेन्यू को लेकर रजामंदी हो जाए तो आईसीसी अगले महीने होने वाली सालाना बैठक में आधिकारिक तौर पर फाइनल के वेन्यू के नाम का ऐलान कर दे।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर